IND vs AUS : भारत की हार के 3 प्रमुख कारण, जिसके चलते आसानी से जीता ऑस्ट्रेलिया

India vs Australia 1st Test : 3 Reasons why Team India face defeat at Adelaide Oval | वनइंडिया हिंदी

India Lost 1st Test : स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हाथों तीसरे दिन ही 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ भारत की बल्लेबाजी की पोल भी खुल गई। खासकर पृथ्वी शाॅ की जो दोनों ही पारियों में क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लाैटे। एक समय ऐसा था जब भारत ने पहली पारी में बढ़त लेकर दूसरे दिन का खेल खत्म किया, लेकिन तीसरे दिन की शुरूआत में ही पूरी बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। टीम 9 विकेट खोकर 36 रन बना सकी। मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के चोटिल होने पर कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करते हुए कंगारूंओं के सामने 90 रनों का आसान लक्ष्य रखा जिसे मेजबान टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। आइए जानें वो 3 प्रमुख कारण, जिसके चलते भारत को मिली हार-

शर्मनाक हार पर कोहली बोले- हम दो दिन अच्छा खेले, लेकिन 1 घंटे में सब खो दियाशर्मनाक हार पर कोहली बोले- हम दो दिन अच्छा खेले, लेकिन 1 घंटे में सब खो दिया

आखिरी 3 विकेट पड़े भारी

आखिरी 3 विकेट पड़े भारी

भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने भी अच्छा रोल निभाया व कंगारूओं के 7 विकेट 111 रनों पर उड़ा दिए थे, लेकिन अंतिम तीन विकेट लेने के लिए गेंदबाजों के पसीने छूट गए। इन तीनों खिलाड़ियों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए 80 रन जोड़े और भारत की बढ़त को काफी कम कर दिया। अगर भारत इनको जल्दी समेट देता तो बढ़त 100 से अधिक मिलती व मैच का रूख भी बदलता। टिम पेन की नाबाद 73 रनों की पारी टीम पर भारी पड़ गई।

कंगारूओं की शानदार गेंदबाजी

कंगारूओं की शानदार गेंदबाजी

भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर सामना किया था, लेकिन दूसरी पारी में जो हुआ उसे देख सब हैरान रह गए। कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। सिर्फ मयंक अग्रवाल ही सबसे ज्यादा 9 रन बना सके। दूसरी पारी में नई गेंद से ऑस्ट्रेलिया ने पहले पृथ्वी शॉ को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद अगले दिन सुबह ही पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ घातक गेंदबाजी की और उन्हें टिकने ही नहीं दिया। दोनों ने मिलकर भारतीय पारी के 9 विकेट आउट करते हुए उन्हें मैच में पूरी तरह से हार की तरफ धकेल दिया।

सलामी बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

सलामी बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

टीम को सलामी बल्लेबाजों द्वारा अच्छी शुरूआत मिलना बेहद जरूरी है। लेकिन भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में फैंस को निराश किया। मयंक अग्रवाल व पृथ्वी शाॅ के कंधों पर अच्छी शुरूआत दिलाने की जिम्मेदारी थी, लेकिन वह नहीं निभा सके। मयंक ने पहली पार में 17 और दूसरी पारी में 9 रन बनाए, जबकि शाॅ पहली पारी में दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले बोल्ड हो गए, जबकि दूसरी पारी में 4 रन बनाकर बोल्ड हुए।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 19, 2020, 17:37 [IST]
Other articles published on Dec 19, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X