IPL में बने 5 ऐसे रिकाॅर्ड, जो इस सीजन में भी नहीं टूट पाएंगे

नई दिल्ली : आईपीएल 2020 टूर्नामेंट 2008 में शुरू हुआ था। इस लोकप्रिय विश्व प्रतियोगिता का 13वां सीजन वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में चल रहा है। इस टूर्नामेंट में विश्व के दिग्गजों के साथ-साथ युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं। आईपीएल में अब तक बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। साथ ही गेंदबाजों ने एक अलग छाप छोड़ी। तो कुछ खिलाड़ियों ने फील्डिंग से भी सभी को प्रभावित किया।

आईपीएल के इस 13 साल की अवधि के दौरान कई रिकॉर्ड दर्ज किए गए। कुछ रिकॉर्ड टूट गए हैं जबकि कुछ अभी भी बरकरार हैं। इस लेख में, हम आईपीएल के इतिहास के 5 रिकॉर्ड पर एक नजर डालेंगे, जिसे आसानी से नहीं तोड़ा जा सकता है।

IPL 2020: हार के बाद कोहली ने बताया डिविलियर्स को नंबर 6 पर भेजने का कारण

1. एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के

1. एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के

23 अप्रैल, 2013 को एक तूफान दर्ज किया गया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए, वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल 175 रन पर नाबाद थे। गेल ने महज 66 गेंदों में 13 चौके और 17 छक्के लगाए। गेल ने यह कारनामा पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में किया था। आईपीएल के इतिहास में एक मैच में 17 छक्के मारने का रिकॉर्ड अभी भी गेल के पास है। इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है। मैच में एक टीम ने आईपीएल के इतिहास में 263 रनों का रिकॉर्ड भी देखा।

2. सबसे ज्यादा छक्के

'यूनिवर्सल बॉस' के नाम से मशहूर क्रिस गेल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। गेल ने अपने आईपीएल करियर में 126 मैचों में 4537 रन बनाए हैं। जिसमें उनके 331 छक्के शामिल हैं। वह आईपीएल में 300 छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

3. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले

3. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के पास एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। कोहली ने 185 मैचों में 5 शतकों और 38 अर्द्धशतकों की मदद से 5716 रन बनाए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना (5368) दूसरे स्थान पर और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (5114) तीसरे स्थान पर हैं।

4. आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक -

2018 में, केएल राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) के खिलाफ एक तूफानी पारी खेली और आईपीएल के इतिहास में अपना नाम बनाया। राहुल ने सिर्फ 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाया। राहुल का रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है और राहुल को यह उपलब्धि हासिल करने में पूरे दो साल हो गए हैं।

5. सबसे ज्यादा अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी

5. सबसे ज्यादा अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में सर्वाधिक अर्धशतक का रिकॉर्ड बल्लेबाज डेविड वार्नर के पास है। वार्नर ने आईपीएल में 134 मैचों में 46 अर्द्धशतक बनाए हैं और सूची में सबसे ऊपर हैं। डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद के तूफानी ओपनर होने के साथ-साथ कप्तान भी हैं। इन अर्धशतकों के साथ ही वार्नर ने आईपीएल में चार शतक भी लगाए हैं। वह आईपीएल में अब तक 40 से अधिक अर्द्धशतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, October 16, 2020, 17:29 [IST]
Other articles published on Oct 16, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X