Tokyo Paralympics: प्रमोद भगत ने बैडमिंटन में जीता ऐतिहासिक गोल्ड, मनोज सरकार को मिला ब्रॉन्ज

टोक्यो: प्रमोद भगत ने शनिवार को भारत के पहले पैरा-बैडमिंटन गोल्ड मेडलिस्ट बनकर इतिहास रच दिया। 33 वर्षीय विश्व नंबर 1 पैरा शटलर ने टोक्यो पैरालिंपिक के पुरुष सिंगल बैडमिंटन SL3 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। प्रमोद प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ही गोल्ड के दावेदार थे। यह पैरालंपिक में बैडमिंटन का भी डेब्यू था और मनोज ने इस इवेंट के इतिहास का सबसे पहला पुरुष गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।

बैडमिंटन के टोक्यो में पदार्पण की घोषणा के बाद प्रमोद भगत ने पैरालंपिक पदक पर अपनी नजरें गड़ा दी थीं। प्रमोद को SL3 श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है और उन्होंने पैरालंपिक में इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाया।

चार बार के विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत ने ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 45 मिनट में 21-14, 21-17 से हराकर खेलों में पैरा बैडमिंटन की शुरुआत में भारत का ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। यह पैरालंपिक में भारत का चौथा गोल्ड मेडल है।

इंग्लैंड के बॉलरों ने धैर्य दिखाया तो फिर गुच्छों में विकेट देंगे भारतीय बल्लेबाज- माइकल वॉनइंग्लैंड के बॉलरों ने धैर्य दिखाया तो फिर गुच्छों में विकेट देंगे भारतीय बल्लेबाज- माइकल वॉन

सीधे गेम में उल्लेखनीय जीत पूरी करने के बाद, भगत अपने कोच की ओर दौड़े और उन्हें कोर्ट के सामने गले लगा लिया।

मनोज सरकार को मिला कांस्य पदक-

इस बीच, मनोज सरकार, जो पहले दिन में SL3 इवेंट के सेमीफाइनल में हार गए थे, ने कांस्य जीतकर भारत की पदक तालिका को 17 तक पहुंचा दिया। सरकार ने जापान के डाइसुके फुजिहारा को सीधे गेम (22-20, 21-13) में हराया। पुरुष सिंगल SL3 इवेंट में भी आज शूटिंग की तरह दो भारतीय पोडियम पर थे। दरअसल, प्रमोद ने ही सेमीफाइनल में डाइसुके को सीधे गेम में हराया था।

भारतीय शटर फाइनल में हावी रहे। प्रमोद को बेथेल के खिलाफ सिर्फ 21 मिनट लगे।

भगत को 5 साल की उम्र में पोलियो हो गया था, वे देश के सर्वश्रेष्ठ पैरा शटलरों में से एक हैं, उन्होंने 45 अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं, जिसमें चार विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक और 2018 एशियाई पैरा खेलों में एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक शामिल हैं।

SL वर्गीकरण में, खड़े होने में समस्या/निचले अंगों की दुर्बलता वाले व्यक्तियों को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति है। SL3 इवेंट में, कोर्ट के केवल आधे हिस्से का उपयोग होता है और यहां पर डायरेक्ट सर्विस की जाती है और पहली साइडलाइन के बाद भी क्षेत्र का उपयोग किया जाता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 15 - October 24 2021, 03:30 PM
श्रीलंका
बांग्लादेश
Predict Now

Story first published: Saturday, September 4, 2021, 16:43 [IST]
Other articles published on Sep 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X