5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने वनडे रैंकिंग में किया सबसे ज्यादा दिनों तक राज, जानें कोहली कौन से नंबर पर

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ओर से बुधवार को जारी की गई ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है और लगभग 3 सालों से ज्यादा समय से चली आ रही उनकी आईसीसी रैंकिंग की बादशाहत भी खत्म हो गई। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में एक शतक और अर्धशतकीय पारी के दम पर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में शानदार पारियों के दम पर बाबर आजम 865 रेटिंग प्वाइंटस के साथ पहले नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली उनसे 8 रेटिंग प्वाइंट पीछे 857 अंक के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैंं।

और पढ़ें: SRH vs RCB: जानें किस डर के चलते डिविलियर्स को बल्लेबाजी में होता है फायदा

इसके साथ ही विराट कोहली की लंबे समय से वनडे रैंकिंग में चली आ रही बादशाहत का भी अंत हो गया है। आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे रैंकिंग में सबसे लंबे समय तक राज किया है।

और पढ़ें: IPL 2021: जब हुई बेइज्जती तो बन गया ऑलराउंडर, हर्षल पटेल ने खुद सुनाया किस्सा

विवियन रिचर्डस (Sir vivian Richards)

विवियन रिचर्डस (Sir vivian Richards)

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सर विवियन रिचर्डस का है जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा दिनों तक आईसीसी के नंबर 1 बल्लेबाज का ताज अपने सिर पर रखा था। विवियन रिचर्डस इस लिस्ट में 1748 दिनों के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं।

माइकल बेवन (Michael Beaven)

माइकल बेवन (Michael Beaven)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइकल बेवन का नाम शामिल है। माइकल बेवन ने वनडे क्रिकेट में लगातार 1259 दिनों तक नंबर 1 बल्लेबाज का ताज पहना था। माइकल बेवन ने ऑस्ट्रेलिया के लिये 232 मैचों में शिरकत की और 6 शतक 46 अर्धशतक की मदद से 6912 रन बनाने का काम किया।

विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli)

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम भारतीय कप्तान विराट कोहली का है जो कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइकल बेवन का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 2 दिन से चूक गये हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस फेहरिस्त में 1258 दिनों के साथ तीसरे पायदान पर हैं और सिर्फ एक दिन से बेवन के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गये।

डीन जोन्स (Dean Jones)

डीन जोन्स (Dean Jones)

इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी डीन जोन्स का भी नाम शामिल है जो कि चौथे पायदान पर काबिज हैं। डीन जोन्स ने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 1146 दिनों तक पहले पायदान पर कब्जा जमाया हुआ था और इस फेहरिस्त में चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

ब्रायन लारा (Brian Lara)

ब्रायन लारा (Brian Lara)

इस फेहरिस्त में आखिरी नाम ब्रायन लारा का है जो कि इस फेहरिस्त में पांचवे पायदान पर काबिज हैं। ब्रायन लारा ने अपने वनडे करियर के दौरान आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल किया और लगातार 1049 दिनों तक राज काम करने का काम किया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, April 14, 2021, 18:58 [IST]
Other articles published on Apr 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X