WTC फाइनल के लिये कपिल देव ने दी ऋषभ पंत को खास सलाह, बताया- कैसे बन सकते हैं मैच विनर

Kapil Dev on WTC Final, Would Have Preferred More Than Just 1 Match To decide Winner|वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। आईपीएल 2021 के पहले हाफ में खेले गये मैचों में दिल्ली कैपिटल्स की सफल कप्तानी का दारोमदार संभालने वाले ऋषभ पंत अब अगले महीने से भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर जा रहे हैं, जहां पर भारतीय टीम को पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशपि का फाइनल मैच खेलना है और फिर इंग्लिश टीम के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। आईसीसी की ओर से पहली बार आयोजित किये जा रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जायेगा जिसका आगाज 18 जून से साउथैम्पटन के मैदान पर होगा और 22 जून तक खेला जायेगा। बारिश के चलते खलल पैदा होने की स्थिति में एक अतिरिक्त दिन 23 जून भी रिजर्व रखा गया है।

और पढ़ें: 'छक्कों की बरसात होने वाली है', धोनी की बल्लेबाजी को लेकर दीपक चाहर का बड़ा बयान

वहीं भारतीय टीम इस मैच के बाद 4 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। ऋषभ पंत के लिये इस साल जिस तरह का सीजन रहा है उसे देखते हुए वह इस दौरे पर भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज की पहली पसंद है। हालांकि पंत का यह दूसरा इंग्लैंड दौरा है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने इस मौके पर ऋषभ पंत को अपना रोल अच्छे से निभाने के लिये शुभकामनायें दी हैं।

और पढ़ें: सचिन तेंदुलकर को याद आया 12 साल पुराना किस्सा, जब होटल के स्टाफ मेंबर ने सिखाई बल्लेबाजी

ऐसे बन सकते हैं पंत मैच विनर

ऐसे बन सकते हैं पंत मैच विनर

उल्लेखनीय है कि ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने का काम किया जिसके बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन कर पहले ऑस्ट्रेलिया में और फिर इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करने का कारनामा किया और उसी फॉर्म को पंत इंग्लैंड दौरे पर भी जारी रखना चाहेंगे। मिड डे को दिये गये एक इंटरव्यू में बात करते हुए भारतीय टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा कि इंग्लिश परिस्थितियों में खेलना आसान नहीं होगा। अगर पंत को मैच विनर बनना है तो उन्हें क्रीज पर ज्यादा समय बिताना होगा और हर गेंद को मारने के बजाये मि़डिल करने के लिये देखना होगा।

उन्होंने कहा,'टीम में शामिल होने के बाद से लेकर अब तक वह काफी मेच्योर क्रिकेटर बन चुके हैं, उनके पास कई सारे शॉटस खेलने की ताकत है और वो आसानी से मारते नजर आते हैं, हालांकि इंग्लैंड में बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा। उन्हें मैदान पर ज्यादा से ज्यादा मिडिल बैट से गेंदों को खेलना होगा और हर गेंद को मारने की ओर नहीं देखना चाहियेे। ऐसा ही कुछ हम लोग रोहित शर्मा के लिये भी कहा करते थे जिनके पास कई सारे शॉटस से लेकिन वो गेंद को आगे निकलकर मारने में ज्यादा विश्वास जताते हैं।'

इंग्लैंड अलग जगह, समय लेना जरूरी

इंग्लैंड अलग जगह, समय लेना जरूरी

1983 में भारत को विश्व कप जिताने वाले भारतीय कप्तान कपिल देव का मानना है कि ऋषभ पंत की हालत फिलहाल वैसी है जैसे कि रोहित शर्मा की पहली थी। कपिल देव का मानना है कि पंत टीम के लिये बेहद अहम खिलाड़ी हैं जिनकी बैटिंग देखना काफी मजेदार होता है।

उन्होंने कहा,' पंत को लेकर मेरी बस एक ही सलाह है कि वह अपने बल्लेबाजी की शॉटस रेंज को दिखाने से पहले थोड़ा समय लें। इंग्लैंड बाकी जगहों से अलग है। उन्हें बल्लेबाजी करते देखना बेहद शानदार है, बस ध्यान देने की जरूरत है।'

क्रिकेट में बेस्ट है टेस्ट प्रारूप

क्रिकेट में बेस्ट है टेस्ट प्रारूप

इस दौरान कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपने प्रेम का इजहार भी किया और बताया कि उन्हें क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप को बैठकर सारा दिन देखने में मजा आता है।

उन्होंने कहा,' यह सच है कि मैं टेस्ट क्रिकेट का काफी बड़ा फैन हूं। मुझे दिन भर के खेल का लुत्फ उठाना काफी पसंद है। अगर काम के चलते मैं टीवी से दूर रहता हूं तो मैं हाइलाइटस देखता हूं। मैं हमेशा जितना देख सकता हूं उतना देखने की कोशिश करता हूं, टेस्ट क्रिकेट की बराबरी कोई भी प्रारूप नहीं कर सकता है।'

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, May 26, 2021, 15:48 [IST]
Other articles published on May 26, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X