5 बेहतरीन क्रिकेटर जिन्हें पूरे करियर में हासिल नहीं हो पाएगा IPL में खेलना का मजा

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) लगभग सभी देशों के खिलाड़ियों के लिए खुला एक मंच है। इस लीग से कई क्रिकेटरों को एक ही समय में मोटी रकम के साथ लोकप्रियता मिली है। टूर्नामेंट के दौरान उन्हें जो एक्सपोजर मिला था, वह तो बोनस है। खेल के दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने का मौका वास्तव में एक लाइफटाइम का अनुभव है।

हालांकि, कुछ ऐसे क्रिकेटर्स मौजूद हैं जो इस मिलियन-डॉलर के आईपीएल अनुबंध को हासिल करने के लिए शायद हमेशा के लिए चूक जाएंगे। कोई चमत्कार ही उनको आईपीएल में एंट्री दिला सकता है। आइए देखते हैं कौन हैं ये पांच धुरंधर और किस कारण इनके लिए आगे आईपीएल अनुबंध प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण है।

क्रिस और स्टुअर्ट ब्रॉड ने लगाई क्रिकेट में पहली अनोखी हैट्रिक

अंग्रेज कप्तान जो रूट-

अंग्रेज कप्तान जो रूट-

जो रूट इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक के रूप में गिने जाएंगे। जहां तक ​​एकदिवसीय क्रिकेट की बात है, जो रूट लगातार 87.40 के स्ट्राइक रेट को बनाए रखते हैं। जब बात टी 20 क्रिकेट की बात आती है, तो 29 वर्षीय बल्लेबाज को उतना विस्फोटक या मनोरंजक खिलाड़ी नहीं माना जाता।

इंग्लिश टेस्ट कप्तान ने मई 2019 के बाद से एक टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। 72 टी 20 में, रूट का स्ट्राइक रेट 125.69 और औसत 30.54 है। बेहतर रिकॉर्ड के बावजूद एक गंभीर टेस्ट बल्लेबाज का ठप्पा उन पर लगा हुआ है। उन्होंने पहली बार 2018 में आईपीएल नीलामी में प्रवेश किया लेकिन अनसोल्ड रह गए। यॉर्कशायर के बल्लेबाज इंग्लैंड की टी 20 योजनाओं से भी बाहर हैं, ऐसे में मिलियन-डॉलर के आईपीएल अनुबंध को प्राप्त करने की उनकी संभावना धूमिल दिख रही है।

स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड

ब्रॉड की स्थिति जो रूट से भी बदतर है जब बात आईपीएल में खेलने की संभावना की आती है। इसका कारण यह है कि ब्रॉड इंग्लैंड की वनडे और टी20 योजनाओं से अब बाहर ही हैं। मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शामिल ब्रॉड ने हाल ही में अपने 500 टेस्ट विके पूरे किए लेकिन भारतीय टी20 क्रिकेट लीग में अब उनका कोई भविष्य नहीं दिखता है।

34 साल का यह गेंदबाज 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा था लेकिन चोट के चलते वह सीजन में भाग नहीं ले पाए थे। ब्रॉड ने 2014 से कोई टी20 क्रिकेट इंग्लैंड के लिए नहीं खेला है।

महमूदुल्लाह रियाद

महमूदुल्लाह रियाद

महमूदुल्लाह रियाद प्रारूपों के सबसे वरिष्ठ बांग्लादेश क्रिकेटरों में से एक हैं और उनके टी 20 कप्तान हैं। महमूदुल्लाह रियाद विश्वसनीय फिनिशिंग क्षमताओं के साथ एक जिम्मेदार क्रिकेटर हैं और साझेदारी को तोड़ने में सक्षम ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्होंने 2018 में टी 20 की कप्तानी संभाली।

पूर्व भारतीय स्पिनर ने कपिल-धोनी को बताया एक जैसा महान, पर बेस्ट कप्तान इनसे भी खास था

87 टी 20 आई और 214 टी 20 में विशेषता के बावजूद, 34 वर्षीय स्ट्राइकर रेट ने केवल 120 का ही स्ट्राइक रेट छुआ है। वर्तमान में, एमएस धोनी, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और जोस बटलर जैसे अधिकांश फिनिशरों ने 140 से अधिक की दरों पर स्ट्राइक की है। इसलिए, उनके लिए आईपीएल अनुबंध को हासिल करना संभव नहीं है।

मुश्फिकुर रहीम-

मुश्फिकुर रहीम-

बांग्लादेश के कीपर-बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम यकीनन देश के लिए शीर्ष पायदान के बल्लेबाज हैं। मुश्फिकुर रहीम टेस्ट में उनके सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और वनडे और टी 20 आई में चौथे स्थान पर हैं। जबकि टेस्ट और वनडे में उनका औसत 35 की लपेट में है, रहीम का औसत T20I में केवल 20 और T20 में बस 28 है।

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सीमित-प्रारूप मैचों में लगभग 300 खेलों में, 33 वर्षीय के नाम केवल 29 अर्द्धशतक है। रहीम का टी 20 स्ट्राइक रेट भी केवल 130 है, जो आईपीएल के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त नहीं दिखता है। जब तक यह विकेटकीपर अपनी पावर-हिटिंग क्षमताओं को नहीं बढ़ाता, तब तक वह आईपीएल अनुबंध को समाप्त करने की संभावना में नहीं है।

बाबर आजम-

बाबर आजम-

पाकिस्तान के सफेद गेंद के कप्तान बाबर आजम शानदार T20 बल्लेबाज हैं। 38 टी 20 आई में, बाबर आजम ने 50.72 की औसत से रन बनाए और अब तक 13 अर्धशतक बनाए। 25-वर्षीय ने विभिन्न परिस्थितियों में समान रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

सुंदर और शानदार दाएं हाथ के बल्लेबाज आईपीएल में एक अमूल्य खरीद होंगे। लेकिन, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाड़ियों को फालतू में अनुमति नहीं है, इसलिए वे किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए अपना जौहर नहीं दिखा सकेंगे और यह समय जल्दी ही बदलने वाला नहीं है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 8, 2020, 11:18 [IST]
Other articles published on Aug 8, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X