10 क्रिकेटर जिनमें 5 के लॉकडाउन में बिगड़े बोल, बाकी 5 बन गए रियल लाइफ हीरो

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के चलते लंबे समय से क्रिकेट नहीं हो रहा है और यह दोबारा कब शुरू होगा इस पर भी कोई तय तारीख बताने के लिए नहीं है। वायरस के प्रसार ने पूरी दुनिया में लगभग सभी खेलों को रोक दिया है जिसमें क्रिकेट भी अपवाद नहीं है। इस दौरान क्रिकेटरों ने सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

फैंस से जुड़े रहने के लिए लाइव चैट का भी सहारा लिया जा रहा है। तो वहीं, अपने कई क्रिकेटरों ने इस मुश्किल समय में आगे बढ़कर कुछ हौसला अफजाई करने वाले काम भी किए हैं।

लॉकडाउन एक मुश्किल समय है-

लॉकडाउन एक मुश्किल समय है-

लॉकडाउन एक मुश्किल समय है जिसमें मानसिक मजबूत और सकारात्मक शक्ति के इस्तेमाल से आगे बढ़ा जा सकता है। खिलाड़ियों की गतिविधियां इस समय में अपने फॉलोअर्स के लिए प्रेरित करने का माध्यम बन रही हैं तो कुछ ऐसे भी क्रिकेटर हैं जिन्होंने इस दौरान विवादापस्द बयान दिए। लॉकडाउन के दौरान हम आपके सामने ऐसे क्रिकेटरों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इस समय में विवादित बयान दिए और कुछ ऐसे भी थे इस समय दूसरों के लिए प्रेरणा बनकर रियल लाइफ के हीरो साबित हुए।

ICC Test Rankings: अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार टॉप से खिसका भारत

पहले देखते हैं ऐसे क्रिकेटरों के 5 विवादित बयान-

1. गंभीर ने धोनी पर खोया आपा

1. गंभीर ने धोनी पर खोया आपा

गौतम गंभीर ने एक वेबसाइट के ट्वीट पर इसलिए आपा खो दिया था क्योंकि उसने 2011 टी20 वर्ल्ड जीत को याद करने में धोनी की अंतिम गेंद पर छक्का मारने वाली फोटो लगा दी थी। गंभीर ने भी 97 रनों की पारी खेली थी और फाइनल में एक शानदार शतक बनाने से चूक गए। लेकिन किस्मत की बाजी धोनी मार ले गए क्योंकि बल्ले से वो विनिंग शॉट निकला जिसने वो पल भारतीय क्रिकेट में अमर कर दिया क्योंकि यह विश्व कप जीतने वाला क्षण था और पूरा देश आज भी हर बार इसको लेकर आनंद महसूस करता है।

"सिर्फ याद दिलाना चाहता हूं कि worldcup2011 पूरे भारत, पूरी भारतीय टीम और सभी सहायक कर्मचारियों द्वारा जीता गया था। ये सही समय है कि आप अपनी सोच को छक्के की तरह हिट कर दो, "उन्होंने धोनी के छक्के को दर्शाने वाले वेब पोर्टल के ट्वीट को रिप्लाई करते हुए कहा था।

2.' झूठे, देशद्रोही और अवसरवादियों के लिए रवैया यही रहेगा'

2.' झूठे, देशद्रोही और अवसरवादियों के लिए रवैया यही रहेगा'

हर क्रिकेट फैन इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ है कि गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी की खेल के दिनों से एक दूसरे के साथ अच्छी नहीं बनती थी।

2019 में, अफरीदी ने अपनी आत्मकथा लॉन्च की, जिसमें उन्होंने गौतम गंभीर के बारे में काफी कुछ लिखा था। इसके जवाब देते हुए गंभीर ने अफरीदी को अप्रत्यक्ष तौर पर झूठे, देशद्रोही और अवसरवादियों में शामिल किया था। उन्होंने ट्वीट के जरिए यह भी कहा- कोई व्यक्ति जो अपनी उम्र को याद नहीं रखता है, वह मेरे रिकॉर्ड को कैसे याद रखेगा। यह ट्वीट उन्होंने 18 अप्रैल को किया था।

3. शोएब अख्तर

3. शोएब अख्तर

कोविड-19 के चलते पूरी दुनिया में क्रिकेट ठप पड़ा हुआ है लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने फंड जुटाने के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच कराने की बात करके काफी हंगामा बरपाया। दोनों देश पहले ही द्विपक्षीय क्रिकेट आपस में नहीं खेलते हैं। जाहिर है शोएब की ये बात भारत में कपिल देव, सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों समेत कई लोगों को नागवार गुजरी। कई लोगों का कहना है कि शोएब ऐसे विचार केवल खबरों में बने रहने और अपने यू-ट्यूब चैनल को सनसनीखेज बनाए रखने के लिए देते हैं।

