ग्रेड A प्लस में शामिल ना करके किया अपमान, माइकल वॉन ने किस खिलाड़ी के लिए कही ये बात

BCCI Central Contract: Michael Vaughan says it is disgrace not see Ravindra Jadeja in Grade A plus
Photo Credit: Michael Vaughan Instagram

नई दिल्लीः बीसीसीआई ने हाल ही में अपने सालाना खिलाड़ी कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू किया है जिसमें सबकी नजरें ए प्लस खिलाड़ियों पर थी। बीसीसीआई भारत के सीनियर टीम के खिलाड़ियों को 4 श्रेणियों में बांटता है जिनमें ए प्लस, ए, बी, और सी ग्रेड के खिलाड़ी शामिल होते हैं। ग्रेड ए प्लस सबसे ऊंचा है और ग्रेड सी को सबसे निचला है। ग्रेड ए प्लस में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के तौर पर केवल 3 खिलाड़ी मौजूद हैं। हालांकि बीसीसीआई ने इस दौरान रविंद्र जडेजा को ए प्लस ग्रेड में जगह नहीं दी है और इस फैसले ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को आश्चर्यचकित किया है।

माइकल वॉन ने बताया इसको अपमान सरीखा-

माइकल वॉन ने बताया इसको अपमान सरीखा-

इंग्लैंड के पूर्व टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज ने कहा है कि यह रविंद्र जडेजा की बेज्जती है कि उनको भारतीय क्रिकेट टीम में टॉप का खिलाड़ी नहीं माना गया। बता दें ग्रेड ए प्लस के खिलाड़ियों को 7 करोड रुपए मिलते हैं और यह कैटेगरी उन खिलाड़ियों के लिए रिजर्व रखी गई है जो भारत को टेस्ट, वनडे क्रिकेट और T20 इंटरनेशनल लेवल पर रिप्रजेंट करते हैं। खास बात यह है कि रविंद्र जडेजा बतौर ऑलराउंडर इन तीनों ही श्रेणियों में खेलते हैं लेकिन उनको ए ग्रेड में डाला गया है जो कि ए प्लस ग्रेड के बाद आता है। ए ग्रेड में 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। माइकल वॉन के हिसाब से रविंद्र जडेजा सबसे ऊंचा ग्रेड के पूरे हकदार थे।

IPL 2021, MI vs SRH: हैदराबाद को चाहिए जीत, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI, ड्रीम11

कोहली के बाद सबसे बड़े खिलाड़ी हैं जडेजा- वॉन

कोहली के बाद सबसे बड़े खिलाड़ी हैं जडेजा- वॉन

माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए साफ कहा है कि यह एक तरह की बेज्जती है और रविंद्र जडेजा को विराट कोहली के बाद में सबसे ऊंचे स्थान पर होना चाहिए था। रविंद्र जडेजा पिछले 15-20 महीनों में भारतीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और उनको ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम के दौरे पर अंगूठे में चोट लग गई थी जिसके चलते वे इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज नहीं खेल पाए थे लेकिन अब वे आईपीएल में वापसी कर चुके हैं। रविंद्र जडेजा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की ओर से खेल रहे हैं।

हार्दिक को फायदा, कुलदीप को सबसे बड़ा झटका-

हार्दिक को फायदा, कुलदीप को सबसे बड़ा झटका-

इस बार की ग्रेडिंग सिस्टम में हमने हार्दिक पंड्या का उभार देखा है जो पिछले साल ग्रेड बी में थे लेकिन उनको अब ग्रेड ए में कर दिया गया है। हार्दिक पांड्या ने कमर की चोट से उबरने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की है। इसके अलावा शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों को सेंट्रल कांटेक्ट में डेब्यू दिया गया है जबकि शार्दुल ठाकुर को ग्रुप बी में जगह मिली है। वही डिमोशन की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार ग्रेड बी में धकेल दिए गए हैं जो कि 3 करोड रुपए की कीमत रखता है। भुवनेश्वर कुमार चोट के चलते लंबे समय सभी फॉर्मेट में नहीं खेले हैं। सबसे बड़ा झटका कलाई के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को लगा है जो कि ग्रेड ए से सीधे ग्रेट सी में आ गए हैं। ग्रेड सी में एक करोड रुपए दिए जाते हैं। कुलदीप यादव जिस तरह की खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं उसको लेकर उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भविष्य ही खतरे में पड़ता दिखाई देने लगा है।

आईपीएल इतिहास के 5 ऐसे झूठ जिन्हें गलतफहमी में अभी भी सच समझा जाता है

सभी खिलाड़ी इस प्रकार हैं-

सभी खिलाड़ी इस प्रकार हैं-

विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह की ए प्लस ग्रेड में उपस्थिति है जबकि बाकी तीन ग्रेड के खिलाड़ी इस प्रकार हैं-

GRADE A (crore 5 करोड़): आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या।

GRADE B (crore 3 करोड़): रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल।

GRADE C (crore 1 करोड़): कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, एक्सर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, April 17, 2021, 13:06 [IST]
Other articles published on Apr 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X