एबी डिविलियर्स ने लिया संन्यास, कभी भी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के महान क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार (19 नवंबर) को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। डिविलियर्स ने 2018 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उन्होंने दुनिया भर में टी20 लीग में खेलना जारी रखा और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) फ्रेंचाइजी के लिए भी खेले। लेकिन अब उन्होंने किसी भी प्रकार के क्रिकेट में खेलने से मना कर दिया है। आरसीबी द्वारा जारी एक बयान में, डिविलियर्स ने कप्तान विराट कोहली और पूरे आरसीबी मैनेजमेंट को उन पर विश्वास दिखाने के लिए धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें- टिम पेन के बाद ये 3 खिलाड़ी हैं, जो बन सकते हैं टेस्ट टीम के कप्तान

इस फैसले पर पहुंचने में बहुत समय लगा

इस फैसले पर पहुंचने में बहुत समय लगा

डिविलियर्स ने कहा, "मैंने आरसीबी के लिए खेलते हुए एक लंबा और उपयोगी समय बिताया है। अभी-अभी ग्यारह साल पूरे हुए हैं और खिलाड़ियों का साथ छोड़ना बेहद कड़वा है। बेशक, इस फैसले पर पहुंचने में बहुत समय लगा, लेकिन बहुत सोच-विचार के बाद मैंने क्रिकेट छोड़ने और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का फैसला किया है। मैं आरसीबी प्रबंधन, मेरे दोस्त विराट कोहली, टीम के साथियों, कोचों, सपोर्ट स्टाफ, प्रशंसकों और पूरे आरसीबी परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इतने सालों में मेरा विश्वास दिखाया और मेरा समर्थन किया। आरसीबी के साथ यह एक यादगार सफर रहा है। व्यक्तिगत मोर्चे पर जीवन भर संजोने के लिए बहुत सारी यादें हैं। आरसीबी हमेशा मेरे और मेरे परिवार के बहुत करीब रहेगा और इस अद्भुत टीम का समर्थन करना जारी रखूंगा। मैं हमेशा के लिए आरसीबी का हूं।"

हमेशा आरसीबी परिवार का हिस्सा रहेंगे

हमेशा आरसीबी परिवार का हिस्सा रहेंगे

आरसीबी के अध्यक्ष प्रथमेश मिश्रा ने डिविलियर्स को खेल के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक के रूप में सराहा और कहा कि आरसीबी को उनके जैसे खिलाड़ी मिलना खास था। मिश्रा ने कहा, "एबी डिविलियर्स खेल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से रहे हैं, और हम उन्हें आईपीएल में आरसीबी का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित कर रहे हैं। उनकी काम बेहद शानदार रहा है, जिसने न केवल टीम को ऊपर उठाया है, बल्कि अन्य युवाओं के लिए भी काफी कुछ छोड़ा है। एबी मैदान पर और बाहर दोनों जगह एक सच्चे खिलाड़ी रहे हैं और हम उनका हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहते हैं। हम एबी को जीवन में उनकी अगली पारी के लिए शुभकामनाएं देते हैं। वह हमेशा आरसीबी परिवार का हिस्सा रहेंगे।"

इसके अलावा आरसीबी फ्रेंचाईजी ने भी भावुक होकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ''एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली है। एक युग का अंत। आपकी तरह कोई नहीं है एबी। हम तुम्हें आरसीबी में बहुत याद करेंगे। आपने जो टीम के लिए साथ में फैंस के लिए जो किया उसके लिए प्यार। हैप्पी रिटायरमेंट लीजेंड।''

ऐसा रहा डिविलियर्स का करियर

ऐसा रहा डिविलियर्स का करियर

वहीं एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 114 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 50 से ज्यादा की औसत से 8756 रन बनाए। वहीं 228 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 53 से ज्यादा की औसत से 9577 रन बनाए हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 78 मैचों में 1672 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले से 22 और वनडे क्रिकेट में 25 शतक निकले थे। वहीं आईपीएल में खेले 184 मैचों में 5162 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक शामिल हैं। साथ ही 40 अर्धशतक भी आजमाए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, November 19, 2021, 13:25 [IST]
Other articles published on Nov 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X