राष्ट्रपति ने गाैतम गंभीर समेत इन भारतीय खिलाड़ियों को किया पद्म श्री अवाॅर्ड से सम्मानित

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पूर्व भारतीय क्रिकेटर गाैतम गंभीर समेत कई खिलाड़ियों को पद्म श्री से सम्मानित किया। गंभीर के अलावा फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री, तीरंदाज बोम्बायला देवी लैशराम और बॉस्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह को पद्म श्री से सम्मानित किया। क्रिकेटर गंभीर के लिए यह दिन खास रहा क्योंकि इस इस दौरान गौतम गंभीर के माता-पिता सीमा गंभीर और दीपक गंभी और पत्नी नताशा भी वहां मौजूद थीं।

डीविलियर्स की नजरों में ये 4 टीमें है विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार

गंभीर ने पिछले साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था और उन्होंने 2011 विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। गंभीर ने फाइनल मुकाबले में 97 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा 2007 टी20 विश्व कप जीताने में भी भूमिका निभाई थी। वहीं फुटबाॅलर छेत्री ने भी अहम भूमिका निभाई। छेत्री ने हाल ही में अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी को सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में पीछे छोड़ा था। छेत्री ने तीन नेहरू कप, एएफसी चैलेंज कप और दो सैफ चैंपियनशिप अब तक जीते हैं।

इस साल कुल 112 लोगों को पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है। सोमवार को राष्ट्रपति ने 47 हस्तियों को सम्मानित किया था और आज (16 मार्च) बाकी 65 हस्तियों को पद्म अवॉर्ड्स से नवाजा गया। पद्म अवॉर्ड्स देश के सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड्स में से एक है। इसमें तीन कैटेगरी हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। इस साल चार लोगों को पद्म विभूषण, 14 लोगों को पद्म भूषण और 94 लोगों को पद्म श्री अवॉर्ड्स से नवाजा गया। राष्ट्रपति ने 11 मार्च को नौ खिलाड़ियों को सम्मानित किया था। तब वर्ष 1984 में माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, March 16, 2019, 20:04 [IST]
Other articles published on Mar 16, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X