'एंडरसन ने गेंद से वही किया जो बैट से सचिन ने किया था'- 600 विकेटों के साथ छाए जिमी

नई दिल्ली: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन बुधवार को 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले सीमर बन गए। कुल मिलाकर, वह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) के बाद प्रतिष्ठित 600 क्लब में शामिल होने वाले चौथे गेंदबाज बने। हाल ही में एक बातचीत में, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ ने कहा कि एंडरसन ने तेज गेंदबाजी के लिए मानकों को ऐसे ही सेट किया है जैसे सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी के लिए किया था।

"उन्होंने कुछ-कुछ सचिन की तरह से मानकों को निर्धारित किया है," मैकग्राथ, जिन्होंने पहले 563 के साथ एक तेज गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड रखा था, बीबीसी को बताया।

ENG vs PAK: 10 साल में पहली बार इंग्लैंड ने पाकिस्तान से जीती टेस्ट सीरीज

उन्होंने कहा, "कोई भी सचिन को टेस्ट क्रिकेट में पकड़ने के लिए नहीं जा रहा है, क्योंकि उसने जितने रन बनाए हैं (15,921) और बहुत मैच उसने खेले हैं । जिमी ने तेज गेंदबाजी के लिए भी ऐसा ही किया। जिमी के जैसा मेरे पास कौशल स्तर नहीं था। जब वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग करता है, वो भी नियंत्रण के साथ तो कोई भी उनसे बेहतर नहीं है, "उन्होंने कहा।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी एंडरसन की प्रशंसा की और उन्हें "सच्ची महानता" बताया। उन्होंने कहा, 'अगर मैं कहूं तो हम झूठ बोलेंगे कि हमारे पास हमारे पास एक गेंदबाज है जिसे इतने विकेट मिलेंगे। कि हमें कभी लगा कि हमारे पास शानदार प्रतिभाशाली और कौशल वाला बॉलर है। वॉन ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कहा था कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि हम 17 साल बाद उसके 600 विकेटों के बारे में बात करेंगे।

लीजा स्टालेकर: पुणे के अनाथ आश्रम की 'लैला' जो 2020 में ICC हॉल ऑफ फेमर बन गई

भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी एंडरसन के प्रयासों की प्रशंसा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

"600 विकेट की इस शानदार उपलब्धि के लिए @ jimmy9 को बधाई। निश्चित रूप से मेरे सामने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक, कोहली ने ट्विटर पर लिखा।

अन्य प्रतिक्रियाए इस प्रकार रही-

तीसरे टेस्ट के बाद एंडरसन की इंग्लैंड टीम के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा कि वह हमेशा अनुभवी पेसर से प्रेरित रहे हैं। ब्रॉड ने पोस्ट-मैच वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "वह हर इंग्लिश क्रिकेटर का अनुसरण करने के लिए एक रोल मॉडल है ... वह हमेशा बेहतर और बेहतर खोज करता है और 600 उसे रोक नहीं सकते।"

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की सीरीज इसी के साथ समाप्त हो गई है। इंग्लिश टीम ने यह सीरीज 1-0 से जीत ली है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 26, 2020, 11:07 [IST]
Other articles published on Aug 26, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X