ENG vs NZ: एजबास्टन में उतरते ही एंडरसन ने रचा इतिहास, अब तोड़ सकते हैं कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड

James Anderson On Verge Of Breaking Anil Kumble's Historic Record In Test Cricket|वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ड्रॉ होने के बाद एजबास्टन के मैदान पर सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जहां पर उतरते ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रचने का काम किया है। जेम्स एंडरसन अपने टेस्ट करियर का 162वां मैच खेलने उतरे, इसके साथ ही वो इंंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। जेम्स एंडरसन ने इस मामले में इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया जिन्होंने इंग्लैंड के लिये 161 टेस्ट मैच खेलने का काम किया था।

इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो एंडरसन और कुक के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम तीसरे पायदान पर आता है जिन्होंने 148 टेस्ट मैच खेलने का काम किया है तो वहीं पर एलेक स्टुअर्ट 133 मैचों के साथ चौथे पायदान पर काबिज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रचने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस मैच में एक और बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

और पढ़ें: ENG vs NZ: एजबास्टन टेस्ट में कीवी टीम को लगा दूसरा बड़ा झटका, बैक इंजरी के चलते बाहर हुए वॉटलिंग

इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान अब तक 616 विकेट हासिल करने का काम किया है। अगर इस मैच में एंडरसन 4 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे। अनिल कुंबले ने अपने करियर के दौरान 619 विकेट हासिल करने का काम किया था।

इतना ही नहीं अगर जेम्स एंडरसन ने इस मैच में 6 विकेट लेने का कारनामा किया तो वो फर्स्ट क्लास करियर में 1000 विकेट पूरे कर लेंगे। एंडरसन ने साल 2003 में इंग्लैंड के लिये डेब्यू करने का काम किया था और अभी भी खेलना जारी रखा हुआ है। अगर वो भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के सभी मैच खेलते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ने का काम करेंगे।

और पढ़ें: क्या WTC फाइनल में हार से खत्म हो जायेगी भारत की बादशाहत, जानें दांव पर लगा है क्या कुछ

सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलते हुए अपने करियर में 200 मैच खेलने का काम किया था जिसमें से 95 टेस्ट मैच उन्होंने घरेलू सरजमीं पर खेलने का काम किया था। वहीं पर जेम्स एंडरसन 162 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 91 मैच उन्होंने घरेलू सरजमीं पर खेले हैं और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलकर वो घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जायेंगे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, June 10, 2021, 16:38 [IST]
Other articles published on Jun 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X