Test Ranking : कोहली को लगा तगड़ा झटका, जो रूट ने लगाई बड़ी छलांग

ICC Test Ranking नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत (India) की चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) श्रृंखला मंगलवार (19 जनवरी) को समाप्त हुई। भारत ने आखिरी ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 3 विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीती। श्रृंखला के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार (20 जनवरी) को विश्व टेस्ट बल्लेबाजों के लिए नवीनतम रैंकिंग की घोषणा की। इस रैंकिंग में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को बड़ा नुकसान हुआ है। प्रभारी कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में भी गिरावट आई है।

पहली बार विराट शीर्ष -3 से बाहर हैं
आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का केवल पहला मैच खेला था। उन्होंने पहले मैच में 74 रन बनाए थे। दूसरी पारी में पैट कमिंस की गेंद पर कोहली 4 रन बनाकर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने अगले तीन टेस्ट नहीं खेले। यही कारण हो सकता है कि विराट रैंकिंग में गिर गए। विशेष रूप से, पिछले पांच वर्षों से, विराट टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष तीन में हैं। लेकिन इस साल पहली बार वह टॉप -3 से बाहर हो गए हैं।

IND vs ENG : अब लगेगा 'अंग्रेजों' का नंबर, 5 फरवरी से शुरू होंगे मुकाबलेIND vs ENG : अब लगेगा 'अंग्रेजों' का नंबर, 5 फरवरी से शुरू होंगे मुकाबले

मार्नस लाबुछाने शीर्ष -3 में
ऑस्ट्रेलिया के मार्नल लाबुशाने टेस्ट सीरीज में एक स्थान ऊपर आ गए हैं। 878 अंकों के साथ उन्होंने विराट का तीसरा स्थान हासिल किया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

जो रूट की बड़ी छलांग
इसके अलावा, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में अपने दोहरे शतक से छह अंकों का फायदा हुआ। उन्होंने ग्यारहवें से पांचवें स्थान तक बड़ी छलांग लगाई है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 781 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं। भारत के नए 'द वॉल' चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट सीरीज में मजबूत बल्लेबाजी से फायदा हुआ है। वह एक स्थान आगे बढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गया है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, January 20, 2021, 16:05 [IST]
Other articles published on Jan 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X