5 खिलाड़ी जो IPL 2021 सीजन से पहले DC को रिलीज कर देने चाहिए

नई दिल्लीः दिल्ली कैपिटल (डीसी) टूर्नामेंट के 13 वर्षों में पहली बार आईपीएल फाइनल में पहुंची। उन्होंने सभी को अपने क्रिकेट से प्रभावित किया है, जो उन्होंने इस सीजन में प्रदर्शित किया है। विश्व कप विजेता कोच रिकी पोंटिंग के साथ काम करने के बाद श्रेयस अय्यर का नेतृत्व विकसित हुआ है।

हालांकि, फाइनल की राह उनके लिए आसान नहीं थी। उन्होंने अपने आखिरी पांच लीग चरण के चार मैच गंवाए। उनके सलामी बल्लेबाज 10 सीधे मैचों में प्रदर्शन करने में विफल रहे, जबकि गेंदबाजी भी टूर्नामेंट के बाद के चरणों में लड़खड़ाने लगी।

IPL 2020: ये है सीजन के 11 टॉप भारतीय खिलाड़ियों से बनी बेस्ट प्लेइंग इलेवनIPL 2020: ये है सीजन के 11 टॉप भारतीय खिलाड़ियों से बनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन

लीग के इस संस्करण के बाद प्रबंधन को कुछ कठिन कॉल करने होंगे। आइए देखते हैं ऐसे पांच खिलाड़ी जिनको दिल्ली को आने वाले सीजन से पहले रिलीज कर देना चाहिए-

1. अजिंक्य रहाणे

1. अजिंक्य रहाणे

दिग्गज भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे शुरुआत से ही लीग में बने हुए हैं। उन्होंने 121.48 की स्ट्राइक-रेट और 31.96 की औसत से 139 पारियों में 3931 रन बनाए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण से पहले दिल्ली में शामिल होने से पहले उन्होंने मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट का प्रतिनिधित्व किया था।

रहाणे का इस बार बेहद निराशाजनक सीजन रहा। उन्होंने 107.77 के निचले स्तर के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 111 रन बनाए। आरसीबी (46 गेंदों पर 60 रन) के खिलाफ अच्छी पारी के अलावा, वह शेष सभी मैचों में फ्लॉप रहे।

वह अपने पूरे करियर में कभी भी टी 20 विशेषज्ञ नहीं रहे।

2. हर्शल पटेल

2. हर्शल पटेल

हरियाणा के कप्तान हर्षल पटेल को दिल्ली की फ्रैंचाइजी ने 2018 की मेगा नीलामी में INR 20 लाख के बेस प्राइस के लिए खरीदा था। 2012 में अपनी शुरुआत के बाद से उन्होंने 48 मैचों में 8.74 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं। उन्होंने अतीत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी प्रतिनिधित्व किया था।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक शानदार सीजन के बाद, आईपीएल में उनके अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी। हालांकि, दिल्ली के लिए, वह पांच मैचों में केवल नौ रन प्रति ओवर की इकॉनमी से तीन विकेट ले सके। बल्ले से, उनका योगदान कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं था- दो पारियों में 21 रन।

3. पृथ्वी शॉ

3. पृथ्वी शॉ

प्रतिभाशाली मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ निश्चित रूप से इस सूची में आश्चर्यचकित करने वाले में से हैं। इस बार अपने तीसरे सीजन में खेलते हुए, शॉ ने अपने आईपीएल करियर में 140 के स्ट्राइक-रेट पर 38 पारियों में 826 रन बनाए हैं। शॉ को ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण में बड़ा बनाने की उम्मीद थी।

हालांकि, शॉ इस सीजन में खुद की छाया मात्र थे। उन्होंने 13 पारियों में 17.54 की औसत से सिर्फ 228 रन बनाए। पहली छह पारियों में 151 की स्ट्राइक रेट से 198 रन बनाए। फॉर्म में गिरावट टूर्नामेंट के बाद में आई, क्योंकि उन्होंने सात अन्य पारियों में सिर्फ 30 रन बनाए।

4. मोहित शर्मा

4. मोहित शर्मा

मीडियम पेसर मोहित शर्मा ने 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया। तब से उन्होंने 86 मैच खेले और 8.45 के इकॉनोमी रेट से 92 विकेट लिए। शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में किंग्स इलेवन पंजाब का भी प्रतिनिधित्व किया है।

इस बार मोहित केवल एक मैच खेल पाए जिसमें उन्होंने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन दिया था- अपेक्षाकृत कम स्कोर वाले खेल में 4 ओवरों में 1/45 रन उन्होंने दिए। तब से, वह किसी भी अन्य मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे।

उन्हें इशांत शर्मा के चोटिल होने के बाद भी तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। टीम ने तुषार देशपांडे, अवेश खान और हर्षल पटेल को डीसी के लिए मौका दिया।

5. अमित मिश्रा

5. अमित मिश्रा

अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 147 मैचों में 7.35 की इकॉनमी रेट से 160 विकेट आईपीएल में लिए हैं। उन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में दिल्ली, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स के लिए खेला है।

मिश्रा ने इस सीजन में सिर्फ तीन मैच खेले, जहां उन्होंने 7.20 की इकॉनमी से तीन विकेट चटकाए। इसके बाद उन्होंने नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में अपनी अंगुली को चोट पहुंचाई और सीजन से ही बाहर हो गए।

वह इस महीने 38 साल के हो जाएंगे, जिसका मतलब है कि वह स्पष्ट रूप से दीर्घकालिक विकल्प नहीं है। हालांकि वह अभी भी एक असाधारण गेंदबाज हैं, लेकिन आने वाले सत्रों के लिए डीसी प्रवीण दुबे पर दांव लगाए तो बेहतर होगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, November 11, 2020, 15:05 [IST]
Other articles published on Nov 11, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X