4. क्रिस गेल- 'सरवन तुम सांप हो'

4. क्रिस गेल- 'सरवन तुम सांप हो'

विंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज को आपने हंसी मजाक करते हुए देखा होगा, लेकिन वो अब पहली बार गुस्सा उतारते हुए नजर आए हैं। गेल ने अपने एक पुराने साथी खिलाड़ी पर जमकर भड़ास निकाली और उसे कोरोना वायरस से भी खतरनाक बताया है। दरअसल, गेल ने पूर्व मिडल-ऑर्डर बल्लेबाज रामनरेश सरवनपर खुलकर हमला बोला है।

सचिन ने बताया 'डेजर्ट स्टॉर्म' मैच में वे लक्ष्मण पर चिल्लाए, फिर बड़े भाई ने डांट में ये सुनाया

गेल ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया उसमें उन्होंने कहा, 'सरवन, तुम फिलहाल कोरोना वायरस से भी बुरे हो।' गेल ने आगे कहा, 'तो तलावाह्स के साथ मेरा घटनाक्रम हुआ है, उसमें तुम्हारी बड़ी भूमिका है क्योंकि तुम और फ्रैंचाइजी बहुत करीब हो। मेर पिछले बर्थडे पर तुम जमैका में थे, बड़े भाषण दे रहे थे। बता रहे थे कि हमारी दोस्ती कहां तक पहुंची है।' गेल ने आगे कहा, 'सरवन तुम एक सांप हो। तुम बड़ी सजा के लायक हो। तुम बहुत अपरिपक्व हो। तुम अब भी लोगों की पीठ में छुरा घोंप रहे हो। तुम्हारा कब बदलने का इरादा है?

5. इंजमाम उल हक ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाया आरोप-

5. इंजमाम उल हक ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाया आरोप-

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमान ने हाल में ही कहा था कि उनके जमाने में भारत का बल्लेबाजी क्रम कागज पर अधिक शक्तिशाली था, लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने हमेशा टीम के लिए योगदान दिया और इसलिए, वे लगातार टॉप करने में सक्षम थे।

उन्होंने कहा, 'जब हम भारत के खिलाफ खेले, तो उनकी बल्लेबाजी कागज पर हमसे ज्यादा शक्तिशाली थी। लेकिन यहां तक ​​कि हमारे बल्लेबाजों ने 30 या 40 रन भी टीम के लिए बनाए, जबकि भारतीय बल्लेबाजों ने भले ही 100 रन बनाए, लेकिन वे खुद के लिए खेले। इसलिए, दोनों टीमों के बीच यही अंतर था, "इंजमाम ने चैट शो के दौरान कहा।

6. रियल लाइफ हीरो जोंगिंदर शर्मा-

6. रियल लाइफ हीरो जोंगिंदर शर्मा-

अब बात करते हैं रियल लाइफ हीरो बनकर उभरे क्रिकेटरों की जिन्होंने अपने कामों से आम लोगों को भी प्रेरित किया।

जोगिंदर शर्मा मिसबाह-उल-हक के खिलाफ आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने के बाद टी 20 विश्व कप के पहले संस्करण में टीम इंडिया के लिए नायक बनकर उभरे। वह वर्तमान में हरियाणा पुलिस में डिप्टी सुपरिंटेंडेंट (डीएसपी) हैं। वह हिसार में तैनात हैं और जिले में जनता की भलाई के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के साथ एक साक्षात्कार में, जोगिंदर ने बताया कि उन्हें दिन में 24 घंटे उपलब्ध रहना है क्योंकि किसी भी समय आपातकालीन कॉल आ सकती है। वह 24 घंटे के लिए ड्यूटी पर उपलब्ध है और संकट के बीच आपातकालीन कॉल के दौरान वह इनकार नहीं कर सकते।

7. सचिन तेंदुलकर-

7. सचिन तेंदुलकर-

तेंदुलकर का जीवन काफी भव्य है। वह देश के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं, लेकिन उन्होंने समाज के लिए अपना काम भी किया है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज विभिन्न चैरिटी के लिए बहुत पैसा लगाए हैं। हाल ही में, सचिन ने COVID-19 संकट से लड़ने के लिए प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि (PM CARES फंड) और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में राहत के लिए INR 25 लाख का योगदान दिया। इसके अलावा, इस संकट के दौरान आदमी ने एक महीने के लिए 5000 लोगों की राशन आवश्यकताओं का ध्यान रखने का भी वादा किया था।

