ICC ने की WTC 2 के लिए नए प्वाइंट सिस्टम की घोषणा, इस बार ऐसे तय होंगे फाइनलिस्ट

World Test Championship: ICC made changes points system for second edition of WTC | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्लीः आईसीसी ने बुधवार को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के शेड्यूल के अलावा नए प्वाइंट सिस्टम की भी घोषणा कर दी है। नए एडिशन में एक टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक दिए जाएंगे, भले ही वह सीरीज 2 मैचों की हो या फिर 5 मैचों की। ड्रा मैच के लिये 4 अंक मिलेंगे और एक टाई टेस्ट मैच के लिए 6 अंक निर्धारित किए गए हैं।

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "आगामी डब्ल्यूटीसी का प्रत्येक मैच अब समान अंकों के लिए लड़ा जाएगा - एक जीत के लिए 12, एक ड्रॉ के लिए चार और एक टाई के लिए छह। यह पिछली प्रणाली से हटकर है जहां प्रत्येक श्रृंखला के लिए समान अंक आवंटित किए गए थे और उसी हिसाब से खेले गए मैचों की संख्या से विभाजित कर दिए जाते थे।"

इसमें शामिल मैचों की संख्या चाहे कितनी भी हो लेकिन सीरीज के लिए आपको 120 फिक्स अंक मिलते थे। यानी दो मैचों की सीरीज का एक मुकाबला 60 अंक का जबकि पांच मैचों की एक मैच 24 ही अंक का हो जाता था। जाहिर है इस सिस्टम में गंभीर गड़बड़ी थी और प्रति श्रृंखला 120 अंक देने की जटिल प्रणाली ने न केवल प्रशंसकों के बीच बल्कि टीमों के बीच भी बहुत भ्रम पैदा किया। आईसीसी ने अगले चक्र में एक टेस्ट में जीत के लिए 60 (2 मैचों की श्रृंखला में), 40 (3 मैचों की श्रृंखला में), 30 (4 मैचों की श्रृंखला में) और 24 (5 मैचों की श्रृंखला में) अंकों को हटा दिया।

ICC ने की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयिनशिप 2021-23 के शेड्यूल की घोषणा, जानिए भारत के मुकाबलेICC ने की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयिनशिप 2021-23 के शेड्यूल की घोषणा, जानिए भारत के मुकाबले

ICC के एक्टिंग चीफ एक्जिक्यूटिव ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि पिछले साल से सीखते हुए अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिए बदलाव किए गए थे:

"हमें फीडबैक मिला कि पिछले अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। क्रिकेट समिति ने इसे ध्यान में रखा। इसने यह सुनिश्चित किया कि डब्ल्यूटीसी श्रृंखला में सभी मैच स्थिति में गिने जाते हैं, चाहे दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच की।

"महामारी के दौरान हमें प्रत्येक टीम द्वारा जीते गए उपलब्ध अंकों के प्रतिशत का उपयोग करके अंक तालिका पर रैंकिंग टीमों में बदलना पड़ा, क्योंकि सभी सीरीज पूरी नहीं हो सकीं। इससे हमें फाइनलिस्ट का निर्धारण करने में मदद मिली और हम निर्धारित समय सीमा के भीतर चैंपियनशिप को पूरा करने में सक्षम थे। इस पद्धति ने हमें किसी भी समय टीमों की रिलेटिव परफॉरमेंस की तुलना करने दी, भले ही उन्होंने कितने मैच खेले हों। "

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, July 14, 2021, 13:44 [IST]
Other articles published on Jul 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X