पत्नी कैंडिस का खुलासा, 'अंदर ही अंदर घुट रहे हैं डेविड वार्नर, वजह चीटिंग ही नहीं है मैं हूं'

Written By:
David Warner is seriously, seriously struggling, says wife Candice

नई दिल्ली। जिस खेल ने आपको नाम, दौलत और शोहरत दी हो उसी खेल में आपकी एक गलती कितनी महंगी पड़ सकती है इसका ताजा उदाहण स्मिथ-वार्नर हैं। बॉल टेम्परिंग के दोषी इन खिलाड़ियों को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल के लिए बैन कर दिया है। जब ये खिलाड़ी टीम में थे तब जिंदगी बेहद आसान थी। हालांकि मैच हारने के बाद का प्रेशर रहता था लेकिन उससे पर्सनल लाइफ पर शायद ही उतना असर पड़ता होगा जितना अब पड़ रहा है। खिलाड़ियों का असली संघर्ष शुरू होता है बैन के बाद। आज हम डेविड वार्नर की बात कर रहे हैं।

डेविड

डेविड "भावनात्मक रूप से हार" चुके थेः कैंडिस

वार्नर को मैदान पर अग्रेसिव प्लेयर के रूप में जाना जाता है। वार्नर बल्ले से ही नहीं बल्कि अपनी हरकतों से भी टीम में जान फूंकते रहे हैं। लेकिन वो वार्नर जो शतक मारने के बाद कई फुट ऊपर कूद जाता था वो अब सिर नहीं उठा पा रहा है। कारण? चीटिंग! या कुछ और? गेंद-छेड़छाड़ विवाद में इस दमदार उप कप्तान को 12 महीने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में यह पता चला कि वार्नर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को हिलाकर रख देने वाले इस चैप्टर के पीछे मास्टरमाइंड थे। शनिवार (31 मार्च) को वार्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपने हिस्से की जिम्मेदारी ली व रोते हुए माफी मांगते रहे। हालांकि इस बीच उन्होंने कई प्रश्नों के जवाब नहीं दिए। वार्नर की प्रेस कॉनफ्रेंस के बाद डेली टेलीग्राफ से बात करते हुए उनकी पत्नी कैंडिस वार्नर ने कहा कि मीडिया को संबोधित करते हुए डेविड "भावनात्मक रूप से हार" चुके थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने जो कहा उससे काफी कुछ निकलकर सामने आता है।

सोनी बिल विलियम्स घटना ने वार्नर को ज्यादा प्रभावित किया?

सोनी बिल विलियम्स घटना ने वार्नर को ज्यादा प्रभावित किया?

जब तक खिलाड़ी सफलता की बुलंदियों को छूता रहता है तब तक वह और उसका परिवार समाज के लिए एक आदर्श होता है लेकिन जैसे ही खिलाड़ी का डाउन फॉल शुरू होता है सबसे पहले लोग उसके परिवार को चपेट में लेते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारत से मिलता है। चाहें वो विराट-अनुष्का हों या रोहित शर्मा-रितिका! जब ये खिलाड़ी शतक मारते हैं या टीम को जिताते हैं तो उनकी पत्नियों को लेडी लक कहा जाता है लेकिन जब टीम हारती है तो उनके लिए क्या-क्या बोला जाता है ये हम सब जानते हैं। वार्नर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। ये हम नहीं बल्कि खुद उनकी पत्नी कैंडिस ने कहा है। वार्नर की पत्नी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका की विवादित सीरीज के दौरान डेविड वार्नर काफी परेशान थे। ये बात बॉल टेम्परिंग से पहले की है। उनकी पत्नी कैंडिस वार्नर ने बताया कि "दक्षिण अफ्रीकी क्राउड (दर्शकों) के लगातार सोनी बिल विलियम्स वाली घटना को लेकर तानों ने हमें बुरी तरह प्रभावित किया था।"

क्या है सोनी बिल विलियम्स घटना?

क्या है सोनी बिल विलियम्स घटना?

सोनी बिल विलियम्स घटना डेविड वार्नर की पत्नी कैंडिस का अतीत है। वो अतीत जिससे उनकी कभी भी पीछा नहीं छूट सकता है। सोनी बिल विलियम्स न्यूजीलैंड के रग्बी प्लेयर और बॉक्सर हैं। कहा जाता है कि बिल विलियम्स का कैंडिस वार्नर के साथ थोड़े समय के लिए अफेयर रहा था। हालांकि यह अफेयर तब का है जब कैंडिस डेविड वॉर्नर से नहीं मिली थीं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि डेविड वॉर्नर से शादी से पहले उनके 6 अफेयर रह चुके हैं। कैंडिस ज्यादा चर्चा में उस वक्त आई जब उनकी और सोनी बिल विलियम्स के साथ एक टॉयलेट में सेक्स स्कैंडल सामने आया था। ये कैंडिस का एक अतीत है। लेकिन उनका इससे पीछे नहीं छूट रहा। भीड़ को छोड़िए खुद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने कथिततौर पर वार्नर को उनकी पत्नी को लेकर ताना मारा था। पहले टेस्ट में क्विंटन डि कॉक ने बिल विलियम्स का नाम लेकर ही वॉर्नर का मजाक बनाया था, जिससे वॉर्नर भड़क गए और बात ज्यादा बढ़ गई।

