IPL इतिहास में दाएं हाथ के बल्लेबाजों का ऑल-टाइम बेस्ट बैटिंग ऑर्डर

नई दिल्लीः 13वां सीजन भी इंडियन प्रीमियर लीग में दस्तक दे चुका है और उम्मीद है कि यह सफल होगा। खिलाड़ी टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के मानकों को बनाए रखना चाहते हैं। दुनिया भर के बहुत से खिलाड़ियों ने इस नकद-समृद्ध लीग में अपनी पहचान बनाई है।

हम यहां उन खिलाड़ियों की मजबूत आईपीएल इलेवन के साथ हैं जो विशुद्ध रूप से दाएं हाथ के हैं। दाएं हाथ के खिलाड़ियों की संख्या अधिकांश होती हैं। इतने लंबे टूर्नामेंट का प्लेइंग इलेवन बनाना, एक चुनौती है। आइए देखते हैं क्या हो सकती है आईपीएल इतिहास में दाएं हाथ के बल्लेबाजी की प्लेइंग इलेवन-

1. शेन वॉटसन

1. शेन वॉटसन

शेन वॉटसन आईपीएल के सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। दो बार के आईपीएल चैंपियन उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल्स के लिए संपर्क में थे। अब वह आईपीएल 2020 में सीएसके के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं और एक बल्लेबाज के रूप में उनकी विश्वसनीयता जगजाहिर है।

रवि शास्त्री ने कहा- विराट कोहली एंड कंपनी को कुछ मैच टाइम देगा आईपीएल

वाटसन की अन्य विशेषता उसकी हरफनमौला क्षमता है। वह अब ज्यादा गेंदबाजी नहीं करते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले वह एक मध्यम गति के तेज गेंदबाज थे जो डेथ ओवरों में एक विश्वसनीय गेंदबाज है। इसके अलावा, वह पावरप्ले के दौरान गेंद को दोनों तरफ स्विंग कर सकते हैं।

लगभग 140 की स्ट्राइक रेट और 31 के औसत के साथ, वॉटसन बल्लेबाजी ओपनिंग के लिए एक शानदार विकल्प हैं।

2. रोहित शर्मा

2. रोहित शर्मा

रोहित ने एक युवा, प्रतिभाशाली बल्लेबाज के रूप में अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की, जिसमें सबसे बड़े स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की अपार क्षमता थी। वह पहले तीन सीजन में डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा थे और मुंबई इंडियंस (एमआई) में शामिल हो गए।

जैसा कि उन्हें MI के लिए 2013 में कप्तान के रूप में पदोन्नत किया गया था और तब से उन्होंने पीछे नहीं देखा। एमआई ने उनके तहत चार खिताब जीते हैं और एक खिलाड़ी के रूप में उनके प्रदर्शन में भी काफी सुधार हुआ है।

दूसरे छोर पर वॉटसन के साथ, एमआई कप्तान को सैट होने और उसके बाद हमला करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

3. विराट कोहली

3. विराट कोहली

कोहली खेल के सुपरस्टार, आईपीएल के सबसे अधिक रन बनाने वाले और यकीनन वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ एक किशोर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और अब वह पिछले सात वर्षों से उसी का हिस्सा हैं।

विराट के पास बल्लेबाजी की मुखर प्रकृति है और गियर्स को स्थानांतरित करने की उनकी क्षमता उन्हें एक आधुनिक क्लास बनाती है। 2016 का आईपीएल सीजन उनके लिए अविश्वसनीय था क्योंकि उन्होंने उस सीजन में 4 सौ के साथ 973 रन बनाए थे। वह टीम को अपने दम पर फाइनल में ले गए और इस तरह के प्रदर्शन को आज तक किसी भी सीजन में किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया है।

विराट टीम के लिए एक एंकर की भूमिका निभा सकते हैं, तो वह स्लॉग ओवरों में एक खतरनाक बल्लेबाज हो सकता है।

4. एबी डिविलियर्स

4. एबी डिविलियर्स

सबसे पूर्ण बल्लेबाजों में से एक, डी विलियर्स इस प्लेइंग इलेवन में एक सही नंबर चार बल्लेबाज हैं। आरसीबी द्वारा उन्हें अपनी टीम में लाने के दिन से ही डिविलियर्स का आईपीएल भाग्य बदल गया।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान का आईपीएल में 150 से ऊपर के स्ट्राइक रेट में औसत 40 है। वह अपने दम पर खेल जीतने की क्षमता रखता है। ।

अपनी बल्लेबाजी साख के अलावा वह एक पर्याप्त विकेटकीपिंग बैकअप हो सकता है। डिविलियर्स को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में से एक माना जाता है।

5. महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर)

5. महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर)

टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टी 20 का उद्घाटन सीजन जीतने वाले कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी अपनी बल्लेबाजी के दम पर इस एकादश में जगह पा सकते थे। हालांकि, उनकी रणनीति और प्रतिभा कप्तानी में किसी से पीछे नहीं है।

सबसे महान ऑल-टाइम फिनिशर के रूप में, धोनी ने डेथ ओवरों में बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाए। अपने पूरे आईपीएल करियर के दौरान बल्लेबाजी के क्रम को कम करने के बाद भी, उन्हें टी 20 के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। नंबर 5 में बल्लेबाजी करते समय भी उसका 145 की स्ट्राइक रेट के साथ औसत 50 है।

6. आंद्रे रसेल

6. आंद्रे रसेल

यह ताकतवर कैरेबियाई ऑलराउंडर किसी क्रिकेटर से ज्यादा पहलवान जैसा दिखता है। अपनी अपार मांसपेशियों की शक्ति से वह मिनटों में गेंदबाजी आक्रमण को नष्ट कर सकता है। कोई भी मैच तब तक समाप्त नहीं माना जाता है जब तक कि रसेल क्रीज पर होते हैं।

2019 का सीजन उनके लिए एक ड्रीम रन जैसा था। उन्होंने बल्ले से 57 का औसत लिया और उनका स्ट्राइक रेट 200 से अधिक था, उनके बेल्ट के नीचे 510 रन थे, वह सीजन के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी थे।

अपनी बल्लेबाजी के अलावा, रसेल एक एथलेटिक क्षेत्ररक्षक हैं और डेथ ओवरों के दौरान सीमा पर बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्ररक्षक हो सकते हैं। वह बढ़िया गेंदबाजी भी करते हैं और डेथ के साथ-साथ पावरप्ले में भी बॉल से उपयोगी साबित हो सकते हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, September 13, 2020, 11:01 [IST]
Other articles published on Sep 13, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X