साउथ अफ्रीका ही नहीं दुनिया भर के पसंदीदा थे डिविलियर्स, जानें क्या रही करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियां

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को अपने सभी फैन्स को चौंकाते हुए क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह दिया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को साल 2018 में अलविदा कह चुके एबी डिविलियर्स दुनिया भर की टी20 लीग में खेलते नजर आते थे, और अपने 360 डिग्री शॉटस के लिये फैन्स के बीच मशहूर थे। डिविलियर्स ने सोशल मीडिया के जरिये अपने संन्यास का ऐलान करते हुए साफ किया कि वो काफी लंबे समय से इस बारे में सोच रहे थे लेकिन अब उन्हें लगा कि 22 यॉर्ड की पिच को अलविदा कहने का सही वक्त आ गया है। इसका मतलब है कि एबी डिविलियर्स आईपीएल 2022 के सीजन में आरसीबी के लिये नहीं खेलेंगे।

और पढ़ें: IND vs NZ: रांची में रोहित-राहुल की जोड़ी ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, सीरीज में बनायी 2-0 की अजेय बढ़त

साल 2004 में साउथ अफ्रीका के लिये डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने अपने खेल से न सिर्फ साउथ अफ्रीकी फैन्स बल्कि दुनिया भर के तमाम प्रशंसकों का दिल जीता। डिविलियर्स ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर क्रिकेट के हर प्रारूप में रनों का अंबार लगाया और दुनिया के हर बेहतरीन बल्लेबाज के खिलाफ आसानी से शॉट खेले। वह आईपीएल में पिछले 10 सालों से आरसीबी के लिये खेल रहे थे, जिसके चलते उनकी बल्लेबाजी के भारत में भी करोड़ों फैन्स हैं। अपने संन्यास का ऐलान करते हुए डिविलियर्स ने भारत को अपना दूसरा घर बताया।

और पढ़ें: IND vs NZ, 2nd T20I: रांची में हर्षल पटेल को मिला डेब्यू का मौका, सचिन-द्रविड़ के खास क्लब में हुए शामिल

वनडे क्रिकेट के सबसे तेज रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम

वनडे क्रिकेट के सबसे तेज रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम

एबी डिविलियर्स अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये काफी मशहूर रहे हैं और ऐसा सिर्फ उनकी बैटिंग स्टाइल की वजह से नहीं बल्कि उनके आंकड़ों की वजह से भी है। एबी डिविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। डिविलियर्स ने 16 गेंदों में वनडे क्रिकेट का अर्धशतक, 31 गेंदों में शतक और 64 गेंदों में 150 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इतना ही नहीं डिविलियर्स ने विश्वकप में कम से कम 20 मैच खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज की लिस्ट में डिविलियर्स (20014) दूसरे नंबर पर काबिज हैं, तो वहीं पर जैक्स कैलिस (25534) टॉप पर काबिज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक भी डिविलियर्स के नाम

टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक भी डिविलियर्स के नाम

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स की बात करें तो उनका नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने वाले 9 क्रिकेटर्स में शामिल है। इतना ही नहीं डिविलियर्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारियां खेलने का भी रिकॉर्ड है, जिसमें उन्होंने 12 अर्धशतक जड़े थे। इस मामले में डिविलियर्स के बाद सिर्फ जो रूट का नाम आता है। टेस्ट क्रिकेट के अपने पहले मैच में डक पर आउट होने के बाद सबसे ज्यादा पारियां खेलने का रिकॉर्ड भी डिविलियर्स के नाम है। विकेटकीपिंग के मामले में भी डिविलियर्स के नाम बड़ा रिकॉर्ड है, उन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में ऋषभ पंत (11) और जैक रसेल (11) के साथ संयुक्त रूप से टॉप स्थान हासिल किया है।

छक्कों के मामले में भी है कई रिकॉर्ड

छक्कों के मामले में भी है कई रिकॉर्ड

एब डिविलियर्स ने वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी अपना नाम शुमार किया है। वह इस फेहरिस्त में रोहित शर्मा और क्रिस गेल के साथ 16 छक्के लगाकर संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर काबिज हैं। वहीं इस फेहरिस्त में इयोन मोर्गन 17 छक्कों के साथ टॉप पर काबिज हैं। इतना ही नहीं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी उनका नाम दूसरे पायदान पर है, जहां पर उन्होंने 251 छक्के लगाये हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के मामले में भी डिविलियर्स (25 बार) दूसरे पायदान पर काबिज हैं।

जानें कैसा रहा है एबी डिविलियर्स का क्रिकेट करियर

जानें कैसा रहा है एबी डिविलियर्स का क्रिकेट करियर

डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप में 47 शतक और 109 अर्धशतकीय पारियों के दम पर 20 हजार से ज्यादा रन बनाये हैं, इतना ही नहीं उनका टी20, लिस्ट ए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। डिविलियर्स ने 114 टेस्ट मैचों में 54.51 की औसत से 8765 रन बनाये तो वहीं पर 228 वनडे मैचों में 53.5 की औसत से 9577 रन जड़े हैं। अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में डिविलियर्स का औसत 26.12 का रहा और उन्होंने 1672 रन बनाये। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो डिविलियर्स ने 141 मैचों में 49.71 की औसत से 10689 रन बनाये हैं तो वहीं पर लिस्ट ए के 263 मैचों में 53.47 की औसत से 11,123 रन अपने नाम किये। ओवरऑल टी20 आंकड़ों की बात करें तो 340 मैचों 37.24 की औसत से 9424 रन अपने नाम किये।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, November 19, 2021, 19:12 [IST]
Other articles published on Nov 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X