AUS vs IND: डेब्यू सीरीज में सिराज ने तोड़ा जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड, 2 रन से बचा 53 साल पुराना कारनामा

IND vs AUS
Photo Credit: BCCI/Twitter

Australia vs India Gaba Test Mohammad siraj becomes Highest wicket taker of Series breaks huge records see stats: नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जारी बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Test Series) का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच इस समय ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां पर भारतीय टीम ने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की शानदार गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम को 293 रन पर समेटने का काम किया। पहली पारी में मिली 33 रनों की बढ़त की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के सामने जीत के लिये 327 रनों का लक्ष्य रखा है।

भारतीय टीम के लिये मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 73 रन देकर 5 विकेट हासिल करने का कारनामा किया तो वहीं पर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 61 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट हासिल करने का कारनामा किया, जिसके साथ ही वह सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये।

घर बैठे आप भी कमा सकते हैं अरबों रूपए, अपनाए ये तरीका

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने इसके साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम किये और अपनी डेब्यू सीरीज में भारत के लिये 551 अंर्राष्ट्रीय विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जवागल जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपनी डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा 13 विकेट हासिल किये और भारत के लिये किसी भी डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) के नाम था जिन्होंने 1991-92 के दौरान अपनी डेब्यू सीरीज में 10 विकेट हासिल किये थे। इतना ही नहीं गाबा के मैदान पर प्रदर्शन करने के मामले पर वह सबसे अच्छे तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड हासिल करने से महज 2 रन से चूक गये।

AUS vs IND: चैपल ने टिम पेन को लिखा ओपन लेटर, कहा- कमजोरी की निशानी है गाली-गलौज

उल्लेखनीय है कि भारतीय तेज गेंदबाज मदनलाल ने 53 साल पहले 1977 में गाबा के मैदान पर 72 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे, जबकि सिराज (Mohammed Siraj) ने 73 रन देकर 5 विकेट झटकने का काम किया, ऐसे में अगर वह सिर्फ 2 रन कम देते तो वह इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लेते। हालांकि वह इस फेहरिस्त में अब दूसरे नंबर पर काबिज हो गये हैं।

आपको बता दें कि मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के लिए ऑस्ट्रेलिया का यह दौरा बिल्कुल भी आसान नहीं था, उन्होंने दौरे की शुरुआत से कुछ दिन पहले अपने पिता को खो दिया और फिर भी टीम के साथ बने रहने का फैसला किया। शमी के चोटिल होने के बाद उन्होंने मेलबर्न में डेब्यू किया, जहां पर टीम को जीत मिली। इसके बाद सिराज (Mohammed Siraj) को ऑस्ट्रलियाई फैन्स की नस्लीय टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा, हालांकि इसके बावजूद वो अपनी राह नहीं भटके।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, January 18, 2021, 16:32 [IST]
Other articles published on Jan 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X