सचिन अन्य क्रिकेटरों की तरह लॉकडाउन में सोशल मीडिया चैट पर बहुत सक्रिय नहीं है। इसी बीच उनका जन्मदिन आया है और मशहूर डेजर्ट स्टॉर्म पारी की भी चर्चा हुई है। तेंदुलकर ने जहां बर्थडे नहीं मनाने का फैसला किया तो वहीं उनकी शाहजाह में खेली गई इस पारी के किस्सों ने युवाओं के भीतर नया जोश भरा। सचिन ने अपने व्यक्तित्व की शालीनता से लोगों को प्रभावित करना जारी रखा। हाल ही में उन्होंने यह भी बताने से इनकार कर दिया था कि पृ्थ्वी शॉ की उन्होंने क्या मदद की।

8. सुरेश रैना ने हिमा दास से की लाइव चैट-

8. सुरेश रैना ने हिमा दास से की लाइव चैट-

लॉकडाउन में जहां बाकी सभी क्रिकेटर अपने समकक्ष क्रिकेटरों के साथ लाइव चैट करने में मशगूल थे तो वहीं सुरेश रैना में भारतीय धाविका हिमा दास के साथ चैट करके एक सुखद आश्चर्य दिया। रैना का यह कदम निश्चित तौर पर बाकी क्रिकेटरों के लिए भी प्रेरणादायी है और उन्होंने आम प्रशंसकों को यह संदेश भी दिया है अगर क्रिकेट लोकप्रिय है तो यह क्रिकेट की ही जिम्मेदारी है कि बाकी खेल भी देश की मुख्यधारा में आए। हिमा दास ने भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट की। इस दाैरान हिमा दास ने बताया कि कैसे उनके बुरा वक्त अच्छे में बदला।

20 साल की इस घाविका ने कहा, ‘शुरुआत में मैं नंगे पांव दौड़ती थी। जब मैं पहली बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही थी, तब मेरे पिता मेरे लिए स्पाइक्स वाले जूते ले आए थे। यह सामान्य जूते थे, जिस पर मैने खुद से एडिडास लिख दिया था। आप कभी नहीं जानते कि भविष्य में भाग्य क्या कर सकता है, एडिडास अब मेरे नाम के साथ जूते बना रहा है।' बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण एनआईएस-पटियाला में हिमा दास फंसी हैं।

9. कपिल देव; शिक्षा, युवा और रचनात्मकता पर जोर-

9. कपिल देव; शिक्षा, युवा और रचनात्मकता पर जोर-

कोरोनोवायरस महामारी के बीच, पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा कि क्रिकेट को फिर से शुरू करने के बारे में चिंता करने के बजाय, वह उन छात्रों के बारे में अधिक चिंतित हैं जो मौजूदा संकट के कारण स्कूल और कॉलेजों को मिस करने के लिए मजबूर हैं।

कपिल देव ने खेल के निलंबन के बारे में बात करते हुए कहा, "मैं बड़ी तस्वीर देख रहा हूं। क्या आपको लगता है कि क्रिकेट एकमात्र ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में हम बात कर सकते हैं? मैं उन बच्चों के बारे में चिंतित हूं जो स्कूलों में नहीं जा पा रहे हैं और? कॉलेज क्योंकि वह हमारी युवा पीढ़ी है। इसलिए, मैं चाहता हूं कि स्कूल पहले फिर से खुलें। क्रिकेट, फुटबॉल अंततः होगा। "

यही नहीं इस दौरान कपिल ने पाकिस्तान को भी सीख दी कि अगर उसको पैसा चाहिए तो भारत-पाक क्रिकेट मैच कराने से पहले बॉर्डर पर गतिविधियां रोके, अपने यहां शिक्षा-स्वास्थ्य पर ध्यान दे। इतना ही नहीं, लॉकडाउन के दौरान कपिल अपने कूल गंजे लुक में नजर आए जो बता रहा था कि आप कहीं कैसे भी हालात में हो, क्रिएटिव होना आपको हमेशा आना चाहिए।

10. शादाब नदीम- कद से बड़ा दिल

10. शादाब नदीम- कद से बड़ा दिल

घरेलू क्रिकेटर में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शाहबाज नदीम यहां जिक्र हुए क्रिकेटरों की तरह बहुत अमीर नहीं हैं और ना ही वे अपने देश के लिए बहुत ज्यादा खेलें हैं लेकिन झारखंड के इस क्रिकेटर को जिम्मेदारी के बारे में सब पता है।

वर्तमान में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण धनबाद के झरिया में अपने घर तक सीमित होकर भी नदीम ने अपने लोगों की सेवा करने का अवसर लिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया है कि बाएं हाथ के स्पिनर इस क्षेत्र में 350 परिवारों की मदद कर रहे हैं। वह उन्हें चावल, अनाज, सब्जियां और चीनी प्रदान करते है। जो कि एक रियल लाइफ हीरो की तरह दिखता है।

इंग्लैंड से हार के बाद सबसे मुश्किल दौर में जब धोनी को मिला इरफान खान का सपोर्ट

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, May 1, 2020, 16:06 [IST]
Other articles published on May 1, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X