एडम गिलक्रिस्ट के सामने थे 4 विकल्प, इसे चुना दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट की गिनती भी दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में की जाती है। वो ना सिर्फ बल्ले से रन उगलने में रफ्तार दिखाते थे, बल्कि विकेट के पीछे भी चीते सी फुर्ती दिखाते थे। गिलक्रिस्ट के अलावा और भी थे जो जबरदस्त विकेटकीपर बनकर उभरे। गिलक्रिस्ट ने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम और दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रैंकिंग दी है। उन्होंने बताया है कि इन चारों में कौन सबसे बेस्ट रहा है।

IPL 2020 : विराट कोहली का ट्विटर पर खूब उड़ा मजाक, शेयर की थी दो तस्वीरें

इस लिस्ट में गिलक्रिस्ट ने धोनी को सबसे ऊपर रखा है। गिलक्रिस्ट ने एक इंटरव्यू में कहा, 'देखिए इनमें से धोनी बेस्ट होने चाहिए। मेरा नाम गिली है, सिली नहीं, मैं एक भारतीय से बात कर रहा हूं, जिसके बहुत सारे भारतीय सपोर्टर्स हैं। सबसे ऊपर धोनी उसके बाद संगकारा और फिर मैक्कलम। इस मामले में मार्क बाउचर छोड़ा नीचे आते हैं, क्योंकि वो आंख की चोट के चलते ज्यादा खेल नहीं सके।' विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार के मामले में धोनी गिलक्रिस्ट और बाउचर के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं। विकेटकीपिंग स्किल्स के अलावा धोनी बेस्ट फिनिशर के रूप में भी जाने जाते हैं।

ODI : इयोन मोर्गन ने धोनी को पछाड़ा, ऐसा काम करने वाले पहले कप्तान बने

धोनी ने 50.83 की औसत से वनडे क्रिकेट में 10,773 रन बनाए हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता है। गिलक्रिस्ट ने कहा, 'उनका करियर बढ़ते हुए देखना काफी अच्छा रहा। अपनी सेंचुरी के साथ वो लोगों की आंखों में आए और लोगों ने उनके खेलने की स्टाइल को पसंद किया। जिस तरह से उन्होंने खुद को हैंडल किया वो अविश्वसनीय था।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: adam gilchrist cricket ms dhoni
Story first published: Wednesday, August 5, 2020, 15:51 [IST]
Other articles published on Aug 5, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X