ENG vs WI Test: टॉस के दौरान ही ICC का नियम भूले जेसन होल्डर, कर बैठे बड़ी गलती

Eng vs WI 1st Test:Jason Holder tried to shake hands with Ben Stokes at the toss | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। साउथैम्पटन में बुधवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच शुरु हुए पहले टेस्ट मैच के जरिये करीब 116 दिन बाद कोरोना वायरस के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है। इस बीच टेस्ट मैच से पहले खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर आईसीसी ने कई सारे नियमों का ऐलान किया था जिसका पालन करते हुए ही दोबारा खिलाड़ियों को मैदान पर एकत्रित होने की इजाजत दी गई थी। हालांकि इतने दिन बाद मैदान पर उतरने वाले खिलाड़ियों के लिये इन नियमों का पालन करना टेढ़ी खीर साबित होने वाला है इस बात को वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस के दौरान ही साबित कर दिया।

और पढ़ें: सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान, रद्द हुआ पाकिस्तान की मेजबानी में Asia Cup 2020

टॉस के लिये मैदान पर उतरे जेसन होल्डर और बेन स्टोक्स के बीच फैन्स को कुछ ऐसा देखने को मिला जिससे सब चौंक गये। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर कोरोना से बचने के लिये आईसीसी की ओर से बनाये गये पहले नियम को ही भूल गये और बड़ी गलती कर बैठे।

और पढ़ें: 5 कारण जिनके चलते IPL 2020 की मेजबानी यूएई को मिलना तय

पहला ही नियम भूले जेसन होल्डर

पहला ही नियम भूले जेसन होल्डर

साउथैम्पटन के मैदान पर बारिश के खलल के बावजूद लंच के बाद टॉस हो सका। इसे इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस दौरान होल्डर आईसीसी की ओर से बनाये गये सुरक्षा नियमों में से पहला नियम खुद ही भूल गये। दरअसल टॉस के दौरान दोनों कप्तान ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूरी बनाकर रखी थी लेकिन बेन स्टोक्स के टॉस जीतने के बाद उन्हें बधाई देने के लिये हाथ मिला बैठे। होल्डर भले ही नियम को भूल गये थे लेकिन स्टोक्स को नियम याद था इसलिये उन्होंने हैंड शेक के बजाय मुट्ठी आगे बढ़ाई, जिसे देखकर होल्डर को नियम याद आया और इसे देखकर वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगे।

नस्लवाद के खिलाफ टीमों ने किया 'Kneel Down'

नस्लवाद के खिलाफ टीमों ने किया 'Kneel Down'

वहीं इस मैच के साथ ही दोनों टीमों ने खास अंदाज में दुनिया भर में नस्लवाद के खिलाफ चल रहे 'ब्लैक लाइव मैटर्स' को भी अपना समर्थन दिया। इस आंदोलन के समर्थन में दोनों टीमों के खिलाड़ियों और मैदान पर मौजूद अंपायर्स ने दर्शकों के बिना पहली बार रोस बाउल स्टेडियम में गेंद फेंके जाने से पहले आउटफील्ड में घुटने के बल बैठे और इस मुहीम को अपना समर्थन दिया। इस आंदोलन के समर्थन में दोनों टीमों ने पहले ही वो टीशर्ट पहनी हैं जिसके कॉलर पर ब्लैक लाइवस मैटर का लोगो बना हुआ है। मैच से पहले कोरोना वायरस महामारी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया ।

बारिश ने डाला है लगातार खलल, विंडीज की जबरदस्त वापसी

बारिश ने डाला है लगातार खलल, विंडीज की जबरदस्त वापसी

जहां बारिश और गीली आउटफील्ड के चलते मैच के पहले दिन का खेल तीन घंटे देरी से शुरू हुआ वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने मैदान पर पहुंचते ही जबरदस्त दम दिखाया। बारिश के बाद महज 3 ओवर का ही खेल हो सका लेकिन वेस्टइंडीज के लिये शैनन गैब्रियल ने शानदार शुरुआत करते हुए अपने पहले ही ओवर में डॉम सिब्ले को बोल्ड करके इंग्लैंड को पहला झटका दिया। बीच में बारिश रुकने पर फिर से खेल शुरु किया गया लेकिन महज 7 गेंद फेंकने के बाद फिर से बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा।

कोरोना के चलते बदल गये हैं आईसीसी के नियम

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते आईसीसी ने नियमों में बदलाव करते हुए पहले से सख्त कानून के बीच क्रिकेट खेलने की इजाजत दी है। इसके अनुसार खिलाड़ियों को मैच के दौरान भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा, विकेट गिरने या शतक लगाने के बाद जश्न मनाते हुए साथी खिलाड़ियों से दूरी बनाये रखना जरूरी होगा। इस दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों को हाथ नहीं मिलाना है। गेंदबाज बॉल को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल नहीं कर सकते बस पसीने का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा आईसीसी ने सभी टीमों को कोरोना वायरस रिप्लेसमेंट का विकल्प दिया है। मतलब अगर टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को कोरोना वायरस के लक्षण होते हैं तो उसकी जगह टीम दूसरा खिलाड़ी मैदान में उतार सकेगी। ये नियम सिर्फ टेस्ट मैच के लिए है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, July 8, 2020, 20:39 [IST]
Other articles published on Jul 8, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X