क्रिकेट स्थलों पर बैन होनी चाहिए शराब, सजा ऐसी हो कि दूसरों को सबक मिले : गंभीर

Gautam Gambhir : नई दिल्ली। पूर्व भारतीय बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि दुनिया भर के क्रिकेट स्थलों पर शराब (Drink) के सेवन पर प्रतिबंध (Ban) लगाया जाना चाहिए। मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के तीसरे टेस्ट के दौरान नस्लीय भेदभाव सहना पड़ा था। तीसरे दिन, कुछ नशे में ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने खिलाड़ियों को गालियां दीं। चाैथे दिन लंच के बाद के सत्र में, चीजों को बदतर बनाने के लिए, भीड़ ने फिर से सिराज पर टिप्पणी करने की कोशिश की। अंत में, सुरक्षा अधिकारियों ने मामले की जांच के बाद, छह लोगों को SCG से निकाला था।

दिसंबर 2018 में खेल से पीछे हटने वाले गंभीर ने कहा कि दर्शकों से उदासीन व्यवहार के पीछे शराब का सेवन एक प्राथमिक कारण है। उन्होंने गलत काम करने वालों को कड़ी सजा देने की बात कही, जिससे दूसरों के लिए एक मिसाल कायम हो। उन्होंने कहा, 'यह तथ्य कि क्रिकेट जश्न के कारण हो रहा है इसलिए ऐसी घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। साथ ही, मुझे लगता है कि क्रिकेट स्थलों पर शराब बंद होनी चाहिए। शराब के कारण ही दर्शक ऐसा व्यवहार करते हैं।'

ऋषभ पंत ने धोया तो बेईमानी पर उतर आए स्टीव स्मिथ, पिच से की छेड़छाड़

गंभीर ने इंडिया टुडे से कहा, "इसके अलावा, मैं अपराधियों के लिए कड़ी से कड़ी सजा की सिफारिश करूंगा। यह अनुकरणीय होना चाहिए ताकि अन्य लोग सबक सीखें और इसे दोहराया नहीं जाए।" गंभीर ने यह भी कहा कि अनावश्यक विवाद ने मैदान पर क्रिकेट के प्रदर्शन को बढ़ा दिया है। उनके अनुसार, दुनिया भर के लोगों को एक स्तर पर अपने प्रयासों के लिए क्रिकेटरों की सराहना करनी चाहिए, जब COVID-19 महामारी ने शर्तें तय की हैं।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इस घटना ने एक अच्छी, कठिन लड़ाई वाली श्रृंखला से किनारा कर लिया है। एक या दो बुरे तत्वों ने ऑस्ट्रेलियाई भीड़ की छवि को धूमिल किया है।'' गंभीर ने कहा कि COVID-19 की पृष्ठभूमि और इसके प्रभाव से, दुनिया भर में भीड़ एक-दूसरे और खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण होगी। सिराज और बुमराह के नस्लीय झगड़े का सामना करने के बाद, भारतीय टीम ने एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान दिया, जिसमें घटना की निंदा की गई। इससे पहले, शेन वार्न, माइकल हसी जैसे अन्य लोगों ने भी इस मामले पर अपनी घृणा दिखाई।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, January 11, 2021, 11:50 [IST]
Other articles published on Jan 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X