1st ODI : ऑस्ट्रेलिया ने बना दिए कई रिकाॅर्ड, भारत को वानखेड़े में मिली तीसरी बड़ी हार

नई दिल्ली। आखिरकार जिसका अंदाजा था, वही हुआ। इतिहास फिर गवाह बना कि भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को अपनी ही सरजमीं पर हरा पाना आसान नहीं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रविवार हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आस्ट्रेलिया ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्याैता दिया। भारतीय टीम महज 255 रनों पर ढेर हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए लक्ष्य 37.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। डेविड वाॅर्नर ने नाबाद 128 तो आरोन फिंच ने नाबाद 110 रन बनाए। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार जीत हासिल कर कई रिकाॅर्ड बना डालें। आइए डालें उनपर एक नजर-

जब कटी पंतग अंपायर को करने लगी परेशान, फिर वाॅर्नर ने किया कुछ ऐसा

भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी

भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी

फिंच-वाॅर्नर की जोड़ी भारत के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी साझेदारी बनाने वाली दुनिया की इकलाैती जोड़ी बन गई है। दोनों ने 258 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी ने साउथ अफ्रीका की जोड़ी हर्शल गिब्स व गैरी क्रिस्टन व हर्शल गिब्स का रिकाॅर्ड तोड़ा है जिन्होंने साल 2000 में कोची में भारत के खिलाफ 235 रनों की साझेदारी की थी।

ऐसा करने वाली 5वीं टीम बनी

ऐसा करने वाली 5वीं टीम बनी

ऑस्ट्रेलिया ने वनडे इतिहास में पहली बार भारत को दस विकेट से हराया है। वह भारत को 10 विकेट से राैंदने वाली 5वीं टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया से पहले भारत को न्यूजीलैंड, विंडीज और 2 बार साउथ अफ्रीका से 10 विकेट से हार मिल चुकी है। साल 1981 में न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत को 10 विकेट से हराया था। तब भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुए मैच में 113 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया की तीसरी बड़ी साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया की तीसरी बड़ी साझेदारी

वनडे क्रिकेट में फिंच-वाॅर्नर की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले वार्नर ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर पर्थ में दूसरे विकेट के लिए 260 रनों की साझेदारी की थी। जबकि सबसे बड़ी साझेदारी एडिलेड में 2017 में वाॅर्नर ने ट्रेविस हेड के साथ की थी। वाॅर्नर-हेड ने तब पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए 284 रनों की साझेदारी की थी।

वानखेड़े में भारत की तीसरी बड़ी हार

वानखेड़े में भारत की तीसरी बड़ी हार

भारतीय क्रिकेट टीम की वानखेड़े में यह तीसरी बड़ी हार रही। भारत को सबसे पहले बड़ी हार 2015 में साउथ अफ्रीका से मिली थी। तब भारत को साउथ अफ्रीका से 214 रन से मैच हारना पड़ा था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 2017 में 6 विकेट से भारत को इस मैदान पर करारी हार दी थी।

बिना विकेट गंवाए दूसरा बड़ा स्कोर चेज

बिना विकेट गंवाए दूसरा बड़ा स्कोर चेज

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया बिना विकेट गंवाए वनडे में बड़ा स्कोर चेज करने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने साल 2017 में बांग्लादेश से मिले 279 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। तब हाशिम अमला व क्विटंन डी काॅक की जोड़ी ने साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, January 14, 2020, 21:20 [IST]
Other articles published on Jan 14, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X