ENG vs NZ: लॉर्डस में डेवॉन कॉन्वे ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में शतक लगा तोड़ा 91 साल पुराना रिकॉर्ड

Eng vs NZ: Conway surpasses Ganguly to record highest score on debut at Lord's | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है, जहां पर कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में एक बदलाव के साथ उतरी और उसने टी20 प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे डेवॉन कॉन्वे को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तैयारी के लिहाज से इंग्लैंड के खिलाफ टॉम लैथम के साथ पारी का आगाज करने के लिये भेजा। डेवॉन कॉन्वे ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और अपने डेब्यू मैच में कीवी टीम के लिये 91 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया।

डेवॉन कॉन्वे ने टॉम लैथम (23) के साथ पारी का आगाज करते हुए पहले विकेट के लिये 58 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को अच्छी शुरुआत देने का काम किया। हालांकि इंग्लैंड के लिये इसी मैच में डेब्यू कर रहे ऑली रॉबिन्सन ने इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया और लैथम को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई।

और पढ़ें: भारतीय चयनकर्ताओं की ओर से लगातार अनदेखी पर भड़के शेल्डन जैक्सन, जानें क्या कहा

वहीं जेम्स एंडरसन ने कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन (13) को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। इस बीच रॉबिन्सन ने एक और बेहतरीन गेंद फेंककर रोस टेलर को भी एलबीडब्ल्यू कर कीवी टीम को तीसरा झटका दिया। जहां एक ओर कीवी टीम के अनुभवी बल्लेबाज आउट होकर वापस लौट रहे थे तो वहीं दूसरे छोर पर खड़े डेवॉन कॉन्वे शानदार पारी खेल रहे थे और 6 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

कीवी टीम ने 114 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट खो दिये थे लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आये हेनरी निकोल्स (46) ने डेवॉन कॉन्वे के साथ शानदार साझेदारी की और चौथे विकेट के लिये अब तक 124 रन (83 ओवर तक) की साझेदारी कर चुके हैं। इस दौरान कॉन्वे ने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़ने का काम किया और इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा लिया।

और पढ़ें: 'लगातार बायोबबल में रहना खिलाड़ियों के लिये मुश्किल', IPL को बीच में कराने पर जानें क्या बोले विराट कोहली

डेवॉन कॉन्वे ने न्यूजीलैंड की ओर से खेलते हुए डेब्यू मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया और ऐसा करने वाले छठे खिलाड़ी बन गये। इतना ही नहीं वह डेब्यू मैच की पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गये हैं। कॉन्वे ने इस मामले में न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर जॉन अर्नेस्ट मिल्स के 91 साल पुराने स्कोर को तोड़ने का काम किया।

मिल्स ने 1930 में अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जहां पर डेब्यू पारी में उन्होंने 117 रन बनाये थे। वहीं कॉन्वे की बात करें तो 83 ओवर का खेल खत्म होने तक वो 129 रन बना चुके हैं। गौरतलब है कि कीवी टीम के लिये डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मैथ्यू सिंक्लेयर के नाम है जिन्होंने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते हुए 534 गेंदों में 214 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान 22 चौके लगाने का काम किया था।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, June 2, 2021, 22:49 [IST]
Other articles published on Jun 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X