लगातार 5 रिकॉर्ड टेस्ट शतक ठोकने वाले महान विंडीज बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का निधन

नई दिल्ली: एवर्टन वीक्स, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय के लिए शानदार बल्लेबाजी लाइनअप के हिस्से के रूप में वेस्टइंडीज का खास चेहरा माना जाता था, उनका निधन हो गया है। वह 95 वर्ष के थे।

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने कहा कि बारबाडोस में जन्मे वीक्स का बुधवार को निधन हो गया। उन्होंने फ्रैंक वॉरेल और क्लाइड वालकॉट के साथ खेला, जिसमें तीनों खिलाड़ियों ने 1948 में अपना टेस्ट डेब्यू किया

वह एक बहुत सम्मानित कोच, विश्लेषक, टीम मैनेजर, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मैच रेफरी और आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्य भी थे।

2020 में नहीं रहे एक और क्रिकेटर, पिता ने भारत तो बेटे ने पाकिस्तान के लिये खेला क्रिकेट2020 में नहीं रहे एक और क्रिकेटर, पिता ने भारत तो बेटे ने पाकिस्तान के लिये खेला क्रिकेट

वीकेस ने 22 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ केंसिंग्टन ओवल में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका अंतिम मैच एक दशक बाद त्रिनिदाद में पाकिस्तान के खिलाफ था।

अपने करियर में, वीकेस ने 48 टेस्ट मैच खेले और 58.61 प्रति पारी की औसत से 4,455 रन बनाए। इसमें 1948 में लगातार पांच शतक शामिल हैं - जमैका में इंग्लैंड के खिलाफ 141 का स्कोर, इसके बाद भारत में 128, 194, 162 और 101 के स्कोर। यह उपलब्धि वर्ल्ड रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज है। अपनी अगली पारी में उन्होंने 90 रन बनाए जब वह रन आउट हुए।

'मेरे जैसी कदकाठी का अभिनेता': अपनी बॉयोपिक में इस स्टार को देखना चाहते हैं भुवनेश्वर कुमार'मेरे जैसी कदकाठी का अभिनेता': अपनी बॉयोपिक में इस स्टार को देखना चाहते हैं भुवनेश्वर कुमार

1967 में वॉरेल की मृत्यु हो गई और 2006 में वॉलकॉट भी चल बसे।

जॉर्ज हेडली के साथ उनका 58.61 रन का औसत ऑल टाइम टॉप 10 टेस्ट औसत में है।

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने एक बयान में कहा, "एमसीसी और लॉर्ड्स में हर कोई सर एवर्टन वीकस के गुजरने की खबर से दुखी है।" "उन्हें हमेशा वेस्टइंडीज के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।"

क्रिकेट वेस्ट इंडीज के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा कि वे एक सज्जन व्यक्ति और काफी सरल इंसान थे।

जून 2019 में वीक के हार्ट अटैक के बारे में स्केरिट ने कहा, "मुझे पिछले साल उनके घर पर उनके साथ बैठकर और उनके साथ बात करते हुए एक घंटे का समय बिताने को मिला, जब वह एक गंभीर बीमारी से उबर रहे थे।" लोगों उनके हास्य की भावना और उनके प्यार की सराहना करते हैं, और बारबाडोस में और पूरे क्षेत्र में उनके लिए बहुत प्यार और सम्मान देखा जाता है। "

क्रिकेट बिरादरी ने सर एवर्टन वीक को श्रद्धांजलि दी:

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: west indies death मौत
Story first published: Thursday, July 2, 2020, 9:46 [IST]
Other articles published on Jul 2, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X