Flashback 2020: इस साल आईपीएल में छा गई ये टॉप-10 व्यक्तिगत परफॉरमेंस

नई दिल्लीः आईपीएल 2020 इस साल का सबसे बड़ा क्रिकेट आयोजन कहा जा सकता है। निश्चित तौर पर इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच की टेस्ट सीरीज साल की सबसे हाई क्वालिटी द्विपक्षीय सीरीज है लेकिन आईपीएल कहीं अधिक वैश्विक अपील वाली प्रतियोगिता है। हालांकि कोरोनावायरस के कारण इस साल यह लीग दूर की कौड़ी नजर आ रही थी लेकिन बीसीसीआई ने इसे संचालित करने का एक तरीका ढूंढ लिया। यह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ क्योंकि खिलाड़ियों ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अपना सब कुछ दे दिया।

हर साल की तरह, आईपीएल के 2020 संस्करण में भी कुछ शानदार और यादगार व्यक्तिगत प्रदर्शन देखने को मिले। हम आईपीएल 2020 के दस सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शनों पर एक नजर डालते हैं:

1. जसप्रीत बुमराह - 4-1-14-4 बनाम दिल्ली कैपिटल्स क्वालीफायर वन-

1. जसप्रीत बुमराह - 4-1-14-4 बनाम दिल्ली कैपिटल्स क्वालीफायर वन-

यह प्रदर्शन था जिसने दिल्ली कैपिटल्स को छकाते हुए मुंबई इंडियंस को अपने छठे फाइनल में प्रवेश दिला दिया था। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी की और 200 रनों का बड़ा स्कोर बनाया।

बुमराह के चार विकेटों में से, हाइलाइटिंग उनकी तेजी से खेली जाने वाली यॉर्कर थी, जिसमें शिखर धवन को हवा भी नहीं दी और ऑफ स्टंप को फिर से बिखेर दिया।

IND vs AUS: भारत की यादगार जीत के बाद ये है WTC अंक तालिका की स्थिति

फिर वह श्रेयस अय्यर और खतरनाक मार्कस स्टोइनिस को हटाने के लिए चले गए। अंत में डेनियल सैम्स का विकेट उनके लिए मैच का चौथा शिकार था।

2. बेन स्टोक्स- मुंबई इंडियंस के खिलाफ 107 नाबाद

2. बेन स्टोक्स- मुंबई इंडियंस के खिलाफ 107 नाबाद

बेन स्टोक्स सबसे अधिक भुगतान पाने वाले क्रिकेटरों में से एक के रूप में दबाव में आ गए और इसके लिए बहुत अधिक प्रदर्शन करना पड़ा।

रॉबिन उथप्पा के साथ ओपनिंग करने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने अपने साथी को 196 के चेज के दौरान शुरुआती दौर में गंवा दिया। लेकिन उन्होंने एक ओवर में चार बाउंड्रीज के लिए ट्रेंट बोल्ट को छकाते हुए रन बनाए। स्टीव स्मिथ के विदाई के बाद संजू सैमसन को क्रीज पर उतारा गया, जिनके साथ स्टोक्स ने 152 के मैच विजयी नाबाद साझेदारी को सील कर दिया।

स्टोक्स ने अपने दूसरे आईपीएल शतक के रास्ते पर कुछ शानदार स्ट्रोक खेले। बेन स्टोक्स जेम्स पैटिंसन की गेंद पर मिड विकेट क्षेत्र के छक्के के साथ शतक पर पहुंच गए। राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के 196 के कुल योग को एक ओवर और आठ विकेट रहते हुए हासिल कर लिया।

3. वरुण चक्रवर्ती- 4-0-20-5 बनाम दिल्ली कैपिटल्स

3. वरुण चक्रवर्ती- 4-0-20-5 बनाम दिल्ली कैपिटल्स

यह वास्तव में लंबे समय से वरुण चक्रवर्ती से इस प्रदर्शन का इंतजार था जो आखिरकार पूरा हुआ। वह इस साल काफी बेहतर गेंदबाज थे, उन्होंने विकेट लेने और रन-फ्लो पर अंकुश लगाने की भूमिका को पूरा किया। शायद, वरुण का सबसे अच्छा कैपिटल्स के खिलाफ आया था, जिसे नाइट राइडर्स को हराना था और बचाव के लिए 194 रन थे। लेग्गी ने ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिम्रोन हेटिमर, मार्कस स्टोइनिस और एक्सर पटेल के लिए शीर्ष गियर मारा। 29 वर्षीय ने सत्र का अंत 17 विकेट के साथ किया।

4. सूर्यकुमार यादव 79 * (43) बनाम आरसीबी

4. सूर्यकुमार यादव 79 * (43) बनाम आरसीबी

मुंबई इंडियंस के तीसरे नंबर के खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव के पास फिर से बल्ले के साथ अविश्वसनीय सीजन था। वह एक बड़ा कारण साबित हुए हैं कि मुंबई अपना पांचवां आईपीएल खिताब जीतने के लिए गई। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेल में, उन्होंने नाबाद 79 रनों की पारी खेली, जिसमें 10 चौके और तीन छक्के शामिल थे, जिससे उनकी टीम को प्लेऑफ की बर्थ को सील करने में मदद मिली।

कुल 165 रन का पीछा करते हुए, MI ने एक इन-फॉर्म RCB बॉलिंग लाइनअप के खिलाफ 72 रन पर तीन विकेट खो दिए, लेकिन सूर्या ने अपनी तरफ से गेम जीतने के लिए सभी जोखिमों को उठाया और टीम की नैया पार लगाई।

