सचिन तेंदुलकर के वो 5 रिकाॅर्ड, जिन्हें तोड़ पाना नहीं होगा आसान

नई दिल्ली। आज का दिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ा दिन है। क्रिकेट के भगवान 'सचिन तेंदुलकर' का आज 48 वां जन्मदिन है। उन्होंने भारत सहित दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग पर 24 साल तक राज किया है। तेंदुलकर ने क्रिकेट प्रेमियों सहित कई लोगों के मन को अपनी बल्लेबाजी के साथ जीता है। यही कारण है कि जब तेंदुलकर ने क्रिकेट से संन्यास लिया, तो हर कोई आंसू बहा रहा था। तेंदुलकर, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक क्रिकेट के क्षेत्र में शासन किया है, 47 साल के हो गए हैं और 48 साल की उम्र में अपनी शुरुआत कर रहे हैं।

तेंदुलकर ने टीम इंडिया के लिए 400 से अधिक वनडे और 200 टेस्ट खेले। तेंदुलकर ने वनडे में 18,426 और टेस्ट में 15,921 रन बनाए। आज सचिन तेंदुलकर के 48वें जन्मदिन के मौके पर हम सचिन के उन 5 रिकाॅर्डों पर नजर डालेंगे जिन्हें तोड़ पाना किसी अन्य बल्लेबाज के लिए मुश्किल होगा

बुमराह को राहुल की बैटिंग पर हुआ शक, सोच रहे थे कि कहीं बल्ले में स्प्रिंग तो नहीं

1. तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में 200 मैच खेले हैं, जो वास्तव में किसी भी खिलाड़ी की कल्पना से परे है, इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग असंभव होगा।

2. तेंदुलकर ने छह आईसीसी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। मास्टर-ब्लास्टर ने पहले 1992 विश्व कप और फिर 2011 में आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेला। अनुभवी ने इस विश्व कप में 56.95 के औसत से 2278 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक और 15 अर्द्धशतक शामिल हैं।

रोहित शर्मा ने बताया हार का कारण, बोले- मैं भी बड़े शाॅट नहीं लगा पा रहा था

3. तेंदुलकर ने विश्व कप के एकल संस्करण में सबसे अधिक रन बनाए थे और यह एक और रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना लगभग असंभव है। 2002-03 विश्व कप में उच्चतम स्कोर 673 था।

4. 1998 में सचिन अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे। इस बार उन्होंने पूरे वर्ष के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 1894 रन बनाए जो कि आज तक किसी भी एकदिवसीय मैच में बेजोड़ है।

5. तेंदुलकर के करियर का एक और मुख्य आकर्षण टेस्ट क्रिकेट में 51वां शतक है जो अब तक किसी भी बल्लेबाज के करीब नहीं आया है। सचिन के रिकॉर्ड के करीब रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 41 टेस्ट शतक बनाए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, April 24, 2021, 14:20 [IST]
Other articles published on Apr 24, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X