U19 Asia Cup 2021: श्रीलंका को रौंद कर भारत ने 8वीं बार जीता खिताब, 9 विकेट से हराया

Asia Cup
Photo Credit: Twitter

नई दिल्ली। दुबई के मैदान पर खेले जा रहे अंडर-19 एशिया कप के 9वें संस्करण में भारतीय टीम का जलवा बरकरार है, जिसने दुबई के मैदान पर खेले गये फाइनल मैच में श्रीलंका को एकतरफा मात देते हुए 8वीं बार एशिया कप के खिताब को अपने नाम किया है। बारिश से प्रभावित इस मैच को 38 ओवर्स तक सीमित कर दिया गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट खोकर 106 रनों का स्कोर खड़ा किया। डकवर्थ लुइस के नियम के चलते भारत को पहले 99 रनों का लक्ष्य मिला हालांकि मैच के दौरान थर्ड अंपायर ने स्कोर को रिवाइज कर 102 कर दिया।

और पढ़ें: 'उन्हें मैदान ही नहीं नेट्स पर भी खेलना है मुश्किल', ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय पेसर्स के मुरीद हुए केएल राहुल

भारतीय टीम ने इस टारगेट को महज 21.3 ओवर्स में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया और 9 विकेट की बड़ी जीत के साथ 8वीं बार खिताब अपने नाम किया। भारत के लिये अंगरिक्ष रघुवंशी ने नाबाद 56 रनों की पारी खेली और शेख रशीद (31) के साथ नाबाद 96 रनों की साझेदारी कर टीम को आसान जीत दिला दी।

और पढ़ें: 'सिर्फ जीत ही नहीं क्लीन स्वीप करेगा भारत', सेंचुरियन टेस्ट की जीत के बाद पूर्व चयनकर्ता ने की भविष्यवाणी

जानें कैसा रहा एशिया कप 2021 का भारतीय कैंपेन

जानें कैसा रहा एशिया कप 2021 का भारतीय कैंपेन

उल्लेखनीय है कि एशिया कप के इतिहास में अब तक 9 बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा चुका है जिसमें से 8 बार भारत ने तो वहीं पर एक बार अफगानिस्तान की टीम ने खिताब जीता है। एशिया कप के इतिहास में सिर्फ एक ही बार संयुक्त विजेता घोषित किया गया है जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच खिताब साझा किया गया था।

2021 में आयोजित किये गये एशिया कप के 9वें संस्करण में श्रीलंका की टीम ने अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनायी थी जबकि भारत की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ बेहद रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर हार मिली थी। हालांकि सेमीफाइनल मैच में जहां भारत ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश के खिलाफ 103 रनों से जीत हासिल की थी तो वहीं पर श्रीलंका के बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ निराश किया था, जिसके बावजूद गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और 147 रनों के छोटे से स्कोर को 22 रन से बचाने में कामयाब रहे।

ओसवाल-रघुवंशी ने दिलाई जीत

ओसवाल-रघुवंशी ने दिलाई जीत

फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने उसके बैटर्स ने एक बार फिर से घुटने टेक दिये। श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और बारिश के दखल से पहले तक उसने महज 57 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट खो दिये। बारिश ने खेल को कुछ देर को रोका और जब मैच दोबारा शुरु हुआ तो मैच को 38 ओवर्स तक सीमित कर दिया गया। खेल दोबारा शुरू होने पर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने कुछ रन जोड़े और स्कोर को 106 तक पहुंचाने में कामयाब हुए। भारत के लिये विक्की ओसवाल ने 8 ओवर में 11 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किये। इस दौरान उन्होंने 3 बार मेडेन ओवर फेंका। वहीं कौशल तांबे ने भी 2 विकेट अपने नाम किये।

जवाब में भारतीय टीम ने 21.3 ओवर्स में ही जीत ही हासिल कर ली। भारतीय टीम के लिये टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाले हरनूर सिंह महज 5 रन के स्कोर पर आउट हो गये लेकिन अंगरिक्ष रघुवंशी ने अर्धशतक लगाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भारतीय टीम के उपकप्तान हरनूर सिंह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला तो वहीं पर विक्की ओसवाल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

9 में से 8 बार भारत ने जीता है खिताब

9 में से 8 बार भारत ने जीता है खिताब

एशिया क्रिकेट काउंसिल की ओर से आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट का आगाज 1989 में हुआ था, जहां पर भारत ने बांग्लादेश को मात देकर अपना पहला खिताब जीता था, जिसके बाद दूसरे संस्करण का आयोजन 14 साल बाद 2003 में हुआ। पाकिस्तान में खेले गये इस टूर्नामेंट में इरफान पठान ने बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मैच में शानदार गेंदबाजी की और 9 विकेट हासिल कर भारत को दूसरी बार खिताब जिताया। एशिया कप के तीसरे संस्करण का आयोजन 2012 में हुआ जहां पर फाइनल टाय हो जाने की वजह से खिताब को भारत और पाकिस्तान के बीच शेयर किया गया।

इसके बाद एशिया कप के चौथे संस्करण का आयोजन 2013-14 में यूएई के मैदान पर किया गया जहां पर भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर अपना चौथा खिताब जीता। 2016 में इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में हुआ और भारत ने श्रीलंका को मात देकर पांचवा खिताब जीता। 2017 में खेले गये छठे संस्करण में भारत लीग स्टेज से ही बाहर हो गया और अफगानिस्तान की टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर अपना पहला खिताब जीता। इसके बाद 2018 और 2019 में खेले गये एशिया कप में भारत ने फिर से शानदार तरीके से वापसी की और फाइनल मैचों में श्रीलंका एवं बांग्लादेश को मात देकर 7 खिताब पूरे किये।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, December 31, 2021, 18:35 [IST]
Other articles published on Dec 31, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X