तो सैलरी विवाद में नेता बनने की सजा भुगत रहे हैं स्मिथ, गंभीर ने उठाया बड़ा सवाल

Posted By:
तो सैलरी विवाद में नेता बनने की सजा भुगत रहे हैं स्मिथ, गंभीर ने उठाया बड़ा सवाल

नई दिल्ली। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रैटिंग हासिल कर नंबर वन की पोजीशन पर काबिज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ गुरुवार को उस समय जोर-जोर से रोने लगे जब वे मीडिया के सामने अपनी बात रख रहे थे। हालांकि यहां स्मिथ ने किसी को सफाई नहीं दी कि उन्होंने क्या और क्यों किया, बल्कि गेंद से छेड़छाड़ की सारी जिम्मेदारी खुद लेते हुए स्मिथ ने सभी से माफी मांगी। लेकिन अपने पिता और बच्चों को एंटरटेन करने के बारे में बात करते हुए स्मिथ जोर-जोर से रोने लगे।

हालांकि स्मिथ के आंसुओं ने तमाम क्रिकेट जगत के दिग्गजों के दिल पिघला दिए। लेकिन इस बीच भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एक बड़ा सवाल उठाया है। आपको याद हो अभी कुछ समय पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में वेतन को लेकर काफी लंबा विवाद चला था। इस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के नेता थे स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर।

हालांकि जब विवाद समाप्त हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच नई वेतन डील हुई है जिसमें खिलाड़ियों को राजस्व का 30 फीसदी हिस्सा मिलेगा। लेकिन सीए और एसीए के बीच विवाद के चलते जून महीने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के 230 क्रिकेटर बेरोजगार हो गए थे। खिलाड़ियों का 5 साल का करार इस साल 30 जून को खत्म हो गया था। इस विवाद के चलते ऑस्ट्रेलिया 'ए' टीम को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाने से रोक दिया गया था।

इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए गंभीर ने ट्वीट किया 'क्रिकेट को भ्रष्टाचार मुक्त करने की जरूरत है लेकिन लगता है कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिबंध कुछ कड़े हैं। क्या स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को वेतन बढ़ाने के मामले में बगावत का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है? इतिहास गवाह है कि खिलाड़ियों के हितों के लिए खड़े रहने वालों का प्रशासक मजाक बनाते हैं। इसका उदाहरण इयान चैपल हैं।'

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन केमरून बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेम्परिंग करते पकड़ा गया था। जिसके बाद स्मिथ ने बतौर कप्तान स्वीकार किया था कि ये बॉल टेम्परिंग प्लानिंग के तहत की गई और उन्हें इस बात की जानकारी थी।

गंभीर ने एक और ट्वीट किया, 'मैं शायद भावुक हो रहा हूं लेकिन, स्टीव स्मिथ मुझे धोखेबाज नजर नहीं आते। आपके बारे में नहीं जानता लेकिन मैं उसे ऐसे बेताब नेतृत्वकर्ता के रूप में देखता हूं जो अपने देश, अपनी टीम के लिए टेस्ट जीतना चाहता था। हां, उसके तरीकों पर सवालिया निशान हैं, लेकिन मैं उस पर भ्रष्ट होने का ठप्पा नहीं लगाऊंगा।'

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, March 30, 2018, 9:47 [IST]
Other articles published on Mar 30, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट