महज 6 गेंदों के चलते जेम्स एंडरसन से छूटा मुरलीधरन का विश्व रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

James Anderson misses out to be the fastest to 600 wickets by just 6 Deliveries | Oneindia Sports

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साउथैम्पटन में खेले गये 5वें और आखिरी टेस्ट मैच में बारिश के खलल ने पाकिस्तान को भले ही हार से बचा लिया लेकिन सीरीज को हारने से नहीं रोक पायी। वहीं इस बीच इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। जहां पहले जैक क्राउली (267) और जोस बटलर (152) ने अपनी बड़ी शतकीय पारियों से पाकिस्तान के सामने विशाल स्कोर खड़ा किया तो वहीं जेम्स एंडरसन ने इस मैच में पाकिस्तान के 7 विकेट हासिल करके टेस्ट क्रिकेट मं इतिहास रच दिया।

ICC Rankings: 600 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन को जबरदस्त फायदा, टॉप 10 में मिली वापस एंट्री

मैच के 5वें दिन का खेल बारिश और गीले मैदान की वजह से काफी देर से शुरू हुआ लेकिन जैसे ही शुरु हुआ जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को जो रूट के हाथों कैच कराकर अपने करियर के 600 विकेट पूरे कर लिये हैं। इस दौरान जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गये।

IPL 2020 को लेकर RCB की टीम पर भड़के विराट कोहली, कहा- बर्बाद हो सकता है टूर्नामेंट

6 गेंदों से चूके एंडरसन

6 गेंदों से चूके एंडरसन

जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अपने टेस्ट करियर में 600 विकेट पूरा करने के लिये 33, 717 गेंदें डाली है जो कि सबसे कम गेंदों में इस मुकाम को हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मुथैया मुरलीधरन का नाम है जिन्होंने 600 विकेट हासिल करने के लिये 33,711 गेंदों का सहारा लिया। ऐसे में अगर जेम्स एंडरसन 6 गेंद पहले यह विकेट निकाल लेते तो वह इस लिस्ट में पहले नंबर पर आ विश्व रिकॉर्ड बना देते। वहीं शेन वॉर्न ने 34,919 और अनिल कुंबले ने 38,496 गेंदों में अपने 600 विकेट पूरे किये थे।

600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं एंडरसन

600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं एंडरसन

उल्लेखनीय है कि टेस्ट क्रिकेट में इस से पहले किसी तेज गेंदबाज ने 600 विकेट लेने का कारनामा नहीं किया था। अजहर अली को अपना 600वां शिकार बनाकर जेम्स एंडरसन पहले तेज गेंदबाज बने हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले विकेटों के सैकड़ों को पूार करने वाले तेज गेंदबाजों की बात करें तो चार्ली टर्नर ने सबसे पहले 100 टेस्ट विकेट हासिल किये थे तो एलेक बेडसर ने 200 विकेट, फ्रेड ट्रूमैन 300 विकेट, रिचर्ड हेडली 400 विकेट और कर्टनी वॉल्श ने सबसे पहले 500 टेस्ट हासिल करने का कारनामा किया था।

इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड की बात करें तो जेम्स एंडरसन (James Anderson) अपने देश के लिए 400, 500 और 600 टेस्ट विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज हैं। अब स्टुअर्ट ब्रॉड 514 विकेट झटक उनसे पीछे हैं। बता दें ब्रॉड की उम्र महज 34 साल है और ऐसा माना जा रहा है कि वो एक दिन एंडरसन को पछाड़ देंगे।

उम्र के साथ बढ़ रही विकेट लेने की काबिलियत

उम्र के साथ बढ़ रही विकेट लेने की काबिलियत

जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर की बात करें तो उनका पहला टेस्ट विकेट जिम्बाब्वे के मार्क वर्मयूलन थे। जैक कैलिस 100वें, पीटर सिडल 200वें, पीटर फुल्टन 300वें, मार्टिन गप्टिल 400वें क्रेग ब्रेथवेट 500वें शिकार थे। अब अजहर अली उनके 600वें शिकार बन गए हैं। गजब की बात ये है कि जेम्स एंडरसन जैसे-जैसे उम्रदराज होते जा रहे हैं उनके विकेट लेने की काबिलियत और ज्यादा बढ़ती जा रही है। एंडरसन ने 30 साल का पूरे होने के बाद 23.87 की औसत से 322 विकेट झटके थे। वहीं 35 साल की उम्र पार करने के बाद से वो महज 21.06 की औसत से 120 विकेट झटक चुके हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 26, 2020, 21:45 [IST]
Other articles published on Aug 26, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X