2021 के वो 4 लम्हे जब मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों की हुई तीखी बहस, स्लेजिंग पर दिया करारा जवाब

नई दिल्ली। क्रिकेट जगत के लिया साल 2021 काफी शानदार रहा है, जहां पर फैन्स को कोरोना महामारी की वजह से मिले ब्रेक के बाद बहुत सारा क्रिकेट देखने को मिला। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दूसरी बार उसके घर में सीरीज हराकर शुरुआत की, तो वहीं पर इंग्लैंड को अपने घर पर धूल चटाई। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में छठे दिन भारत को हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की और जीत की कगार पर हैं। सीएसके की टीम ने चौथी बार खिताब जीता तो रोहित शर्मा ने सीमित ओवर्स की कप्तानी संभालते हुए न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया।

और पढ़ें: 'जल्द दिखेगा 2 साल पहले वाला कोहली, ठोंकेगा लगातार शतक', जानें क्यों गावस्कर ने की ऐसी भविष्यवाणी

जहां फैन्स को इस साल भारतीय टीम की ओर से कई ऐतिहासिक जीत मिली तो वहीं पर उन्हें मैदान पर कुछ ऐसे लम्हे देखने को भी मिले जब विपक्षी खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की खिंचाई करने की कोशिश की। हालांकि भारतीय खिलाड़ियों ने उन सभी मौकों पर करारा जवाब दिया और विपक्षी खिलाड़ियों को मुंह की खानी पड़ी। आइये एक नजर 2021 के ऐसे ही लम्हों पर डालें-

और पढ़ें: क्या IPL 2022 की नीलामी का हिस्सा बन पायेगी अहमदाबाद, अभी अधर में लटका है फैसला

जब टिम पेन ने अश्विन को दी गाली

जब टिम पेन ने अश्विन को दी गाली

इस फेहरिस्त में पहला विवाद भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और टिम पेन के बीच हुआ। यह घटना भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट की है। जहां पर रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत मैच को ड्रॉ करने में कामयाब रहा था। सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में महज 36 रन पर सिमट गई थी और उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरा मैच जीतकर सीरीज में वापसी की। सीरीज के तीसरे मैच में भी भारतीय टीम जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन ऋषभ पंत के आउट होने के बाद उसने मैच बचाने का फैसला किया।

मैच के आखिरी दिन जब रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी बल्लेबाजी कर रहे थे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज लगातार मुश्किल गेंदे फेंककर उनका विकेट लेने का प्रयास कर रहे थे, हालांकि अश्विन बहादुरी से उनके हर प्रयास को नाकाम कर रहे थे। ऐसे में अश्विन के ध्यान को भंग करने के लिये टिम पेन ने विकेट के पीछे से कुछ अपशब्द कहे जो कि स्टंप माइक में कैद हो गये। उन्होंने कहा कि गाबा में आओ, हम तुम्हें वहां जवाब देंगे। इसके जवाब में अश्विन ने कहा कि चिंता न करो हम वहां भी आयेंगे और तुम्हे हरायेंगे, जिस पर टिम पेन ने उन्हें गाली देते हुए कहा कि कम से कम मेरी टीम के साथी खिलाड़ी मुझे पसंद तो करते हैं। इस विवाद के बाद भारत ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के अजेय रहने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए मैच जीता और टिम पेन को मुंह की खानी पड़ी।

जब बुमराह से भिड़े जेम्स एंडरसन

जब बुमराह से भिड़े जेम्स एंडरसन

साल का दूसरा बड़ा विवाद भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान देखने को मिला जहां पर लॉर्डस के मैदान पर खेलते हुए इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और ज्यादातर शांत नजर आने वाले जसप्रीत बुमराह के बीच मैदान पर जुबानी जंग हुई। भारत ने इस मैच में 151 रनों की जीत हासिल की। यह विवाद मैच के तीसरे दिन देखने को मिला जब बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम के लिये जेम्स एंडरसन क्रीज पर आये थे और जसप्रीत बुमराह ने उनका स्वागत शॉर्ट बॉल और बाउंसर्स से किया। बुमराह ने इस ओवर में 9 गेंदे फेंकी जिसमें से 7 गेंदे शॉर्ट बॉल रहीं और एंडरसन के चेहरे और शरीर पर जाकर लगी। भारत ने दिन के आखिरी ओवर में इंग्लैंड को समेट दिया और जब टीम वापस जाने लगी तो जसप्रीत बुमराह ने एंडरसन से बात करने की कोशिश की और उनसे अपनी शॉर्ट बाउंसर के लिये सॉरी कहा, हालांकि एंडरसन उनकी गेंदबाजी से काफी खफा नजर आ रहे थे।

