बल्ले पर लगे स्टीकर से सबसे ज्यादा सलाना कमाई करने वाले 5 भारतीय क्रिकेटर

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता के बारे में कोई भी संदेह नहीं है। एक पुरानी कहावत नए तरीके से हम सुनते आ रहे हैं कि "भारत में क्रिकेट एक धर्म है", और यहां तक सचिन को धर्म का भगवान बताया गया है। खेल के बाजार के नजरिए से देखा जाए तो ये सब बातें अनरगल नहीं है और खेल की ऐसी प्रसिद्धि विभिन्न प्रकार की चीजों को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए ब्रांडों के लिए एक उचित मंच बनाती है।

सालाना करोड़ों कमाते हैं इस तरीके से बल्लेबाज-

सालाना करोड़ों कमाते हैं इस तरीके से बल्लेबाज-

प्रायोजकों यानी स्पॉन्सरों के पास टेलीविजन विज्ञापन, टीम की जर्सी पर लोगो और जमीन पर बैनर, और खिलाड़ियों का बल्ला अपने ब्रांड को बढ़ावा देने का एक प्रमुख तरीका है।

धोनी और उनके साथियों ने उड़ाई सोशल दूरी के नियमों की धज्जियां, फैंस ने उठाए सवाल

लगातार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज ऐसे ब्रांडों का ध्यान आकर्षित करते हैं और वे अपने समझौतों के लिए खिलाड़ियों को भारी रकम देते हैं। आइए देखते हैं ऐसे ही कुछ करार जो स्पॉन्सरों ने खिलाड़ियों के बैट पर अपने लोगो को लगाने को लेकर किए और बदले में बल्लेबाज को मोटी रकम दी।

रोहित शर्मा- सीएट के साथ 3 करोड़ सालाना का करार

रोहित शर्मा- सीएट के साथ 3 करोड़ सालाना का करार

तेजतर्रार भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पिछले डेढ़ दशक में एक खिलाड़ी के रूप में अपना कद बहुत ऊंचा कर चुके हैं।

एक प्रमुख टायर निर्माता और MRF के प्रतिद्वंद्वी ब्रांड CEAT के साथ उनका जुड़ाव 2016 से है। द इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, दाएं हाथ के बल्लेबाज को इसके लिए 3 करोड़ रुपए का मोटा भुगतान मिलता है। CEAT ने 2018 में रोहित के साथ तीन साल की अवधि के लिए अनुबंध बढ़ाया था।

देखा जाए तो कंपनी की बल्ले-बल्ले हो रही है क्योंकि रोहित का प्रदर्शन इन सालों में आला दर्जे का रहा है। उन्होंने पिछले साल सर्वाधिक रन एक कैलेंडर ईयर में बनाए थे जिसमें विश्व कप 2019 में लगाए पांच शतक समेत लगाया गया रनों का अंबार भी शामिल है।

2. शिखर धवन- MRF से सालाना 3 करोड़

2. शिखर धवन- MRF से सालाना 3 करोड़

अपने ओपनिंग साथी रोहित शर्मा की तरह ही शिखर धवन को भी सफलता का स्वाद खूब मिला है। सलामी बल्लेबाज ने शीर्ष क्रम में प्रतिष्ठा बनाई है और हमेशा भारत के लिए बड़े अवसरों पर रनों की गोलाबारी की है।

उनकी बढ़ती प्रसिद्धि पर, MRF ने उन्हें सालाना 3 करोड़ रुपए का करार दिया है। अपने बल्ले पर MRF स्टीकर के साथ धवन, सचिन तेंदुलकर, स्टीव वॉ, ब्रायन लारा, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों की एलीट सूची में शामिल हो गए, जिन्हें टायर निर्माण ब्रांड द्वारा ये अनुबंध पहले भी मिल चुका है।

3. युवराज सिंह- Puma से मिलते हैं सालाना 4 करोड़

3. युवराज सिंह- Puma से मिलते हैं सालाना 4 करोड़

पिछले कुछ वर्षों में, युवराज सिंह, एक अन्य प्रसिद्ध और स्टाइलिश ब्रांड आइकन रहे हैं। युवराज ने शानदार ऊंचाइयां हासिल कीं और 2007 आईसीसी टी 20 विश्व कप से लेकर 2011 के आईसीसी विश्व कप तक के दौर ने उन्हें सर्वोच्च स्थान दिलाया।

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब का सीजन यादगार बनाने के लिए कुंबले का 'जंबो प्लान'

विश्व कप विजेता ऑल-राउंडर ने वर्ष 2011 में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी स्पोर्ट्स निर्माता कंपनी PUMA के साथ अपना जुड़ाव शुरू किया। द हिंदू बिजनेस लाइन के अनुसार, युवराज सिंह ने ब्रांड के साथ एक समझौता किया और उन्होंने बड़े पैमाने पर पैसा कमाया- एक साल के 4 करोड़ रुपए

4. एमएस धोनी- स्पार्टन कंपनी से मिलते हैं 4.33 करोड़

4. एमएस धोनी- स्पार्टन कंपनी से मिलते हैं 4.33 करोड़

सचिन तेंदुलकर के बाद अगर कोई खिलाड़ी है, जिसे प्रशंसकों ने भगवान जैसा दर्जा दिया गया है, तो वह एमएस धोनी हैं। एक चतुर कप्तान, सबसे अधिक सक्षम फिनिशर, और सबसे चपल विकेट-कीपर, धोनी ब्रांड के लिए एक लोकप्रिय विकल्प थे।

द इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, भारतीय कप्तान को 2013 में स्पार्टन ने एक ऑस्ट्रेलियाई ब्रांड द्वारा हस्ताक्षरित किया था, जिसकी कीमत अपने बैट पर ब्रांड को स्पॉन्सर करने के लिए 25 करोड़ रुपये थी। इस सौदे का 2016 में एक और तीन साल के लिए नवीनीकरण किया गया था और रांची में जन्मे सुपरस्टार को रु 13 करोड़ यानी 4.33 करोड़ सालाना मिले। हालांकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि कंपनी ने अनुबंध के दूसरे चरण में भुगतानों को डिफॉल्ट किया।

5. किंग कोहली- MRF से सालाना 12.5 करोड़ रुपए

5. किंग कोहली- MRF से सालाना 12.5 करोड़ रुपए

निस्संदेह भारतीय कप्तान भारत में सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं। विराट कोहली ने पिछले एक दशक में अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से अपने नाम को एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है और प्रशंसकों की भारी प्रशंसा ने उन्हें कंपनियों के लिए एक हॉट विकल्प बना दिया है जिसमें वे अपने रुपये निवेश कर सकें।

इंडिया टुडे के अनुसार, कोहली ने 2017 से एमआरएफ के साथ 100 करोड़ रुपये की कमाई के लिए एक अभूतपूर्व आठ साल के करार पर हस्ताक्षर किए; जो प्रतिवर्ष 12.5 करोड़ के रूप में आता है।

दिल्ली के इस बल्लेबाज ने ने भारत के लिए 86 टेस्ट, 240 एकदिवसीय और 81 T20I खेले, जिसमें क्रमशः 7240, 11867 और 2794 रन बनाए।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 15, 2020, 14:01 [IST]
Other articles published on Aug 15, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X