ये मेरी गलती हैः कैंडिस वार्नर

ये मेरी गलती हैः कैंडिस वार्नर

वार्नर की पत्नी कैंडिस ने कहा, "मुझे लगता है कि यह मेरी गलती है और यह मुझे मार रही है। यह सच में पूरी तरह से मुझे अंदर ही अंदर मार रही है। वह (डेविड वार्नर) एक भावनात्मक व्यक्ति है। और मुझे लगता है कि वह वहां (प्रेस कॉन्फ्रेंस) बैठे हुए केवल शब्द सुन रहा था। लेकिन वास्तव में प्रतिक्रिया देने में सक्षम नहीं था। अगर लोग समझ सकते हैं - जो शायद वे नहीं समझेंगे क्योंकि वहां बहुत से लोग हैं जो केवल जवाब चाहते हैं - लेकिन अगर वे बस उस महीने हुई घटना से थोड़ी भी सहानुभूति रखें तो अच्छा होगा। मुझे यकीन है कि कुछ चीजें थी जो वह कहना चाहता था, लेकिन वह उससे उबर नहीं पा रहा है। वह बहुत दुखी है। वह सच में संघर्ष कर रहा है।"

डि कॉक तो साइड में हो गए लेकिन अफ्रीकी भीड़ ने वार्नर का पीछा नहीं छोड़ा

डि कॉक तो साइड में हो गए लेकिन अफ्रीकी भीड़ ने वार्नर का पीछा नहीं छोड़ा

डि कॉक ने वार्नर की पत्नी को लेकर कथित तौर पर सोनी बिल विलियम्स को लेकर ताना मारा था। इस घटना के बाद असली विवाद शुरू हुआ है। डि कॉक तो साइड में हो गए लेकिन अफ्रीकी क्राउड ने वार्नर का पीछा नहीं छोड़ा। कई बार देखने को मिला कि वहां स्टेडियम में मौजूद दर्शक उनसे भिड़ गए। दक्षिण अफ्रीकी भीड़ पोर्ट एलिजाबेथ से लेकर केप टाउन तक कथिततौर पर वार्नर से उलझती रही। यही नहीं खुद क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के दो अधिकारी पोर्ट एलिजाबेथ में मैच के दौरान रग्बी खिलाड़ी सोनी बिल विलियम्स का मास्क पहने तीन दर्शकों के साथ फोटो खिंचाने के कारण विवादों में आ गए थे। ये दर्शकों डेविड वॉर्नर और उनकी पत्नी कैंडिस का मजाक बना रहे थे जिसमें दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के अधिकारी साथ दे रहे थे। हालांकि बाद में उन पर कार्रवाई हुई। लेकिन इससे मांसिकता का पता चला।

लोगों को घूरते हुए और मेरी तरफ इशारा करते थेः कैंडिस

लोगों को घूरते हुए और मेरी तरफ इशारा करते थेः कैंडिस

वार्नर की पत्नी ने आगे कहा कि "मैं कभी भी कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहती थी। लेकिन डेव (डेविड वार्नर) जब गेम से घर आए तो मैं बेडरूम में रो रही थी और बच्चियां अपनी मां को देख रही हैं, यह बेहद निराशाजनक है। जब हम केप टाउन और पोर्ट एलिजाबेथ में थे तब डेव घर आते थे और, हाँ, मैं हमेशा उसे मजबूत रखती हूं और मैं खेल के बारे में भी बात करती थी। लेकिन उन्हें मुखौटा पहने हुए देखना, लोगों का मुझे घूरना, मेरी तरह इशारा करना, मुझे देखकर हंसना यहां तक कि मुझको लेकर गीत बनाए गए और मुझे यह सब वहां बैठकर सहना पड़ रहा था। ...मुझे पता है ये सब मेरे लिए था। वह (वार्नर) मेरी रक्षा कर रहा था जितना वो कर सकता था। और बच्चियों की भी रक्षा करता था।" कैंडिस ने आगे कहा कि "पिछले कुछ समय में जो चीजें हुई हैं, मैं उसकी हकदार थी। मैंने खुद को उससे पार लाया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में जो कुछ हुआ वह पूरी तरह से दूसरे स्तर पर था। और हां यह कोई बहाना नहीं है।"

झगड़े की खबरें गलतीः कैंडिस

झगड़े की खबरें गलतीः कैंडिस

खबरें थी कि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद डेविड वार्नर ने शराब पी और खुद को टीम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से हटा दिया यहां तक की साथी खिलाड़ियों से झगड़े की खबरें भी आई थी। इस बात पर बोलते हुए कैंडिस ने बताया कि "ये खबरें झूठी थीं। इन्होंने सबसे ज्यादा दुखी किया। कैंडिस ने बताया कि इन खबरों से लोग हमें गलत समझने लगे। लेकिन ऐसा नहीं है। हमने कई बार अपने घर में बारबेक्यू की मेजबानी की है, न केवल खिलाड़ियों के लिए, बल्कि उनकी पत्नियों की, सहायक स्टाफ की और हमने कई बार ऐसा किया। जब उसका (डेविड) परिवार उसके पास नहीं होता था तब वह हमेशा टीम के साथ डिनर पर जाता था।"

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 1, 2018, 10:58 [IST]
Other articles published on Apr 1, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट