युवराज सिंह का जन्मदिन आज, अब तक कुछ ऐसा रहा है उनके जीवन का सफर

Posted By:
युवराज सिंह का जन्मदिन आज, अब तक कुछ ऐसा रहा है उनके जीवन का सफर

नई दिल्ली। आज भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक माने जाने वाले युवराज ने अपने जीवन में कई उतार चढाव देखें हैं। युवराज ने अब तक अपने करियर में 402 अंतर्राष्ट्रीय मैचों खेले हैं जिसमें उन्होंने करीब 12000 रन बना चुके हैं।

विश्वकप के हीरो
युवराज ने भारत को साल 2000 का अंडर-19 विश्वकप जिताने में अहम भूमिका निभाई जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब मिला। इस टूर्नामेंट में उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 68 रन बनाने के साथ 4 विकेट लिए। इसके अलावा सेमीफाईनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके द्वारा 25 गेंद में 58 रन की तूफानी पारी भी टीम की जीत में अहम रही। दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए टी-20 विश्वकप 2007 में युवराज ने एक बार फिर अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सुपर-8 स्टेज में इंग्लैंड के खिलाफ 16 गेंद में 58 रन और सेमीफाईनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंद में 70 रन की महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रोड के एक ओवर में 6 छक्के जड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। भारत में हुए वनडे विश्वकप 2011 में उन्होंने बल्ले और गेंद से हरफनमौला प्रदर्शन किया। इस टूर्नामेंट में 90.5 की औसत से 362 रन बनाने के साथ ही 15 विकेट भी लिए। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया।

कैंसर से लड़ी जंग
विश्वकप 2011 के बाद युवराज ने फेफड़ों में संक्रमण होने का हवाला देते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से आराम लिया। इसके बाद खबर आई की युवी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रहे हैं जिसने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया। इसके इलाज के लिए वे अमेरिका गए जहाँ से करीब 4 महीने के उपचार के बाद उन्हें मार्च 2012 में छुट्टी मिल गई। उन्होंने अक्टूबर 2012 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। हालाँकि कैंसर से वापसी के बाद उनका प्रदर्शन सामान्य ही रहा, उन्हें हमेशा भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में गिना जाता रहेगा।

साल 2016 में रचाई शादी
युवराज पिछले साल दिसम्बर में ब्रिटिश मॉडल हेज़ल कीच के साथ शादी के बंधन में बंध गए। इस शादी में विराट कोहली, एमएस धोनी समेत क्रिकेट जगत की कई बड़ी हस्तियाँ शामिल हुईं। हेज़ल बॉलीवुड फिल्म "बिल्ला" और "बॉडीगार्ड" में नजर आ चुकी हैं। उन्होंने 2007 में रियलिटी शो "बिग बॉस" में भी हिस्सा लिया था।

राष्ट्रपति पुरस्कार से भी हुए सम्मानित
युवराज को साल 2012 में राष्ट्रपति ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। उन्हें साल 2014 में पद्मश्री सम्मान से भी नवाज़ा गया। फरवरी 2014 में उन्हें एफआईसीसीआई ने "साल का सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक पुरस्कार विजेता खिलाड़ी" घोषित किया।

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, December 12, 2017, 15:59 [IST]
Other articles published on Dec 12, 2017

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट