ऋतुराज से असलंका तक, इस साल इन 10 क्रिकेटरों ने जीता दिल

नई दिल्ली। साल 2021 बीत चुका है। साल 2020 कोरोना ने बर्बाद कर दिया था जिसके चलते कई बड़ी सीरीज और टूर्नामेंट टाले गए। वही 2021 में फिर से सीरीज शुरू हुईं। लेकिन, खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना पड़ा। जिससे खिलाड़ी थकान महसूस कर रहे थे। लेकिन इन सब पर काबू पाकर कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। आइए जानें उन युवा बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने 2021 में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दिल जीता-

1) ऋतुराज गायकवाड़
घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ ने 2021 में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2021 टूर्नामेंट के दूसरे चरण में रनों की बारिश की। उन्होंने 635 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीती। वह आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने। इतना ही नहीं, टूर्नामेंट के बाद उन्होंने सैयद मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी में भी रन बनाए।

2) वेंकटेश अय्यर
वेंकटेश अय्यर को आईपीएल 2021 के दूसरे दौर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मौका दिया था। मध्यप्रदेश के इस 26 वर्षीय बल्लेबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स में ओपनर बनने का मौका दिया गया। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए रनों की बारिश की। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए विकेट भी लिए। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 320 रन बनाए। इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू करने का मौका दिया गया।

यह भी पढ़ें- Flashback 2021 : गायकवाड़ के 4 शतक, विजय हजारे ट्रॉफी में बने 6 अनोखे रिकॉर्ड

3) हर्षल पटेल
आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में एक और युवा खिलाड़ी नजर आया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज हर्षल पटेल ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 32 विकेट लिए। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने पहली बार पर्पल कैप पहनी थी। वह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले (32 विकेट) लेने वाले गेंदबाज बने। इससे पहले ड्वेन ब्रावो ने भी 32 विकेट लिए थे।

4) कर्टिस कैंपर
आयरिश क्रिकेटर कर्टिस कैंपर को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में धमाच मचाते देखा गया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में हैट्रिक ली थी। वह आयरलैंड के लिए टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज भी बने। इतना ही नहीं, उन्होंने टी20 क्रिकेट में 4 गेंदों पर 4 विकेट लिए और लसिथ मलिंगा और राशिद खान जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाई।

5) वनिंदु हसरंगा
श्रीलंका के स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने इस साल अपनी स्पिन गेंदबाजी से सबका ध्यान खींचा है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 8 मैचों में 16 विकेट लिए। इसी प्रदर्शन के दम पर वह आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप मैच में हैट्रिक भी लगाई थी।

6) उमरान मलिक
आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के गेंदबाज उमरान मलिक ने खूब चर्चा की। सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। वह आईपीएल 2021 में सबसे तेज गेंदबाज भी बने। उन्हें ICC T20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय गेंदबाज के रूप में चुना गया था।

7) शाहरुख खान
तमिलनाडु की टीम के युवा बल्लेबाज शाहरुख खान अपने तूफानी शॉट को लेकर चर्चा में थे। यही वजह थी कि पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें 5 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अपनी टीम में जगह देने का ऑफर दिया था। उन्होंने कई बार इस टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभाई। सैयद मुश्ताक अली ने भी कर्नाटक के खिलाफ मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को जीत दिलाई।

8) केएस भारत
केएस भारत ने उसी साल आईपीएल में डेब्यू किया था। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के लिए कई महत्वपूर्ण मैच खेले। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत दिलाई। इसके अलावा न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में, रिद्धिमान साहा चोटिल होने के बाद विकेट के पीछे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।

9) चरित असलंका
श्रीलंकाई टीम के युवा खिलाड़ी चरित असलंका ने उसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने श्रीलंकाई टीम को कई मैच जीतने में मदद की। वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

10) महेश दीक्षाना
एक और श्रीलंकाई गेंदबाज ने डेब्यू किया था जो रहे महेश दीक्षाना। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने पहले मैच में 37 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: flashback 2021 cricket
Story first published: Saturday, January 1, 2022, 21:02 [IST]
Other articles published on Jan 1, 2022
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X