Asia cup 2018: 'हिटमैन' रोहित शर्मा की पारी एक रिकॉर्ड अनेक, जानिए किस-किस को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। एशिया कप में रविवार को सुपर फोर में हुई पाकिस्तान और भारत की भिड़ंत में रोहित शर्मा ने अपनी शतकीय पारी से जीत में चार चांद लगाकर मैच को और यादगार बना दिया। भारत ने पाकिस्तान पर 9 विकेट से बड़ी जीत हासिल की। रोहित के संग शिखर धवन ने भी अपने करियर का 15वां शतक जमाया और रोहित के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचाया। रोहित ने अपनी शानदार पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें:Asia Cup 2018: आसिफ अली को आउट कर दिग्गजोंं की लिस्ट में काबिज हुए युजवेंद्र चहल

सबसे तेज सात हजार रन:

सबसे तेज सात हजार रन:

रोहित शर्मा सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। उन्होंने 181वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। रोहित से पहले ऐसा करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की फेहरिस्त में विराट कोहली और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली हैं। विराट कोहली ने करीब दो साल पहले 161 पारियों में यह कारनामा किया था जबकि और गांगुली ने 2001 में 174 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था। वहीं पाकिस्‍तान के खिलाफ रोहित अपने करियर की 181 पारी खेल रहे थे। इस पारी के दौरान वह सात हजार का आंकड़ा छूते दुनिया के पांचवें खिलाड़ी ऐसे खिलाड़ी बन गए। धोनी ने 2012 में 189वें मैच में यह आंकड़ा छुआ था।

शतक के मामले में 13वें नंबर पर :

शतक के मामले में 13वें नंबर पर :

सबसे अधिक वनडे शतक बनाने के मामले में रोहित शर्मा अब संयुक्त रूप से 13वें नंबर पर हैं। सबसे अधिक वनडे शतक का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है।उन्होंने 49 शतक लगाए हैं। विराट कोहली 35 शतकों के दूसरे नंबर पर हैं। रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या, हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, कुमार संगकारा, क्रिस गेल, सौरव गांगुली, तिलकरत्ने दिलशान, हर्शल गिब्स और सईद अनवर भी रोहित से आगे हैं।

वनडे करियर का 19वां शतक लगाया:

वनडे करियर का 19वां शतक लगाया:

31 वर्षीय रोहित शर्मा ने अपने करियर का 19वां शतक जमाया।इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के रोस टेलर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 19 शतकों की बराबरी कर ली।94वां रन बनाने के बाद वह अपने वनडे के 7000 रन पूरा कर चुके थे।

धवन के साथ 13वीं बार शतकीय साझेदारी:

धवन के साथ 13वीं बार शतकीय साझेदारी:

रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान शिखर धवन के साथ 210 रन की साझेदारी भी की। यह 85 पारियों में 13वां मौका था, जब दोनों खिलाड़ियों ने 100 से अधिक रन की साझेदारी की। रोहित-धवन की जोड़ी शतकीय साझेदारी करने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर है। विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के नाम है। इस जोड़ीने 176 मैचों में 26 बार शतकीय साझेदारी की थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, September 24, 2018, 1:01 [IST]
Other articles published on Sep 24, 2018
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X