गाबा की मैच जिताऊ पारी के बाद दुनिया के टॉप विकेटकीपर बल्लेबाज बने ऋषभ पंत, रैंकिंग में हुआ जबरदस्त फायदा

Father Rajendra Pant dream comes true after Rishabh Pant's Brisbane Heroics | वनइंडिया हिंदी

ICC test Rankings Rishabh Pant's Gaba knock lead him to world's top-ranked wicketkeeper-batsman: नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच मंगलवार को खत्म हुई बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Test Series) के आखिरी टेस्ट मैच में 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को एक बार फिर से विजेता बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस समय दुनिया भर में छाये हुए हैं। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बल्लेबाजी की चारों तरफ तारीफ हो रही है और गाबा में ऐतिहासिक जीत दिलाने में उन्होंने जिस तरह से योगदान दिया उसका फायदा उनकी मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में भी देखने को मिला है।

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अब दुनिया के विकेटकीपर बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ज्यादा रैंक वाले खिलाड़ी बन गये हैं जिससे यह कहना गलत नहीं होगा कि वो मौजूदा समय में विश्व के नंबर 1 विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं।

और पढ़ें: घर बैठे आप भी कमा सकते हैं अरबों रूपए, अपनाए ये तरीका

गाबा के मैदान पर खेले गये आखिरी मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने नाबाद 89 रनों की पारी खेली और 328 रनों का पीछा करते हुए भारत को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया का गढ़ माने जाने वाले गाबा के मैदान पर 32 साल में पहली जीत हासिल की और सीरीज को भी 2-1 से जीतने का काम किया।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने भारत के लिये इस सीरीज में 5 पारियों के अंदर 274 रन बनाये जो कि इस दौरे पर गये भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है। उनके इस प्रदर्शन के चलते वह अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंच गये हैं और बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें पायदान पर पहुंच गये हैंं। वहीं इस लिस्ट में अब तक टॉप पर रहे साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक 15वें पायदान पर है।

और पढ़ें: IPL 2021 की नीलामी से पहले यह खिलाड़ी हुए रिलीज, रैना पर धोनी लेंगे फैसला

वहीं आईसीसी की रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 228 रनों की पारी का फायदा मिला है और 5वें पायदान पर पहुंच गये हैं, जबकि बाबर आजम छठे और चेतेश्वर पुजारा 7वें पायदान पर खिसक गये हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिये मार्नस लाबुशेन को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है और वो विराट कोहली को पछाड़ते हुए तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया। वहीं केन विलियमसन पहले नंबर पर बरकरार है।

गेंदबाजी में पैट कमिंस टॉप पर बरकरार है जबकि जोश हेजलवुड ने टिम साउथी को धकेलते हुए चौथा स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने भारत के खिलाफ 17 विकेट झटके थे। वहीं मोहम्मद सिराज को भी 32 पायदान का फायदा हुआ है और वो 45वें पायदान पर पहुंच गये हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, January 20, 2021, 17:17 [IST]
Other articles published on Jan 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X