इस बातचीत के दौरान जेम्स एंडरसन ने बुमराह से कहा कि तुम मुझे देख कर तेज गेंदबाजी क्यों कर रहे थे। मेरे आने से पहले तक 80 Mph की स्पीड से बॉलिंग कर रहे थे और मुझे देखते ही गति बढ़ाकर 90Mph कर दी। यह बेइमानी है और मैं तुम्हारी माफी को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करूंगा। इसके बाद जब बुमराह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आये तो इंग्लिश गेंदबाजों ने एंडरसन का बदला लेने की कोशिश की, हालांकि उनका यह दांव इंग्लैंड पर भारी पड़ गया। बुमराह ने शमी के साथ नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर बड़ा स्कोर किया और 151 रनों से जीत दर्ज की।

कोहली से भिड़े जेम्स एंडरसन

कोहली से भिड़े जेम्स एंडरसन

स्लेजिंग की बात हो और विराट कोहली का नाम न आये ऐसा हो ही नहीं सकता। विराट कोहली और जेम्स एंडरसन के बीच हुआ यह विवाद भी लॉर्डस में खेले गये तीसरे टेस्ट मैच में आया, जहां पर भारतीय टीम चौथे दिन बल्लेबाजी करने उतरी। ऐसे में जब विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरे तो जेम्स एंडरसन के साथ उनकी बहस हो गई। यह बहस तब हुई जब विराट कोहली नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे और एंडरसन रन अप से वापसी कर रहे थे। इस दौरान एंडरसन कुछ बड़बड़ाते नजर आये, जिसके जवाब में कोहली ने पूछा कि क्या कहा, तुम फिर से कसम खा रहे हो। जैसा कि जसप्रीत के सामने खा रहे थे। इसके जवाब में एंडरसन ने कहा कि तुम भी चाहो तो कसम खा सकते हो, कोई रोक नहीं सकता, तुम अपने नियमों के हिसाब से खेलते हो।

इसके जवाब में कोहली ने कहा कि अब तुम मुझे दौड़ने के लिये भी फ** प्रि* कह रहे हो, यह तुम्हारे घर के पीछे का आंगन नहीं है। एंडरसन ने इसके बाद कहा कि मुझे लगता है कि गेंदबाज भी क्रीज के ऊपर दौड़ सकते हैं। इसके जवाब में कोहली ने कहा कि बक-बक-बक बस यही कर सकते हो। जब आदमी बूढ़ा होने लगता है तो बस यही कर सकता है।

जब मोहम्मद सिराज से भिड़े सैम कर्रन

जब मोहम्मद सिराज से भिड़े सैम कर्रन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज का पहला मैच ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर खेला गया जहां पर मोहम्मद सिराज और सैम कर्रन के बीच जुबानी जंग देखने को मिली। भारत इस मैच में जीत की कगार पर था लेकिन बारिश के खलल की वजह से मैच ड्रॉ हो गया। मैच के चौथे दिन मोहम्मद सिराज 74वां फेंक रहे थे जिस पर सैम कर्रन ने चौका जड़कर कुछ अपशब्द कहे, जिसके जवाब में मोहम्मद सिराज उनकी ओर बढ़ते नजर आये। अगली गेंद पर वापस जाते हुए सिराज ने कप्तान कोहली से इस बारे में बात की और अगली गेंद को बाउंसर मारा। सैम कर्रन इस गेंद पर चोटिल होने से बाल-बाल बचे और मोहम्मद सिराज फिर से कर्रन की ओर बढ़ते नजर आये। मैदान पर बीच-बचाव करने के लिये विराट कोहली और अंपायर आये। मैच के बाद सिराज ने स्लेजिंग पर खुलासा करते हुए कहा कि सैम कर्रन ने उन्हें अपशब्द कहे थे जिसको लेकर मैंने विराट भैया को कहा और उन्होंने कहा कि तू भी जवाब दे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 18, 2021, 16:59 [IST]
Other articles published on Dec 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X