IND vs AUS: उमेश यादव के कवर के तौर पर टी नटराजन का हो सकता है टेस्ट डेब्यू

5. निकोलस पूरन 77 (37) बनाम एसआरएच

5. निकोलस पूरन 77 (37) बनाम एसआरएच

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आग उगल रहे थे, जहां उन्होंने सत्र का पहला अर्धशतक पूरा करने के लिए सिर्फ 17 गेंद पर अर्धशतक जमाया। यह अर्धशतक आईपीएल 2020 का सबसे तेज अर्धशतक था। पूरन ने अब्दुल समद के पहले ओवर में 28 रन के लिए अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी को निशाना बनाया, जिसमें चार छक्के और एक चौका शामिल था। बैट के साथ उनके प्रयास अपनी टीम को घर ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं थे क्योंकि KXIP ने उस गेम को 69 रनों से गंवा दिया था। लेकिन इस खेल को कैरेबियन बल्लेबाज के बल्ले से कलात्मक स्ट्रोकप्ले के लिए याद किया जाएगा।

6. संजू सैमसन 74 (32) बनाम सीएसके

6. संजू सैमसन 74 (32) बनाम सीएसके

पावरप्ले में अपने सलामी बल्लेबाज याशसवी जायसवाल के जाने के बाद संजू सैमसन, विकेटकीपर बल्लेबाज नं 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए। और जब वे जोन में थे, तो उन्होंने मैदान के सबसे अधिक छक्के छुड़ाए और सुनिश्चित किया कि उनकी टीम आराम से 200+ स्कोर पर पहुंच गई। 74 की उनकी पारी 231.25 की स्ट्राइक रेट के साथ कुछ ही समय में आ गई, जिसमें गेंदबाज के सिर के ऊपर से वी-रीजन के साथ लगाए नौ बड़े छक्के शामिल थे।

7. केएल राहुल- 132 नाबाद बनाम आरसीबी

7. केएल राहुल- 132 नाबाद बनाम आरसीबी

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अकेले दम पर बल्ले से हराया, क्योंकि उन्होंने आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

किंग्स इलेवन पंजाब ने आखिरी पांच ओवरों में 80 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें कप्तानी पारी के माध्यम से बल्लेबाजी करते हुए राहुल ने संस्करण का पहला शतक बनाया और 69 गेंदों की पारी में 14 चौके और सात छक्के लगाए। पंजाब ने 206 रन बनाए और आरसीबी की 97 रनों की हार हुई।

8. ईशान किशन- आरसीबी के खिलाफ 99 रन

8. ईशान किशन- आरसीबी के खिलाफ 99 रन

कीपर-बल्लेबाज ईशान किशन ने रॉयल चैलेंजर्स के 201 रनों का बखूबी जवाब दिया जो उन्होंने एबी डिविलियर्स के हमले के चलते बनाए थे। यह किरन पोलार्ड की पावर हिटिंग थी जो निर्णायक साबित हुई लेकिन ईशान किशन सहायक भूमिका निभाते हुए नीचे आए। किशन 58 गेंदों में 99 रनों की पारी में नौ छक्के लगाते हुए, उस सफल चेज में एंकर थे।

9. अंबाती रायडू 71 (48) बनाम एमआई-

9. अंबाती रायडू 71 (48) बनाम एमआई-

163 रनों के मामूली स्कोर का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई क्योंकि उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को छह रनों पर गंवा दिया था। इसके बाद अंबाती रायुडू, जिन्होंने फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर पारी को फिर से बनाया। रायडू ने आवश्यक रन रेट को बनाए रखने की चुनौती को स्वीकार किया, जिससे कि एमआई के स्पिनरों के खिलाफ उनका फुटवर्क अच्छा रहा।

यहां तक ​​कि उन्होंने एक ओवर में MI के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी शॉट्स पर लिया। रायडू को दूसरे छोर से समर्थन मिला क्योंकि फाफ ने स्ट्राइक को अच्छी तरह से घुमाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन जोड़े जो सीएसके के लिए मैच जीतने वाली साझेदारी साबित हुई। रायुडू ने सिर्फ 48 गेंदों पर 71 रन बनाए जिसमें छह चौके और तीन विशाल छक्के शामिल थे।

10. चेन्नई के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट का 4/18

10. चेन्नई के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट का 4/18

ड्रीम 11 आईपीएल 2020 से पहले एक ट्रांसफर पर दिल्ली की टीम ट्रेंट बोल्ट का मुंबई इंडियंस में जाना टूर्नामेंट के सौदों में से एक साबित हुआ है। कीवी तेज गेंदबाज इस सीजन में पहले छह ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 31 वर्षीय ने पहले से ही प्रभावशाली मुंबई पेस अटैक को मजबूत किया है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने स्विंग गेंदबाजी का जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चेन्नई के शीर्ष क्रम को 4-1-18-4 के आंकड़े के साथ समाप्त कर दिया क्योंकि उन्होंने रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रवींद्र जडेजा और सैम क्यूरन को आउट किया। ट्रेंट बोल्ट ने 13 मैचों में 15.40 की स्ट्राइक रेट से अब तक 20 विकेट लिए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, December 29, 2020, 16:06 [IST]
Other articles published on Dec 29, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X