U19 World Cup 2022 के लिये बीसीसीआई ने किया टीम का ऐलान, जानें कौन हैं यश धुल जो बने कप्तान

U19 world Cup
Photo Credit: Instagram/Yash Dhull

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की जूनियर चयन समिति ने रविवार को 14 जनवरी 2022 से लेकर 5 फरवरी 2022 तक आयोजित होने वाले आईसीसी के अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्वकप रको लेकर 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। आईसीसी की ओर से आयोजित किया जाने वाला यह मल्टी नेशन टूर्नामेंट वेस्टइंडीज के 4 देशों की मेजबानी में खेला जायेगा। इस बार अंडर 19 विश्वकप में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 48 मैचों का आयोजन किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि 1998 से हर दूसरे साल आयोजित होने वाले इस अंडर-19 टूर्नामेंट में भारत सबसे कामयाब देश रहा है जिसने 4 बार (2000, 2008, 2012 और 2018) को अपने नाम किया है जबकि 2 बार (2016 और 2020) उपविजेता रहा है।

और पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने चुनी 2021 की टी20 टीम, 4 भारतीय खिलाड़ियों को किया शामिल पर कोहली-रोहित बाहर

अंडर 19 विश्वकप का आखिरी संस्करण साल 2020 में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेला गया था जहां पर बांग्लादेश की टीम ने भारत को मात देकर अपना पहला आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब जीता। इस टूर्नामेंट का आयोजन 4 ग्रुप स्टेज मैचों के साथ शुरू होगा, जिसमें टॉप 2 पर रहने वाली 8 टीमें सुपर लीग में पहुंचेंगी और वहां से सेमीफाइनल और फाइनल खेलकर विजेता का पता लगेगा।

और पढ़ें: कोहली के टेस्ट करियर में बहुत अहम साबित होने वाला है साउथ अफ्रीका दौरा, जाने क्यों विराट का प्रदर्शन जरूरी

जानें कैसा है विश्वकप में भारत का शेड्यूल

जानें कैसा है विश्वकप में भारत का शेड्यूल

भारत की अंडर 19 टीम ग्रुप बी में है जहां पर उसके अलावा साउथ अफ्रीका की अंडर 19, आयरलैंड की अंडर 19 और युगांडा की अंडर 19 टीमें शामिल हैं। भारत अंडर 19 विश्वकप का आगाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी को खेले जाने वाले मैच के साथ करेगा। जबकि दूसरे मैच में उसका सामना आयरलैंड से 19 जनवरी को होगा। ग्रुप बी में भारत अपना आखिरी मुकाबला 22 जनवरी को युगांडा की अंडर 19 टीम के खिलाफ खेलेगा। भारतीय समयानुसार यह सभी मैच शाम 7:30 बजे से स्टार स्पोर्टस पर प्रसारित किये जायेंगे।

यश धुल को मिली कमान, तो राशिद बने उपकप्तान

यश धुल को मिली कमान, तो राशिद बने उपकप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम की जूनियर चयन समिति ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को अंडर 19 एशिया कप की टीम का ऐलान किया था जिसकी कमान दिल्ली के युवा खिलाड़ी यश धुल को सौंपी थी। चयन समिति ने अंडर 19 विश्वकप में भी उनकी कप्तानी पर ही भरोसा जताया है और भारतीय टीम की कमान सौंपी है, तो वहीं पर एसके राशिद ने उपकप्तान बनाया है। इसके अलावा चयन समिति ने हरियाणा के विकेटकीपर दिनेश बाना और उत्तर प्रदेश के आराध्या यादव को मौका दिया है।

गौरतलब है कि यश धुल दिल्ली कैपिटल्स की बाल भवन एकेडमी से निकल कर आ रहे हैं, जिन्होंने इस साल दिल्ली के घरेलू क्रिकेट में ढेरों में रन बनाये और अंडर-19 टीम में उनका चयन हुआ।

जानें कैसी है भारत की अंडर-19 विश्वकप की टीम

जानें कैसी है भारत की अंडर-19 विश्वकप की टीम

भारत की अंडर-19 विश्वकप टीम: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके राशिद (उपकप्तान), निशांत सिंधु, सिद्धार्थ यादव, दिनेश बाना (विकेटकीपर), आराध्या यादव (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल तांबे , आरएस हैंगरगेकर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: ऋषि रेड्डी, उदय सहारन, अंश गोसाई, अमित राज उपाध्याय, पीएम सिंह राठौर।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, December 19, 2021, 19:42 [IST]
Other articles published on Dec 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X