इन 5 बल्लेबाजों के समय होता T-20 क्रिकेट, तो कहलाते सबसे महान धुरंधर

नई दिल्ली। वास्तव में, क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है। क्रिकेट का खेल लगभग 143 साल पहले शुरू हुआ था। क्रिकेट ने 1971 में टेस्ट क्रिकेट और बाद में एकदिवसीय क्रिकेट खेलना शुरू किया। ODI क्रिकेट को कई साल हो चुके हैं, लेकिन अब भी प्रशंसकों के लिए 20 ओवर का मैच पसंदीदा रूप बन गया है। आज, इस प्रकार के टी 20 क्रिकेट में एक से अधिक महान खिलाड़ी दिखाई देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो टी20 क्रिकेट आने से पहले भी विस्फोटक खेल दिखाते थे। आज हम उन 5 बल्लेबाजों की चर्चा करेंगे, जिनके करियर के दाैरान अगर टी20 क्रिकेट होता तो वह महान कहलाते।

IPL 2020 में खेलने वाली सभी टीमों में सबसे महंगे खिलाड़ी, देखें कीमत

विव रिचर्डसन

विव रिचर्डसन

विव रिचर्डसन वेस्टइंडीज क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। रिचर्डसन अपने समय के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज थे। वह 80 के दशक में इस तरह से बल्लेबाजी करते थे कि गेंदबाजों में डर साफ दिखाई देता था। गेंदबाजों में विव रिचर्डसन का दबदबा था। अगर टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विव रिचर्डसन के दिनों में टी 20 क्रिकेट मौजूद होता, तो वह टी 20 प्रारूप में भी एक महान बल्लेबाज होता। लेकिन उस समय टी 20 क्रिकेट एक नाम भी नहीं था।

रिकार्डो पॉवेल

रिकार्डो पॉवेल

वर्तमान में, कई खिलाड़ी टी 20 क्रिकेट के रूप में वेस्टइंडीज क्रिकेट में खेल रहे हैं। अतीत में, वेस्टइंडीज के पास कुछ बल्लेबाज थे जो आज टी 20 क्रिकेट पर हावी थे। उन बल्लेबाजों में से एक वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज रिकार्डो पावेल हैं। ब्रायन लारा के नेतृत्व में वेस्टइंडीज के लिए खेलने वाले रिकार्डो पॉवेल को सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। लेकिन, जब रिकार्डो पॉवेल सेवानिवृत्त हुए। कुछ साल बाद टी 20 क्रिकेट की शुरुआत हुई। अगर उनके समय में टी 20 क्रिकेट का मॉडल होता, तो वे आज टी 20 क्रिकेट में एक महान बल्लेबाज होते।

सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या

अनुभवी श्रीलंकाई बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या ने कई वर्षों तक श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है। पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या क्रिकेट के इतिहास में सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक हैं। सनथ जयसूर्या ने अपने पूरे करियर में अच्छी बल्लेबाजी की। सनथ जयसूर्या बहुत ही विस्फोटक बल्लेबाजी करते थे। उनका टी 20 क्रिकेट करियर छोटा था लेकिन वह इस छोटे से करियर में चमक गए। जयसूर्या ने लंबे समय तक टी 20 प्रारूप में नहीं खेला है, अन्यथा वह टी 20 के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक होते।

लांस क्लूजनर

लांस क्लूजनर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर लांस क्लूसनर अपने समय में एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने एक ऑलराउंडर के रूप में अपनी पहचान बनाई थी। लांस क्लूजनर टी 20 क्रिकेट में एक बहुत ही खतरनाक खिलाड़ी रहे होंगे जिस तरह की आक्रमण क्षमता उनके पास थी। दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए लांस क्लूजनर ने एकदिवसीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। अगर लांस क्लूजनर टी 20 क्रिकेट का हिस्सा थे, तो क्लोसनर को आज टी 20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाएगा।

अब्दुल रज्जाक

अब्दुल रज्जाक

अब्दुल रज्जाक पाकिस्तान क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर थे। पाकिस्तान की टीम के पास इमरान खान जैसा बड़ा ऑलराउंडर नहीं है। लेकिन फिर पाकिस्तान की टीम को अब्दुल रज्जाक के रूप में एक जबरदस्त ऑलराउंडर मिला। अब्दुल रज्जाक ने पाकिस्तान टीम में लंबे समय तक क्रिकेट खेला। अब्दुल रज्जाक को टीम के लिए बेहद उपयोगी माना जाता था क्योंकि उन्होंने बल्लेबाजी और बल्लेबाजी दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। लेकिन अब्दुल रज्जाक जैसा ऑलराउंडर टी 20 क्रिकेट प्रारूप नहीं खेल सका। अगर रज्जाक ने टी 20 क्रिकेट प्रारूप खेला होता, तो उन्हें इस प्रारूप के लिए सबसे नामांकित खिलाड़ी के रूप में चुना जाता। लेकिन दुर्भाग्य से, T20 क्रिकेट की शुरुआत तब हुई जब रज्जाक अपने करियर के अंतिम चरण में थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: cricket t20
Story first published: Tuesday, September 8, 2020, 23:31 [IST]
Other articles published on Sep 8, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X