ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले जसप्रीत बुमराह से डरे मार्नस लाबुशाने, जानें क्या कहा

Marnus Labuschagne picks Jasprit Bumrah as the toughest bowler to face | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस दिसंबर होने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं। इस बीच भारत के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट मैच में शिरकत करने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्नस लाबुशाने ने भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनका मानना है कि दिसंबर में जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टेस्ट सीरीज खेलने के लिये आमने-सामने होंगी तो भारतीय टीम का यह गेंदबाज अपना दबदबा बनाने में कामयाब होगा। लाबुशाने का मानना है कि मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह दुनिया के सबसे मुश्किल गेंदबाज हैं।

और पढ़ें: ENG vs WI: डॉमनिक सिब्ले ने तोड़ा ICC का नियम, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

उल्लेखनीय है कि मार्नस लाबुशाने को पिछली बार जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई थी तो सिडनी टेस्ट के दौरान उन्हें खेलने का मौका मिला था। उस दौरान वह कुछ खास नहीं कर पाये थे। हालांकि तब से लेकर अब तक में इस खिलाड़ी ने काफी कुछ हासिल कर लिया है और इसी के चलते वह दिसंबर में होने वाली टेस्ट सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

और पढ़ें: ENG vs WI: वेस्टइंडीज ने बचाया फॉलोऑन, इंग्लैंड ने बनाई 182 रनों की बढ़त

भारत के बेस्ट गेंदबाज हैं जसप्रीत बुमराह

भारत के बेस्ट गेंदबाज हैं जसप्रीत बुमराह

पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया के लिये शानदार बल्लेबाजी कर रहे मार्नस लाबुशाने का मानना है कि आप हमेशा खुद के टैलेंट को बेस्ट के सामने ही परख सकते हैं और भारतीय टीम में वो काम जसप्रीत बुमराह का है।

उन्होंने कहा, 'वे सभी अच्छे गेंदबाज है लेकिन बुमराह की चुनौती से निपटना मुश्किल होगा। वह लगभग 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करने और परिस्थितियों का साथ मिलने पर गेंद को स्विंग करने की क्षमता रखते हैं। वह गेंद को विकेट की तरफ अंदर लाने में भी सक्षम हैं। आप हमेशा सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खुद को परखना चाहते हैं। जसप्रीत शायद उस गेंदबाजी आक्रमण का अगुआ है।'

इशांत से रहना होगा सावधान

इशांत से रहना होगा सावधान

उल्लेखनीय है कि मार्नस लाबुशाने ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टेस्ट में 4 शतक और 7 अर्धशतक की बदौलत करीब 63 की औसत से रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने इशांत शर्मा के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने भी पिछले दो वर्षों में काफी सुधार किया है।

उन्होंने कहा, 'इशांत ने पिछले दो वर्षों में शानदार गेंदबाजी की है। दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए उनकी गेंद अंदर की तरफ आती है, यह हमारे लिए भी एक अच्छी चुनौती होगी।'

भारत के खिलाफ खुद को करना है साबित

भारत के खिलाफ खुद को करना है साबित

मार्नस लाबुशाने का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए दूसरे सत्र में खुद को साबित करना सबसे मुश्किल होता है और दुनिया की बेस्ट गेंदबाजी के सामने मैं खुद को परखना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, 'पहला साल मेरे लिए शानदार रहा। उम्मीद है कि इस साल मैं और भी अच्छा करूंगा। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण में से एक भारत के खिलाफ खुद को परखने का इंतजार कर रहा हूं। मुझे भारत के खिलाफ सिडनी में एक टेस्ट में खेलने का अनुभव है। उस मैच में और फिर बाद में सीमित ओवरों के मैचों में मैंने उनकी गेंदबाजी का सामना किया है। जब आप अच्छा करते हैं, तो लोग आपके खेल पर नजर रखते हैं। आपको अपने खेल पर काम करना होता है। मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि मैं अपने खेल को अच्छी तरह से समझ सकूं। मेरी कोशिश होगी कि मैं भारतीय गेंदबाजों से एक कदम आगे रहूं।'

सचिन ने भी की है मार्नस की तारीफ

सचिन ने भी की है मार्नस की तारीफ

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी लाबुशाने की बल्लेबाजी तकनीक की ताराफी की है। इस बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सचिन जैसी हस्ती से अपने बारे में सुनना एक शानदार अहसास है, हालांकि मैंने उनसे मिलने के कुछ मौके गंवा दिया है पर मुझे उनसे मिलने का इंतजार है। इस दौरान लाबुशाने ने स्टीव स्मिथ के साथ खेलने पर खुद को भाग्यशाली बताया।

उन्होंने कहा, 'मैंने स्मिथ से सीखा है और वह जिस तरह से खेलते हैं उससे मेरे खेल में सुधार आ रहा है। हम दोनों को क्रिकेट और बल्लेबाजी के बारे में बात करना बहुत पसंद है। मैं भाग्यशाली हूं कि उनसे सीखने का मौका मिल रहा है। सचिन जैसे खिलाड़ी से अपने बारे में ऐसा सुनना शानदार अहसास है। मैंने उनसे मुलाकात के कुछ मौके गंवा दिए। उनसे मिलने का इंतजार है क्योंकि वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है।'

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, July 19, 2020, 23:24 [IST]
Other articles published on Jul 19, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X