100 साल से भी पुरानी काउंटी चैम्पियनशिप में 16 साल के नौजवान ने रचा इतिहास

नई दिल्लीः इंग्लैंड के प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट काउंटी चैंपियनशिप में 16 साल के नौजवान ने कमाल का काम किया है। 100 साल से भी अधिक पुरानी इस प्रतियोगिता में इस खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है। यह कारनामा किया है ससेक्स के ऑलराउंडर डेनियल इब्राहिम ने जिन्होंने काउंटी चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू करते हुए ससेक्स की पहली पारी में उन्होंने 55 रनों का योगदान दिया और उनकी टीम ने कुल 313 रन बनाए। डेनियल इब्राहिम की उम्र इस समय 16 साल और 299 दिन हैं। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके लगाते हुए 134 गेंदों का सामना किया।

डेनियल इब्राहिम ने रचा इतिहास-

डेनियल इब्राहिम ने रचा इतिहास-

इससे पहले डेनियल ने ससेक्स के इतिहास में दूसरे सबसे युवा डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड बनाया था और फिर इस स्कूल बॉय ने जो काम किया उसके बाद उनकी भावनाएं अलग लेवल पर हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो ने इब्राहिम के हवाले से कहा, "रविवार को जब मुझे बताया गया कि मैं खेल रहा हूं तो मैं चौंक गया था, लेकिन मैं बहुत उत्साहित भी था। डेब्यू करने के लिए हेडिंग्ले से बेहतर कोई मैदान नहीं हैं और यह इतना खास था। बेन ब्राउन ने अपना शतक बनाया, नई गेंद के खिलाफ बल्लेबाजी करना वाकई मुश्किल था लेकिन ब्राउनी ने मेरी मदद की और दबाव कम किया।

"मुझे यह सब कठिन लगा लेकिन मुझे बस संघर्ष करते रहना था और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था। आपको हर समय कड़ी बॉलिंग का सामना करना पड़ता है। लेकिन मैं इस संघर्ष का आनंद लेता हूं।"

ICC T20 World Cup 2021 यूएई में होने जा रहा है- एहसान मनी

पिछला रिकॉर्ड 16 साल और 360 दिनों का था-

पिछला रिकॉर्ड 16 साल और 360 दिनों का था-

इस प्रकार इब्राहिम बिलाल शफायत द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड से आगे निकल गए, जो 16 साल और 360 दिन के थे, जब उन्होंने 2001 में नॉटिंघमशायर के लिए 72 रन बनाए थे। कुल मिलाकर, केवल छह 16 वर्षीय अंग्रेज बच्चे हैं जिन्होंने प्रथम श्रेणी में अर्धशतक बनाया है।

बाद में, इब्राहिम ने यॉर्कशायर के सलामी बल्लेबाज टॉम कोहलर-कैडमोर को भी आउट करके एक यादगार दिन को समाप्त किया। ससेक्स के स्कोर के जवाब में, यॉर्कशायर 272/2 था, जिसमें डेविड मालन 103 पर नाबाद थे और अब तक तीसरे विकेट के लिए गैरी बैलेंस (74 *) के साथ 172 रन जोड़े।

क्या है काउंटी चैम्पियशिप और इसका इतिहास-

क्या है काउंटी चैम्पियशिप और इसका इतिहास-

काउंटी चैंपियनशिप का इतिहास काफी पुराना है और पहली आधिकारिक काउंटिंग चैंपियनशिप 1890 में खेली गई थी। इससे पहले यह गैर आधिकारिक तौर पर खेली जाती थी और अगर हम पहला ऐसा मुकाबला याद करें जो दो काउंटी के बीच हुआ था तो यह 1709 में हुआ था। जाहिर है बात 200 साल से भी अधिक पुरानी है। काउंटी चैंपियनशिप इंग्लैंड का घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट कंपटीशन है जो कि इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाता है और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस प्रतियोगिता में अट्ठारह क्लब खेलते हैं जिसमें 17 इंग्लैंड के हैं और एक वेल्स का है। इस चैंपियनशिप में पॉइंट सिस्टम काम करते हैं जिसमें विजेता टीम वह होती है जो फर्स्ट डिवीजन में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीम होती है।

काउंटी चैम्पियनशिप का फॉर्मेट-

काउंटी चैम्पियनशिप का फॉर्मेट-

जीतने वाली टीम को बोनस अंक के अलावा 16 अंक दिए जाते हैं। टाई और ड्रा करने वाली टीमों को भी बोनस अंक के अलावा 8-8 अंक बांट दिए जाते हैं। हारने वाली टीम को सीधा कोई अंक नहीं मिलता लेकिन बोनस अंक दिए जाते हैं। बोनस अंक बैटिंग और बॉलिंग में प्रदर्शन के चलते दिए जाते हैं। यह अंक टीमों की पहली पारी के 110 ओवर के दौरान दिए जाते हैं। मैच का नतीजा कुछ भी हो अगर आपने बोनस अंक हासिल करने वाला काम किया है तो वह आपको मिल जाएंगे जिसमें न्यूनतम अंक एक पॉइंट है जो कि 200 से 249 रन बनाने के बीच में मिलता है और अधिकतम अंक पांच पॉइंट हैं जो कि 400 से ज्यादा रन बनाने वाली टीम को मिलते हैं। जबकि गेंदबाजी करने वाली टीमों में तीन से पांच विकेट लेने पर एक अंक मिलता है और यदि आप टीम को ऑल-आउट कर देते हैं तो 3 अधिकतम अंक मिल जाते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, June 5, 2021, 12:57 [IST]
Other articles published on Jun 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X