ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह को हुआ भारी नुकसान, कोहली टॉप पर बरकरार, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से चोट के चलते क्रिकेट के मैदान से दूर चल रहे भारतीय तेज गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नुकसान झेलना पड़ा है। सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को 4 पायदान का नुकसान हुआ है और अब वह छठे स्थान पर खिसक गये हैं। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 928 रेटिंग के साथ बल्लेबाजों में पहले स्थान पर काबिज हैं। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में स्टीव स्मिथ के पास एक बार फिर विराट कोहली को पछाड़ नंबर 1 पर काबिज होने का मौका है लेकिन पर्थ में खेले गये मैच में वह सिर्फ 43 और 16 रन की पारियां खेल पाये थे जिसके चलते उनकी रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

किस खिलाड़ी के पास है सबसे स्मार्ट क्रिकेट ब्रेन, पोलार्ड ने बताया कौन लगायेगा टी20 में दोहरा शतक

स्टीव स्मिथ 211 रेटिंग के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गये इस डे-नाइट टेस्ट मैच में 296 रन से जीत दर्ज की थी।

1st ODI, IND vs WI: 198 गेंद, जीरो विकेट, चेन्नई में स्पिनर्स ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

पुजारा और रहाणे भी टॉप 10 में शामिल

पुजारा और रहाणे भी टॉप 10 में शामिल

बल्लेबाजी रैंकिंग में अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा 791 अंक के साथ चौथे और अजिंक्य रहाणे 759 अंक के साथ छठे नंबर पर काबिज हैं। वहीं टेस्ट प्रारूप में लगातार तीसरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने तीन पायदान की छलांग मारते हुए 5वां स्थान हासिल कर लिया है।

हालांकि इस दौरान लाबुशेन पाकिस्तान के जहीर अब्बास और मुदस्सर नजर के उस रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गये थे जिसमें उन्होंने लगातार 3 पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर किया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ के मैदान पर लाबुशेन ने 143 और 50 रन का पारी खेली थी।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में लाबुशेन ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया और रैंकिंग में स्मिथ के बाद सर्वश्रेष्ठ पायदान हासिल करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गये हैं।

पहली बार टॉप 10 में पहुंचे बाबर आजम

पहली बार टॉप 10 में पहुंचे बाबर आजम

करीब एक दशक बाद पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट लौटने के उपलक्ष्य में श्रीलंका के साथ खेले गये टेस्ट मैच में बाबर आजम ने नाबाद 102 रन की पारी खेली और करियर में पहली बार टॉप 10 में जगह बना पाने में कामयाब हुये। आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहले और वनडे में दूसरे स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी को टेस्ट रैंकिंग में 4 पायादान का फायदा हुआ है। बाबर आजम ने 13वें पायदान से 9वें पायदान पर पहुंच गये हैं।

अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के आबिद अली ने भी टेस्ट रैंकिंग में 78वें पायदान से शुरुआत की है। वह इंग्लैंड की पूर्व सलामी बल्लेबाज (महिला) एनिड बेकेवेल के बाद अपने वनडे और टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर बने हैं और ऐसा करने वाले इकलौते पुरुष क्रिकेटर हैं।

पहले नंबर पर बरकरार है पैट कमिंस

पहले नंबर पर बरकरार है पैट कमिंस

आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में जहां जसप्रीत बुमराह को नुकसान हुआ है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान बरकरार हैं। वहीं पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट झटकने वाले कीवी गेंदबाज नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 834 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं मैच में नौ विकेट हासिल करने वाले टिम साउदी टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

मिशेल स्टार्क को भी 9 विकेट झटकने का फायदा हुआ है और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 806 के साथ 5वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। चोट के चलते टेस्ट मैच से बाहर हो जाने वाले जोश हेजलवुड को भी एक पायदान का फायदा हुआ और वह 7वें स्थान पर काबिज हो गये।

दूसरे नंबर पर काबिज हैं रविंद्र जडेजा

दूसरे नंबर पर काबिज हैं रविंद्र जडेजा

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के रविंद्र जडेजा वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 360 अंक के साथ पहले स्थान पर बनीं हुई है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (216), श्रीलंका (80), न्यू जीलैंड (60) और इंग्लैंड (56) की टीमें हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, December 16, 2019, 18:31 [IST]
Other articles published on Dec 16, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X