Flashback 2020: 6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Year Ender Flash Back 2020: नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस (Corona virus) के बीच आखिरकार साल 2020 अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है। कोरोना वायरस के बीच यह साल खेल जगत के लिये काफी खराब रहा है, खिलाड़ियों को करीब 4 महीनों तक लॉकडाउन में रहना पड़ा तो वहीं जब खेलों ने मैदान पर वापसी तो खिलाड़ियों को बायोबबल (Bio Bubble) में रहकर नये नियमों के साथ खेलना पड़ा। इस बीच खेल जगत के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कहते हुए संन्यास ले लिया। ईयर एंडर (Year Ender) के इस आर्टिकल में आज हम खेल जगत के 10 भारतीय खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने क्रिकेट से संन्यास लिया है।

और पढ़ें: एडिलेड में भारत की शर्मनाक हार पर शोएब अख्तर ने मारा ताना, कहा- हमारा रिकॉर्ड तोड़ने के लिये शुक्रिया

एमएस धोनी (MS Dhoni)

एमएस धोनी (MS Dhoni)

साल 2020 में संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है जिन्होंने इस साल 15 अगस्त की शाम को अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो डाल कर अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। इससे पहले भारतीय फैन्स को उम्मीद थी कि वो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये एक बार फिर भारतीय टीम में वापसी करेंगे। हालांकि विश्व कप के टल जाने के बाद इस दिग्गज खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर दिया।

सुरेश रैना (Suresh Raina)

सुरेश रैना (Suresh Raina)

इस लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना का है, जिन्होंने धोनी की ही तरह 15 अगस्त को संन्यास का ऐलान कर दिया। आजादी के 13वें मौके पर फैन्स अभी धोनी के संन्यास के सदमे से उबर ही रहे थे कि 2011 विश्व कप में जीत दिलाने वाले सुरेश रैना ने भी अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया।

हालांकि रैना ने साफ कर दिया कि वह आईपीएल में और घरेलू क्रिकेट में खेलते रहेंगे और उत्तर प्रदेश के लिये सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलते नजर आयेंगे।

इरफान पठान (Irfan Pathan)

इरफान पठान (Irfan Pathan)

इस साल सबसे पहले क्रिकेट से संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान का नाम है, जिन्होंने 4 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी इरफान पठान मैदान पर एक्टिव नजर आ रहे हैं। वो पहले रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में खेलते नजर आये थे और फिर लंका प्रीमियर लीग में कैंडी टस्कर्स की ओर से खेलते नजर आये।

वसीम जाफर (Wasim Jaffer)

वसीम जाफर (Wasim Jaffer)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच वसीम जाफर ने भी इस साल क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कहा। वह सोशल मीडिया पर अपने मजाकिया पोस्टस के लिये काफी मशहूर हैं।

उल्लेखनीय है कि वसीम जाफर घरेलू क्रिकेट में काफी एक्टिव थे और विदर्भ की तरफ से खेल रहे थे। उन्होंने चोटों के चलते हो रही परेशानी को देखते हुए मार्च में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

सुदीप त्यागी (Sudeep Tyagi)

सुदीप त्यागी (Sudeep Tyagi)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी जो कि पिछले काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय नहीं है। हालांकि वह क्रिकेट सर्किल में काफी पॉपुलर खिलाड़ी रहे हैं चूंकि वह चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हुए थे। त्यागी पिछले काफी समय से भारतीय टीम और आईपीएल में नहीं खेल रहे थे जिसके चलते उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया और इरफान पठान की तरह ही लंका प्रींमियर लीग में खेलते नजर आये।

प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha )

प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha )

इंडियन प्रीमियर लीग में पर्पल कैप जीतने वाले पहले स्पिनर और भारतीय टीम के पूर्व बायें हाथ के गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने भी इस साल अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। प्रज्ञान ओझा ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर्स के लिये खेलने का काम किया है।

हालांकि वह पिछले कुछ समय से आईपीएल में कॉन्ट्रैक्ट ले पाने में नाकाम रहे थे। 2013 में भारत के लिये अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले इस गेंदबाज ने फरवरी 2020 में क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह दिया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 19, 2020, 22:06 [IST]
Other articles published on Dec 19, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X