CPL 2021 के फाइनल मुकाबले में ड्वेन ब्रावो ने छुआ T20 फॉर्मेट का जादुई आंकड़ा

सेंट किट्स: कैरेबियन प्रीमियर लीग में शिरकत कर रहे वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कैरेबियन प्रीमियर लीग में ब्रावो सैंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स टीम के कप्तान हैं और वे अपना 500वां T20 मुकाबला खेल रहे हैं। यह एक बहुत बड़ा कारनामा है क्योंकि वह दुनिया के केवल दूसरे ऐसे क्रिकेटर बने हैं जिन्होंने 500 T20 मैच खेलने की उपलब्धि को छुआ है।

इससे पहले वेस्टइंडीज के एक और t20 खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड ऐसा कर चुके हैं और अब ब्रावो की भी इस क्लब में एंट्री हो गई है। बताना चाहेंगे कि वेस्टइंडीज के पोलार्ड ने T20 करियर में 561 मैच खेले हैं।

ब्रावो ने छुआ जादुई आंकड़ा-

ब्रावो ने छुआ जादुई आंकड़ा-

ब्रावो ने कैरेबिन प्री प्रीमियर लीग में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स के लिए जैसे ही मैदान पर कदम रखा उन्होंने यह इतिहास रच दिया।

ब्रावो एक ऑलराउंडर है जो किफायती तेज गेंदबाजी करने के अलावा निचले क्रम पर धुआंधार बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। जब यह खिलाड़ी अपने चरम पर हुआ करता था तो वे अपनी चकमा देने वाली गेंदों और चतुराई भरी बल्लेबाजी से विश्व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक थे। आज भी टी-20 क्रिकेट में उनकी काफी डिमांड है और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की कई वर्षों तक सेवा की है।

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स में हुई कुलवंत खेजरोलिया की एंट्री, इस चोटिल खिलाड़ी की ली जगह

टी20 के सबसे बड़े प्लेयर्स में शामिल हैं ब्रावो-

टी20 के सबसे बड़े प्लेयर्स में शामिल हैं ब्रावो-

ब्रावो ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले में उतरने से पहले तक अपने T20 करियर में 540 विकेट हासिल किए हैं और 6566 रन बनाए हैं जबकि फील्डिंग की बात करें तो 244 कैच लिए हैं यह किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा ही गर्व करने वाला all-round आंकड़ा है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आमतौर पर दुनिया के बाकी प्लेयर्स की तुलना में टी-20 मुकाबले काफी ज्यादा खेलते हैं क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ज्यादा लीग क्रिकेट में अधिक सक्रिय रहते हैं। इसीलिए इस लिस्ट में तीसरा नाम क्रिस गेल का आता है जिन्होंने अभी तक 446 टी-20 मुकाबले खेल लिए हैं।

पाकिस्तान के शोएब मलिक 436 T20 मैच खेल कर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है जबकि भारत की ओर से रोहित शर्मा ऐसे खिलाड़ी हैं जो T20 खेलने के मामले में नंबर वन पर हैं, जिन्होंने पांच 350 मैच खेले हैं।

विंडीज खिलाड़ियों का खास फॉर्मेट टी20-

विंडीज खिलाड़ियों का खास फॉर्मेट टी20-

ब्रावो का यह रिकॉर्ड कोई भी भारतीय आने वाले दिनों में नहीं तोड़ने वाला है क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी भी अभी तक 338 मुकाबले ही T20 में खेल पाए हैं और उनके डिप्टी सुरेश रैना ने 331 मैच खेले हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर T20 में अपनी पारी को लंबे समय तक खींचना चाहते हैं तो वे भी 500 मैचों के क्लब तक पहुंच पाएंगे क्योंकि उन्होंने अभी तक 311 मैच खेले हैं। दिनेश कार्तिक की उम्र अधिक हो चुकी है हालांकि उनके नाम भी 317 टी-20 मुकाबले दर्ज हैं।

खबर लिखे जाने तक सीपीएल में फाइनल मुकाबला बारिश के चलते प्रभावित हुआ है जहां सेंट लूसिया किंग्स की पारी की शुरुआत हुई थी और 5 गेंदों पर 11 रन ही बने थे कि बारिश के चलते मैच को रोकना पड़ा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, September 15, 2021, 20:20 [IST]
Other articles published on Sep 15, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X