ICC ने जारी किये वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के नॉमिनेशन, किसी भारतीय को नहीं मिली जगह

नई दिल्ली। साल 2021 का अंत होने जा रहा है और आईसीसी अपने सालाना पुरस्कारों के जरिये क्रिकेट के अलग-अलग प्रारूप में शानदार प्रदर्शन कर छाप छोड़ने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करने की तैयारी कर रहा है। आईसीसी ने अपने सालाना पुरस्कारों के लिये हाल ही में टेस्ट और टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के नॉमिनीज की लिस्ट जारी की थी जिसके बाद गुरुवार को आईसीसी ने वनडे प्रारूप के प्लेयर ऑफ द ईयर के नॉमिनीज की लिस्ट भी जारी कर दी है। उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने अपने टी20 प्रारूप के प्लेयर ऑफ द ईयर के लिये इंग्लैंड के जोस बटलर, श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को नॉमिनेट किया है, तो वहीं पर टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने और भारत के रविचंद्रन अश्विन का नाम भेजा है।

और पढ़ें: IND vs SA: 5 कारण जिसके चलते भारत को सेंचुरियन में मिली ऐतिहासिक जीत

वहीं अब वनडे प्रारूप में आईसीसी ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, पाकिस्तान के बाबर आजम, साउथ अफ्रीका के जानेमन मलान और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को शामिल किया है। आईसीसी की ओर से सीमित ओवर्स के प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड में ऐसा लंबे समय बाद हुआ है जब भारतीय टीम का कोई खिलाड़ी इस फेहरिस्त में शामिल नहीं हुआ हो।

और पढ़ें: IND vs SA: विराट सेना ने तोड़ा साउथ अफ्रीका का अभेद किला, सेंचुरियन में जीत कर रचा इतिहास

शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan)

शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan)

उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने 29 अक्टूबर 2019 को शाकिब अल हसन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से 2 साल के लिये बैन कर दिया था। हालांकि 2020 में कोरोना प्रभावित होने की वजह से बांग्लादेश की टीम ने ज्यादा सीरीज नहीं खेली और अक्टूबर 2020 में अपना सस्पेंशन पीरियड खत्म करने के बाद जनवरी 2021 में शाकिब ने मैदान पर वापसी की। जनवरी में बांग्लादेश की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें शाकिब ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता। शाकिब ने इस सीरीज में 113 रन बनाये तो 6 विकेट भी हासिल किये, जबकि जिम्बाब्वे के खिलाउ उन्होंने 3 मैचों में 145 रन देकर 8 विकेट चटकाये। वह लगातार दूसरी सीरीज में प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड का पुरस्कार जीते।

बाबर आजम (Babar Azam)

बाबर आजम (Babar Azam)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के लिये इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। बाबर आजम ने 67.50 की औसत से 6 मैचों में 405 रन बनाये हैं, जिसमें 2 शतक और एक अर्धशतक पारियां शामिल हैं। बाबर आजम ने अपने साल की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाकर की थी, जहां पर पाकिस्तान की टीम ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था, इसमें बाबर आजम ने दोनों मैचों के प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड अपने नाम किये। वहीं पर इंग्लैंड में उन्हे क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा लेकिन बाबर वहां भी अकेले लड़ते नजर आये। बाबर ने इंग्लैंड दौरे पर 177 रन बनाये जबकि टीम का कोई दूसरा बल्लेबाज 100 रन के स्कोर को भी पार नहीं कर सका।

जानेमन मलान (Janneman Malan)

जानेमन मलान (Janneman Malan)

साउथ अफ्रीका के जानेमन मलान के लिये यह साल काफी शानदार रहा जिन्होंने 8 मैचों में 84.83 की औसत से 509 रन बनाये, इसमें 2 शतक और 2 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल रही। जानेमन मलान ने पाकिस्तान के खिलाफ साल के अपने पहले ही मैच में 70 रन बनाये जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आयरलैंड के खिलाफ आया जिसमें उन्होंने 3 मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों में 261 रन बना डाले। इस दौरान उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर 177 रन भी तीसरे मैच में आया और उन्होंने प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह अपनी फॉर्म को श्रीलंका दौरे पर भी लेकर पहुंचे और 3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। मलान ने सीरीज के दूसरे मैच में 135 गेंदों का सामना कर 121 रनों की पारी खेली।

पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling)

पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling)

वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के नॉमिनेशन में आखिरी नाम आयरिश बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग का है जो कि वनडे क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। पॉल स्टर्लिंग ने इस साल खेले गये 12 वनडे मैचों में 54.23 की औसत से 705 रन बनाये हैं, जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। स्टर्लिंग ने यूएई के खिलाफ खेले गये पहले मैच में नाबाद 131 रन बनाकर साल की शुरुआत की और आयरलैंड के लिये लगभग हर सीरीज में वो खिलाड़ी बने जिसने अकेले दम पर जीत दिलाने का काम किया। अफगानिस्तान के खिलाफ स्टर्लिंग ने 3 मैचों की सीरीज में 285 रन बनाये लेकिन उनकी टीम हार गई जबकि नीदरलैंडस के खिलाफ उन्होंने 126 रन जोड़े। भले ही पॉल स्टर्लिंग इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने लेकिन आयरलैंड की टीम इस साल एक भी सीरीज नहीं जीत सकी है। आयरलैंड की टीम ने इस साल खेले गये 12 मैचों से सिर्फ 4 में ही जीत हासिल की है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, December 30, 2021, 18:33 [IST]
Other articles published on Dec 30, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X