ICC का बड़ा फैसला, ODI विश्व कप में 14 तो T20 विश्व कप में खेलेंगी 20 टीमें

नई दिल्ली। 2019 एकदिवसीय विश्व कप में सिर्फ 10 टीमें उतारने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप कई उभरते हुए देश चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाए। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि भारत को विश्व कप में कम से कम नौ मैच मिले। टीम इंडिया के अधिक मैच होने से ब्रॉडकास्टरों के लिए फायदेमंद है क्योंकि टीम बहुत अधिक ध्यान और दर्शकों की संख्या प्राप्त करती है।

लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज आईसीसी टूर्नामेंटों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। ICC ने 2024 से आईसीसी के बड़े इवेंट्स में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। एकदिवसीय विश्व कप में कुल 14 टीमों और टी20 विश्व कप में कुल 20 टीमों को शामिल करने का फैसला किया है। यह भी माना जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी को फिर से शुरू किया जाएगा। चैंपियंस ट्रॅाफी की शुरूआत 1998 में हुई थी, जबकि इसका आखिरी सीजन 2017 में खेला गया था। टूर्नामेंट के 8 सीजन हुए हैं, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 बार खिताब जीता था। 2002 में भारत और श्रीलंका संयुक्त विजेता था, जबकि न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और विंडीज ने 1-1 बार खिताब जीता।

'धोनी के खातिर मुझे 10 दिन लगे थे गांगुली को मनाने के लिए', किरण मोरे ने सुनाया किस्सा

आईसीसी 2003 की तरह सुपर-6 का फॉर्मेट रखेगा, जिससे ब्रॉडकास्टरों को खुश रखने के साथ-साथ टूर्नामेंट को और दिलचस्प बनाया जा सके। 2027 और 2031 विश्व कप में कुल 54 मैच खेले जाएंगे। इसमें 14 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट 7-7 टीमों के दो ग्रुप में खेला जाएगा। लीग के पहले चरण में सभी टीमें छह-छह मैच खेलेंगी। फिर, प्रत्येक पूल में शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी, जिसमें पहले समूह चरण से आगे के अंक होंगे। सुपर सिक्स में, टीमें दूसरे ग्रुप चरण से क्वालीफाई करने के लिए तीन अन्य टीमों से खेलेंगी। इसके बाद सुपर सिक्स की शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। वहीं 2024, 2026, 2028 और 2030 टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें खेलेंगी और कुल 55 मैच खेले जाएंगे।

सुपर सिक्स प्रारूप 2003 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान खेला गया था और यह काफी चर्चित रहा था। मंगलवार को आईसीसी की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई। हालांकि, प्रारूप के बारे में आधिकारिक पुष्टि सब कुछ अंतिम रूप देने के बाद 2021 के अंत तक ही की जाएगी। विश्व कप 2019 में कुल 48 मैच देखे गए, जबकि अगर एक बदलाव को मंजूरी दी जाती है, तो यह संख्या बढ़कर 54 हो जाएगी।

टेलीग्राफ में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, "सुपर सिक्स के साथ 14-टीम प्रारूप को सबसे अच्छा संतुलित विकल्प माना जाता है। यह दोनों का पक्षधर है क्योंकि यह उभरते देशों के लिए क्वालीफाई करने के अधिक अवसर पैदा करता है और यह टूर्नामेंट में पर्याप्त उच्च-दांव वाले खेल सुनिश्चित करता है।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, June 1, 2021, 22:21 [IST]
Other articles published on Jun 1, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X