इयान चैपल ने दिए 'ताकतवर' भारतीय टीम में सुधार के सुझाव, अश्विन से लेकर रहाणे पर की बात

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना ​​है कि भारत एक बहुत अच्छी टीम है, लेकिन उन्हें हर समय रविचंद्रन अश्विन को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का तरीका खोजने की जरूरत है।

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट श्रृंखला में, अश्विन को चार टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली और भारत के सहायक फिजियो के COVID-19 के लिए श्रृंखला के पांचवें मैच को रद्द करना पड़ा।

चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के लिए अपने ब्लॉग में लिखा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत एक बहुत अच्छी ऑलराउंड टीम है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में लगातार श्रृंखला जीतकर और अब इंग्लैंड में सफलता हासिल करके इसे साबित कर दिया है। वे घर पर लगभग अपराजेय हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे सुधार नहीं कर सकते। लगातार बेहतर होने के तरीकों की खोज करके अच्छी टीमें शीर्ष पर या उसके निकट रहती हैं।

चैपल ने आगे लिखा, "भारत के सर्वश्रेष्ठ संयोजन में आर अश्विन शामिल हैं। वह सभी परिस्थितियों में एक अच्छा गेंदबाज है, जैसा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में साबित किया था, इसलिए भारत को उसे फिट करने के लिए एक रास्ता खोजने की जरूरत है।"

क्वालीफायर खिलाड़ी एम्मा रादुकानू ने 18 साल की उम्र में US ओपन 2021 जीतकर इतिहास रचाक्वालीफायर खिलाड़ी एम्मा रादुकानू ने 18 साल की उम्र में US ओपन 2021 जीतकर इतिहास रचा

अश्विन के बारे में आगे बात करते हुए, चैपल ने कहा: " अश्विन को टीम में एडजस्ट करने के लिए भारतीय मध्य क्रम को बदलना चयनकर्ताओं के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए। अन्य टेस्ट पक्षों के लिए यह एक डरावना विचार है कि विराट कोहली की अत्यधिक सफल टीम में सुधार किया जा सकता है।"

"एक मध्य क्रम जिसमें जडेजा, ऋषभ पंत, पांड्या और अश्विन हों, उसे टीम को उम्मीद के मुताबिक रन प्रदान करने चाहिए। तीन तेज गेंदबाज इसके बाद काफी हैं। टेस्ट मैच जीतने का सबसे सरल समीकरण बल्लेबाजों का जल्दी स्कोर करना है ताकि गेंदबाजों को 20 विकेट लेने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।"

चैपल ने यह भी सुझाव दिया कि भारत अजिंक्य रहाणे के बजाय पांचवें नंबर के स्थान पर रवींद्र जडेजा को खेलने के लिए देख सकता है।

उन्होंने कहा, "उस मध्य क्रम के बारे में दूसरी अच्छी बात यह है कि यह बदल सकता है। पंत वहां का सबसे अच्छा बल्लेबाज है। वह स्थिति की मांग पर डिफेंस करने में सक्षम है, इसलिए वह आसानी से नंबर 5 को संभाल सकता है, खासकर जब भारत पहले बल्लेबाजी करता है। हालांकि, अगर उनका मैदान में लंबा कार्यकाल रहा है, तो वह जडेजा को पांच पर आने के लिए नीचे बैटिंग कर सकते हैं। पंड्या में भी नंबर 5 को संभालने की क्षमता है।

"उस तिकड़ी की एक और विशेषता उनका शक्तिशाली स्ट्रोकप्ले है। टेस्ट क्रिकेट में स्कोरिंग दर में तेजी लाने की क्षमता आवश्यक है और ये तीनों पारी की अच्छी शुरुआत का लाभ उठाने के लिए एक आदर्श संयोजन हैं। वे उन स्थितियों के लिए भी एकदम फिट हैं जहां टीम या तो लक्ष्य का पीछा कर रही है या लक्ष्य निर्धारित कर रही है। आपके बस ऐसी स्थिति में रहाणे के ना होन से थोड़ा नुकसान होगा जैसे की रणनीति में मदद करना या फिर स्पिनरों के लिए स्लिप में फील्डिंग करना। फिर भी रोहित शर्मा अब एक प्रशंसित कप्तान हैं और वह उप-कप्तान की भूमिका को संभालने में सक्षम हैं।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, September 12, 2021, 10:29 [IST]
Other articles published on Sep 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X