IPL के दौरान 50 टॉप क्रिकेटर्स को मॉनिटर करेगा BCCI, जानिए क्या है बेहद खास वजह

Posted By:
Bcci Will Monitor Workload Of Top 50 Indian Cricketers During Ipl 11

नई दिल्ली। अगले सप्ताह शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर के 11वें सीजन के दौरान बीसीसीआई के बेहद इनोवेटिव काम करने जा रही है। दरअसल दुनिया की सबसे महंगी और प्रचलित टीमों में शुमार आईपीएल में दुनियाभर के टॉप प्लेयर खेलते हैं। इस दौरान बीसीसीआई देश के टॉप 50 क्रिकेटर्स के वर्कलोड और उनकी फिटनेस के स्तर पर अपनी पैनी नजर रखेगा। बोर्ड इंटरनेशनल असाइनमेंट्स को ध्यान में रखकर अपने क्रिकेटर्स की फिटनेस, वर्कलोड और इंजरी मैनेजमेंट को ध्यान में रखकर एक खासा डेटाबेस तैयार करेगा, ताकि देश के नामी क्रिकेटर्स इंटरनेशनल सीरीज में दौरान खुद को फ्रेश रखकर बेहतर परफॉर्म कर सकें।

खबरों की मानें तो भारतीय टीम प्रबंधन शीर्ष अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल बनाने को प्रतिबद्ध है, जिन्हें आगामी वर्षों में मजबूत प्रदर्शन और फिटनेस निगरानी प्रणाली के अंतर्गत लाया जायेगा। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, 'हां, इसकी योजना तैयार है। हम 50 खिलाड़ियों का डाटाबेस तैयार करना चाहते हैं। इन 50 खिलाड़ियों में 27 केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें 23 अन्य खिलाड़ियों को शामिल किया जायेगा। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान इन खिलाड़ियों की छंटनी की जायेगी।'

इस अधिकारी ने बताया कि, 'टीम इंडिया के इस साल शुरू हो रहे ब्रिटेन दौरे से (जिसमें आयरलैंड का छोटा सा टूर भी शामिल है।) लेकर 2019 में इंग्लैंड में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप तक टीम का कार्यक्रम व्यस्त रहेगा। इस दौरान जो खिलाड़ी उम्दा परफॉर्म कर रहे होंगे उनके वर्कलोड और उनकी फिटनेस को लेकर अलग-अलग स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी। अगर ये खिलाड़ी मॉनिटरिंग के दौरान तय मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं, तो इन्हें भारत और भारत A की टीम शामिल नहीं किया जाएगा।' खबरों के मुताबिक टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट और मुख्य चयनकर्ता इस काम पर नजर रखेंगे। फिलहाल इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 1, 2018, 8:26 [IST]
Other articles published on Apr 1, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट