5 चर्चित क्रिकेट कप्तान जिनको विवाद के बाद धोना पड़ा कप्तानी से हाथ

नई दिल्लीः क्रिकेट में कप्तानों की भूमिका बहुत अहम होती है। वे टॉस और प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही मौजूद नहीं रहते बल्कि पर्दे के पीछे भी टीम को बनाने में अहम रोल निभाते हैं। क्रिकेट का कप्तान एक लीडर होता है जो खिलाड़ियों को तराशने, उनको मार्गदर्शन देने का काम करता है। यह बड़ी जिम्मेदारी भरी पोस्ट है जिसको सही तरीके से निभाना हर किसी के बस की बात नहीं। दुर्भाग्य से कुछ क्रिकेटरों के कारनामों के चलते इस पद की गरिमा भी धूमिल हो जाती है।

ताजा मामला टिम पेन का है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम से कप्तानी छोड़ दी है। कुछ कप्तान ऐसे भी हुए जिन्होंने बड़े विवादों में खुद को नहीं फंसाया लेकिन फिर भी ऐसी बातें हुई कि वे कप्तानी नहीं रह पाए। आइए देखते हैं क्रिकेट में ऐसे कौन से चर्चित कप्तान रहे जिन्होंने किसी ना किसी कांड के बाद अपनी कप्तानी से हाथ धोया-

कप्तानी छोड़ते हुए टिम पेन की आंखों से छलके आंसू, पत्नी और टीम साथियों से मांगी माफीकप्तानी छोड़ते हुए टिम पेन की आंखों से छलके आंसू, पत्नी और टीम साथियों से मांगी माफी

हैंसी क्रोनिए

हैंसी क्रोनिए

हैंसी क्रोनिए 90 के दशक में क्रिकेट के महानतम कप्तानों में एक थे लेकिन साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी के लिए चीजें बहुत तेजी के साथ बदलती गई और उन्होंने मैच फिक्सिंग जैसी चीजों में पड़कर खुद की इमेज और करियर को बर्बाद कर लिया जिसके बाद उनको 11 अप्रैल 2000 को कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया। हैंसी इसके बाद अधिक समय तक जिंदा भी नहीं रह पाए और 2002 में केवल 32 साल की उम्र में प्राइवेट प्लेन एक्सीडेंट में उनकी मौत हो गई।

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली को 2005 में कप्तानी से तब हाथ धोना पड़ा जब तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल के साथ उनका विवाद हो गया। चैपल ने भारतीय ड्रेसिंग रूम में जॉन राइट की जगह ली थी। ये भारतीय टीम के जिम्बॉब्वे दौरे की बात है जब सौरव गांगुली ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उनको कप्तानी छोड़ने के लिए बोला गया है। इसके बाद चैपल भी चुप नहीं बैठे और उन्होंने बीसीसीआई को एक इमेल भेजकर कहा कि उनके और गांगुली के बीच में कोई तालमेल नहीं है। इसके बाद जिम्बॉब्वे टूर के बाद गांगुली से कप्तानी छीन ली गई। यहां तक की उनको टीम से एक साल के लिए बाहर भी कर दिया गया। बाद में दादा की वापसी तो हुई लेकिन उनका करियर पहले जैसा नहीं रह गया।

स्टीव स्मिथ-

स्टीव स्मिथ-

यह बात ऑस्ट्रेलिया के 2018 दौरे की है जब वे साउथ अफ्रीका टीम के दौरे पर और बॉल टेंपरिग कांड हो गया था। तब स्मिथ और डेविड वार्नर दोनों बॉल को टेंपर करने के मुख्य आरोपी पाए गए थे और दोनों ने अपना रोल भी स्वीकार किया था जिसके तुरंत बाद स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ा और उन पर एक साल का बैन व दो साल कप्तानी से बैन लगा दिया गया। स्मिथ तब फूटकर रोए थे और दुनिया का दिल पसीज गया था। बाद में स्मिथ एक साल वनवास में भुगतकर वापस आए और क्रिकेट ने फिर से उनका स्वागत किया। विवादों के बाद ऐसी वापसी बहुत कम क्रिकेट कप्तानों को मिली है जो स्टीव को नसीब हुई।

टिम पेन-

टिम पेन-

स्टीव स्मिथ के बॉल टेंपरिंग कांड में फंसने के बाद पेन को कप्तानी सौंप दी गई और उन्होंने मुश्किल समय में ऑस्ट्रेलिया को अच्छे से लीड किया। जस्टिन लैंगर हेड कोच बनाए गए। लेकिन विडंबना देखिए कि टिम पेन को भी कप्तानी से दर्द भरी विदाई लेनी पड़ी क्योंकि उनके खिलाफ एक महिला सहकर्मी के साथ किया गया आपत्तिजनक मामला सार्वजनिक हो गया है।

यह बात 2017 की है, तब पेन ने तस्मानिया क्रिकेट की एक सहकर्मी के साथ ऐसी चैटिंग की थी जिसको आपत्तिजनक कहा जाएगा। तब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी जांच बैठाई थी रिपोर्ट के मुताबिक पेन को क्लीन चिट भी दे दी गई थी लेकिन अब पेन द्वारा भेजे गए मैसेजों को मीडिया ने पब्लिक कर दिया है जिसके चलते उनको कप्तानी से हाथ झाड़ने में ही अपनी भलाई दिखाई दी।

शाकिब अल हसन-

शाकिब अल हसन-

एक और चर्चित क्रिकेट कप्तान शाकिब अल हसन थे जिनको बांग्लादेश का महानतम क्रिकेट बताया जाता है। उन पर आरोप थे कि उन्होंने मैच फिक्सिंग को लेकर किए गए इरादों से संपर्क को अपने बोर्ड के साथ शेयर नहीं किया। शाकिब ने फिक्सिंग तो नहीं की लेकिन बोर्ड से भी बात छुपाते रहे जिसका मतलब यह लगाया गया कि शाकिब के दिमाग में कुछ तो चल रहा था। बताया जाता है कि शाकिब के पास सट्टेबाजों ने लगातार संपर्क किया जिसमें 2018 की बांग्लादेश के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज शामिल है। फिर 2018 आईपीएल में भी ऐसा हुआ।

बाद में आईसीसी ने शाकिब पर दो साल का बैन लगा दिया। तब वे भारत के खिलाफ टी20 और टेस्ट कप्तानी के लिए चुन लिए गए थे। बैन के बाद वह 29 अक्टूबर 2020 को ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने में कामयाब हुए।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, November 19, 2021, 13:59 [IST]
Other articles published on Nov 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X