ICC Test Rankings में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, नंबर दो पहुंची टीम

ICC Test Rankings नई दिल्लीः युवा भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन में गाबा (Brisbane Gabba Test Match) में ताकतवर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट जीतकर और प्रतिष्ठित बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज को 2-1 से जीतकर अपने पास ट्रॉफी बरकरार रखते हुए इतिहास रचा। विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के बिना गाबा में टेस्ट और श्रृंखला जीतना किसी जादुई बात से कम नहीं है और सभी भारतीय खिलाड़ी खड़े होकर तालियों के स्वागत के लायक हैं।

आईसीसी रेकिंग में दूसरे स्थान पर भारत-

आईसीसी रेकिंग में दूसरे स्थान पर भारत-

एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) में पहले टेस्ट में एक भयानक हार के बाद, भारत दूसरे टेस्ट में विजयी हुआ और उसके बाद तीसरे टेस्ट में ड्रॉ हुआ। आखिरी मैच में मेहमान टीम ने चौथी पारी में 328 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम को 3 विकेट से हराया। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 के परिणाम ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की टेस्ट टीम रैंकिंग में मेन इन ब्लू के लिए अच्छी खबर दी है।

भारत 117.65 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान से दूसरे स्थान पर चढ़ गया। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया 113 अंकों के साथ एक स्थान नीचे तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड ने टेस्ट टीम रैंकिंग में 118.44 अंकों के साथ अपना नंबर 1 स्थान बरकरार रखा। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए नई रैंकिंग का खुलासा किया।

'महानतम टेस्ट सीरीज जीत में एक'- गूगल के CEO सुंदर पिचाई और विराट कोहली ने दी ये प्रतिक्रिया

गब्बा टेस्ट भारत की स्टील की नसों को दिखाता है-

गब्बा टेस्ट भारत की स्टील की नसों को दिखाता है-

चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मारनस लाबुशेन के शानदार शतक के दम पर कुल 369 रन बनाए। भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने तीन-तीन विकेट लिए थे। जवाब में, भारत ने अच्छी टक्कर दी क्योंकि शुरुआती बल्लेबाजी के बाद वे 336 रन बनाने में सफल रहे।

ठाकुर और सुंदर क्रमशः 67 और 62 रन की पारी के साथ हीरो थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने स्कोरबोर्ड में 294 रन जोड़े और भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया। स्टीव स्मिथ तीसरी पारी में 55 रनों के साथ अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जबकि मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने गेंद से क्रमशः 5 और 4 विकेट लिए।

पांचवे दिन देखने को मिला सर्वाधिक एक्शन-

पांचवे दिन देखने को मिला सर्वाधिक एक्शन-

इस टेस्ट का पांचवे दिन में भारत ने 328 का पीछा करने के लिए एक एक्शन से भरपूर चेज किया, शुभमन गिल (Shubman Gill) शुरू में 91 रनों की अपनी पारी के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, तो ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अंत में एक प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे और द मैन इन ब्लू के लिए उन्होंने 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को 3 विकेट से जीत दिलाई।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, January 19, 2021, 16:26 [IST]
Other articles published on Jan 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X