डेल स्टेन ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, तोड़ चुके हैं कपिल देव का रिकाॅर्ड

Dale Steyn has announced his retirement from all formats of cricket | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने अगस्त 2019 में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था। फिर उन्होंने वनडे व टी20 क्रिकेट में खेलने के लिए जोर लगाया, लेकिन अब उन्होंने सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। स्टेन ने टी20 विश्व कप में खेलने की उम्मीद की थी, जो 2020 में होना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था।

इस साल की शुरुआत में, तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी दूरी बना ली थी, लेकिन पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में शामिल हुए। पीएसएल में, उन्होंने अपने करियर का आखिरी मैच 3 मार्च, 2021 को खेला था। स्टेन ने आखिरी बार 21 फरवरी, 2020 को साउथ अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। उन्हें आखिरी बार इस साल मार्च में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के साथ पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान मैदान पर देखा गया था।

तालिबान के फैन हुए शाहिद अफरीदी, कहा- पॉजिटिव माइंडसेट के साथ आए हैंतालिबान के फैन हुए शाहिद अफरीदी, कहा- पॉजिटिव माइंडसेट के साथ आए हैं

प्रशंसकों का किया शुक्रिया

प्रशंसकों का किया शुक्रिया

डेल स्टेन ने अपने संन्यास की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने अपने प्रशंसकों, परिवार और इस अविश्वसनीय यात्रा के दौरान उनके साथ रहने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। 38 वर्षीय ने अपने ट्वीट में अपने शानदार करियर की कुछ बेहतरीन तस्वीरें भी पोस्ट कीं। डेल स्टेन ने कहा, "आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है। कड़वा मीठा लेकिन आभारी। परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी को धन्यवाद, यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है।"

तोड़ चुके हैं कपिल का रिकाॅर्ड

तोड़ चुके हैं कपिल का रिकाॅर्ड

स्टेन भारत के पूर्व महान खिलाड़ी कपिल देव का एक रिकाॅर्ड तोड़ चुके हैं। यह है टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का। कपिल देव ने 131 मैचों में 434 विकेट लिए थे, जबकि स्टेन ने 93 मैचों ही अपने टेस्ट करियर में 439 विकेट दर्ज किए। यही नहीं, स्टेन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अफ्रीकी गेंदबाज भी हैं। शायद ही कोई अफ्रीकी गेंदबाज उनके इस रिकाॅर्ड को तोड़ सके। माैजूदा समय कागिसो रबाडा हैं जिन्होंने 47 मैचों में 213 विकेट लिए हैं। देखना बाकी है कि क्या रबाडा स्टेन को पीछे कर सकते हैं या नहीं।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे स्टेन

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे स्टेन

डेल स्टेन निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक रहे। उन्होंने अपने 15 साल से अधिक के करियर के दौरान सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान किया। स्टेन 265 मैचों में 699 के साथ सभी प्रारूपों में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय विकेटों की सूची में 15वें स्थान पर हैं। उन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट लिए, इसके अलावा 125 वनडे और 47 टी20 में क्रमशः 196 और 64 विकेट लिए। वह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे और उन्होंने 95 मैचों में 97 विकेट लिए। उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए विराट कोहली के नेतृत्व में खेला, जो लीग में उनकी पहली टीम भी थी। वह 2008 और 2014 के बीच रिकॉर्ड 263 सप्ताह के लिए गेंदबाजों के लिए ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहे। वह 2008 में ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Tuesday, August 31, 2021, 17:04 [IST]
Other articles published on Aug 31, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X